YouTube History Delete कैसे करे (Mobile और Computer में)

अगर आप भी अपना ज्यादातर समय YouTube पर बिताते है, तो आपकी YouTube हिस्ट्री काफी भर चुकी होगी जिसे हमे सही समय पर डिलीट कर देना चाहिए। अगर आपको YouTube हिस्ट्री डिलीट करना नही आती है तो आज हम आपको आसान तरीके से YouTube हिस्ट्री को डिलीट करना बतायेंगे। 

youtube history delete kaise kare

YouTube को PayPal के तीन कर्मचरियों Chad Hurley, Steve Chen और जावेद करीम ने मिलकर बनाया था। जिसे सन्  2005 में बनाया था उसके बाद YouTube को Google LLC ने 1.65 Billion डॉलर में खरीद लिया। इसके बारे मे आप विस्तार से इस ब्लॉग पोस्ट मे पढ़ सकते है।

YouTube गूगल के बाद दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है, YouTube पर Daily लाखों Videos Upload होती है और जब भी हमे किसी भी चीज के बारे में जानना होता है तो हम गूगल के बाद YouTube पर ही आते है क्या आपको पता है की पूरी दुनिया में YouTube के 10 Billion Downloads है जबकि पूरे वर्ल्ड की जनसंख्या 7 Billion है। 

और अगर हम बात करे YouTube के एक्टिव Users की तो YouTube के 2 Billion एक्टिव Users है। 

इस हिसाब से आप YouTube की Popularity का पता लगा सकते है। तो ये सब तो YouTube के बारे में बेसिक Knowledge थी जिसके  बारे में हर किसी को पता होना चाहिए। 

YouTube हिस्ट्री क्या है 

YouTube पर जब भी हम कुछ भी सर्च करते है या कोई भी वीडियो देखते है तो हमारी सारी Activity YouTube में स्टोर हो जाती है जिसे देखकर कोई भी बता सकता है की आपने YouTube पर क्या किया है

और यह एक तरह से ये हमारी Privacy होती है और हमे अपनी Privacy को किसी को बताना नही चाहिए। 

इसलिए जैसे हम अपनी ब्राउसर् की हिस्ट्री को समय समय डिलीट करते रहते है वैसे ही हमे अपनी YouTube हिस्ट्री को भी समय-समय पर डिलीट करते रहना चाहिए। 

अगर आपको ब्राउसर् हिस्ट्री डिलीट करनी नही आती है तो आप हमारी ये Browser History डिलीट कैसे करे वाली पोस्ट जरूर पढ़े। 

YouTube हिस्ट्री दो प्रकार की होती है 

1) Search History

YouTube पर जब भी हम कुछ भी सर्च करते है या जो YouTube के सर्च बार के नीचे शो होता है उसे हम YouTube सर्च हिस्ट्री कहते है। 

2) Watch History

YouTube पर जब भी हम कोई भी Video देखते है तो वो हमारी Watch History में स्टोर हो जाती है जिसे हम YouTube Watch History कहते है। 

इसलिए हमे YouTube पर सर्च और वॉच दोनों हिस्ट्रीयों को डिलीट करना चाहिए अगर आपको नही पता की YouTube हिस्ट्री डिलीट कैसे करते है और YouTube हिस्ट्री डिलीट करना जरूरी क्यों है। तो आज हम आपको बतायेंगे की YouTube की हिस्ट्री डिलीट कैसे करते है। 

YouTube हिस्ट्री डिलीट कैसे करे (मोबाइल में) 

आज हम आपको मोबाइल फोन और कंप्यूटर दोनों की मदद से YouTube हिस्ट्री करना बतायेंगे तो चलिये स्टार्ट करते है। 

Step 1) सबसे पहले हमे अपने YouTube App को ओपन करना है। 

Step 2) YouTube ओपन होने के बाद आपको ऊपर की ओर बनी अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करना है जैसा की आप स्क्रीन शॉट में देख सकते है। 

Youtube history delete kaise kare

Step 3) प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की  ओर स्क्रोल करना है जँहा आपको Settings का ऑपशन मिल जायेगा। अब आपको Settings पर क्लिक करना है। 

Youtube history delete kaise kare

Step 4) सेटिंग्स पर क्लिक करने के बाद आप सेटिंग्स वाले पेज पर आ जाओगे अब आपको वँहा पर History & Privacy पर क्लिक करना है। 

Youtube history delete kaise kare

Step 5) History & Privacy के पेज पर आने के बाद अब अगर आपको सर्च हिस्ट्री डिलीट करनी है तो आप Clear Search History पर क्लिक कीजिये। और अगर आपको Watch हिस्ट्री डिलीट करनी है तो आप Clear Watch History पर क्लिक कीजिए। और अगर दोनों डिलीट करना है तो आप एक-एक करके दोनों पर क्लिक कीजिये। 

Youtube history delete kaise kare 4

अगर आपको अपनी Watch और Search हिस्ट्री को Pause करना है तो आप उसे यँहा से हिस्ट्री को ऑन व ऑफ कर सकते है। 

अगर आप को अपनी हिस्ट्री Auto Delete करना है तो आप Manage All Activity पर क्लिक कीजिये और उसके बाद आप Google My Activity पर पहुँच जाओगे। उसके बाद आप आसानी से Auto Delete ऑन व ऑफ कर सकते है। 

Step 6) जैसे ही आप वॉच और सर्च  हिस्ट्री क्लीयर करोगे तो आपके पास कुछ इस तरह का पॉप अप आयेगा आपको  क्लीयर सर्च हिस्ट्री पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपकी Search हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी इसी तरह आप वॉच हिस्ट्री भी डिलीट कर सकते है। 

Youtube history delete kaise kare 5

YouTube History Delete कैसे करे (कंप्यूटर में) 

तो हम कंप्यूटर की मदद से YouTube हिस्ट्री को डिलीट करते है। 

Step 1) सबसे पहले हमे अपने कंप्यूटर में YouTube को ओपन करना है। 

Step 2)  YouTube ओपन होने के बाद आपको YouTube Icon के लेफ्ट में थ्री लाइंस पर क्लिक करना है, जिससे की काफी सारे ऑपशन खुल जायेंगे वँहा पर आपको History का ऑपशन भी मिल जायेगा। 

Step 3) History पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा। 

Computer me youtube history delete kasie kare

Step 4) Manage All History पर क्लिक करने के बाद आप Google My Activity पर पहुँच जायेंगे। जँहा पर आपको दो ऑपशन मिलेंगे। 

youtube history delete kaise kare computer me 2

 Auto Delete

अगर आप चाहते की आपकी हिस्ट्री Automatically डिलीट हो जाए तो आपको ऑटो डिलीट पर क्लिक करना है। ऑटो डिलीट पर क्लिक करने के बाद आपको उसमे जितने टाइम तक की हिस्ट्री डिलीट करनी वो टाइम को सेलेक्ट करना है और ऑटो  डिलीट को On कर देना है। जिसके बाद आपकी हिस्ट्री अपने आप डिलीट हो जाया करेगी।

Saving Activity

अगर आप ऑटो मैटिक हिस्ट्री डिलीट नही करना चाहते है तो आपको सेविंग Activity पर क्लिक करना है। आप चाहे तो किसी से भी अपनी हिस्ट्री क्लीयर कर सकते है। लेकिन अभी हम आपको सेविंग Activity की मदद से हिस्ट्री डिलीट करना बता रहे है। 

Step 5) Saving Activity पर क्लिक करने के बाद आपको वॉच और सर्च दोनो हिस्ट्री क्लीयर करने के लिए मिल जायेगी। आप दोनों को एक-एक से डिलीट कर सकते है।

जैसे ही पहले वाले ऑपशन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक पॉप अप ओपन होगा। जिसमे आप जब नीचे की ओर स्क्रॉल करेंगे तो आपको Pause का बटन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

Step 6) Pause पर क्लिक करने के बाद आपकी वॉच और सर्च हिस्ट्री Pause हो जायेगी यानि की अब आप जो भी देखोगे या सर्च करोगे तो वो आपकी हिस्ट्री में शो नही होगी। लेकिन उससे पहले  की हिस्ट्री आपको Delete करनी होगी। 

computer me youtube history delete kaise kare

इसलिए आपको Delete Old Activity पर क्लिक करना है और Ok कर देना है। जिसके बाद आपकी पुरानी हिस्ट्री हो जायेगी।


YouTube History Delete करने के फायदे 

1) YouTube हिस्ट्री डिलीट करने से कोई हमारी Privacy सैफ रहती है। 

2) YouTube पर ज्यादातर हम अपनी Interest की Videos देखते है अगर आप हिस्ट्री को डिलीट कर देते है तो कोई भी आपके Interest के बारे में पता नही कर पायेगा। 

3) अगर आप अपनी सर्च हिस्ट्री डिलीट नही करते है तो वो सर्च बार के नीचे शो होने लगती है जो दिखने में उतनी अच्छी नही लगती है और हमे  सर्च करने में बहुत प्रॉब्लम आती है। 

4) हिस्ट्री डिलीट करने के बाद YouTube पहले की तुलना में अच्छे से काम करता है। 


YouTube हिस्ट्री से जुड़े कुछ सवाल 

YouTube हिस्ट्री को लेकर कुछ सवाल जो आपके मन में हमेशा रहते है तो आज हम आपको उन सभी सवालो का जबाब देने वाले है। 

1. YouTube हिस्ट्री डिलीट करने के बाद क्या उसे वापस ला सकते है 

नही, अगर एक बार अपने अपनी Search और वॉच हिस्ट्री डिलीट कर दी। तो उसे वापस नही लाया जा सकता। 

2. हम दूसरे के फोन में YouTube हिस्ट्री देख सकते है 

हाँ, बस इसे लिए आपको उसके फोन में क्रोम पर Myactivity.google.com सर्च करना होगा और आपको वँहा पर अपनी Gmail ID से Login करना होगा। उसके बाद आप आसानी से दूसरे के फोन में अपनी YouTube हिस्ट्री देख सकते है। इसी प्रकार आप गूगल की मदद से अपनी YouTube हिस्ट्री देख सकते है। 

3. क्या YouTube Incognito Secure है 

गर आप YouTube पर कुछ ऐसा सर्च करते है और आप चाहते है की वो हिस्ट्री में शो न हो तो आप YouTube Incognito का इस्तेमाल कर सकते है यह एक दम Secure है। 

सारांस- 

तो आज की पोस्ट में हमने जाना की YouTube की हिस्ट्री डिलीट कैसे करे, कंप्यूटर में YouTube हिस्ट्री कैसे डिलीट करे, YouTube हिस्ट्री डिलीट करने के फायदे और हिस्ट्री को Auto डिलीट और Pause  कैसे करे। 

मुझे यकीन है की आज की ये पोस्ट आपके लिए काफी मददगार रही होगी और अब आप भी आसानी से YouTube हिस्ट्री डिलीट कर सकते है वैसे तो मैने YouTube हिस्ट्री को लेकर सभी Doubts क्लीयर कर दिये है लेकिन अगर फिर भी कोई और Doubts आपके मन में हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here