BSNL कॉल डीटेल कैसे निकाले (2021)

BSNL भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक सरकारी कंपनी है जो अभी भी बहुत सारे शहरों में 3G सेवा देती है, बीएसएनएल का भारत की सभी टेलीकॉम कंपनियों मे से सबसे कम 10% मार्केट शेयर है, क्यू की बीएसएनएल एक सरकारी कंपनी है और 3G सेवा दे रही है इसलिए अन्य कंपनियों के मुकाबले बीएसएनएल के डाटा प्लान सबसे सस्ते है। 

सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को कॉल हिस्ट्री या कॉल डिटेल निकालने का ऑप्शन उपलब्ध करवाती है जिसमे वो एक तय प्रोसेस को फॉलो करके लास्ट 6 महीने या 1 महीने की कॉल डिटेल निकाल सकते है। Jio, Airtel मे कॉल डिटेल निकालना अन्य टेलिकॉम कंपनीयो के मुकाबले थोड़ा आसान है। 

कॉल डीटेल निकालने के लिए आपके पास वो नंबर होना जरूरी है जिसकी आप कॉल हिस्ट्री निकालना चाहते है, बीएसएनएल मे कॉल डीटेल निकालने के लिए आपको पहले अपना नंबर वेरफाइ पड़ता है। 

बीएसएनएल कॉल डीटेल कैसे निकाले?

अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तरह बीएसएनएल भी अपने ग्राहकों को कॉल हिस्ट्री खुद से निकालने का फीचर उपलब्ध करवाती है जिसमे आप पिछले 6 महीने या 1 महीने की कॉल डिटेल निकाल सकते हो, नोट – कुछ समय पहले ही बीएसएनएल ने अपनी वेबसाइट से कॉल हिस्ट्री देखने वाले ऑप्शन को हटा दिया है। 

इस बात की कोई सही जानकारी अभी तक बीएसएनएल की तरफ से नहीं आई की उन्होंने अपनी वेबसाइट से कॉल हिस्ट्री देखने का ऑप्शन क्यू हटाया, जब भी ये ऑप्शन वापस आता है हम इस ब्लॉग पोस्ट को दोबारा से अपडेट कर देंगे। 

अब आप केवल एसएमएस करके कॉल डिटेल निकाल सकते हो पर इसमें आपको कंपनी द्वारा केवल अंतिम 5 कॉल का विवरण दिया जाता है, इसके अलावा आपको इस ऑप्शन मे केवल आउटगोइंग यानी की आपके द्वारा किसी व्यक्ति को की गई कॉल की जानकारी ही मिलती है। 

SMS के माध्यम से बीएसएनएल कॉल डिटेल निकालने के लिए आपको अपने नंबर से LAST या LAST FIVE लिखकर 123 पर भेज देना है, यदि ये नंबर आपके राज्य मे काम नहीं कर रहा है तो आप 53733 पर एसएमएस भेजें। 

मैसेज सफलतापूर्वक भेजे जाने के बाद आपके नंबर पर लास्ट 5 किये गए कॉल की डिटेल आ जाएगी जिसमे आपको बताया होगा की किस बजे कॉल की गई, कितनी देर तक बात हुई। 

बीएसएनएल में कॉल डिटेल निकालने का अभी केवल यही तरीका बचा है जिसमे आप केवल अंतिम 5 किये गए कॉल की जानकारी ले सकते है। 


सारांश

बीएसएनएल मे अभी कॉल डिटेल निकालने का केवल एक ही तरीका है जिसमे आपको एक एसएमएस करना होता है, इसके अलावा एप व वेबसाइट पर अब 6 महीने या 3 महीने की कॉल डिटेल निकालने का ऑप्शन कंपनी की तरफ से हटा लिया गया है। आप अपने सवाल और इस ब्लॉग पोस्ट के बारे मे सुझाव नीचे कॉमेंट बॉक्स मे लिख सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here