🤔Speed Post क्या है? कितने दिन में पहुंचता है? (सम्पूर्ण जानकारी)

यदि आपने पहले कभी भारतीय डाक सेवा का इस्तेमाल Letter या फिर कोई Courier प्राप्त या फिर भेजने के लिए किया है, तब शायद आप Speed Post के बारे में अच्छे से जानते होंगे और यदि नहीं जानते की Speed Post Kya Hai और Speed Post कितने दिन में पहुंचता है तब यह पोस्ट आप सभी लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है। 

Speed Post Kya Hai Kitne Din Me Pahuchta Hai

Speed Post भारतीय डाक सेवा का एक बहुत ही लोकप्रिय सर्विस है, जो बहुत ही कम समय में Letter या फिर Courier को एक जगह से दूसरे जगह पर भेजने के लिए जाना जाता है, हम इस सेवा का इस्तेमाल भारत के कहीं से भी कर सकते है और यह दूसरे प्राइवेट सर्विस के तुलना में बहुत ज्यादा सुरक्षित भी है।

आज से कुछ साल पहले भारतीय डाक सेवा का Service बहुत ही ज्यादा Slow हुआ करता था, परन्तु जब से भारत सरकार द्वारा Speed Post की शुरुआत की गई है तब से भारतीय डाक सेवा का सर्विस बहुत ही Fast और सुरक्षित हो गया है। तो चलिए Speed Post Kya Hai और Speed Post कितने दिन में पहुंचता है के बारे में अच्छे से जानते हैं। 

Speed Post क्या है 

Speed Post भारतीय डाक सेवा का एक बहुत ही लोकप्रिय और सबसे तेज सेवा है, जो की एक जगह से दूसरे जगह में Letter, Courier या फिर कोई भी सामान को बहुत ही जल्दी भेजने में मदद करता है वह भी बहुत ही कम मूल्य पर। क्योंकि यह भारत सरकार द्वारा चालू किया गया है, इस कारण हम इस सर्विस पर आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं। 

जैसे की Speed Post नाम से ही पता चलता है की यह Service भारत के किसी भी कोने से किसी भी कोने में सामान या फिर Letter को बहुत ही कम समय में और सुरक्षित तरीके से पहुंचाने में मदद करता है, इस सर्विस की शुरुआत भारत में साल 1986 में हुआ था और तब से लेकर आज तक Indian Postal Service में काफी सारे बदलाव किए गए हैं। 

Speed Post की शुरुआत भारत में “एक भारत एक दर” योजना के द्वारा सुरु किया गया था वह भी सिर्फ 25 रूपए प्रति दर के मूल्य पर, Speed Post अन्य Post के तुलना में बहुत ही ज्यादा तेज और सुरक्षित है। वर्तमान में Speed Post की Service बहुत ही ज्यादा Advanced है, और इसका नेटवर्क भारत के 1200 से भी ज्यादा शहरों को जोड़ता है।

जरूरी दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड, और यहां तक की क्रेडिट डेबिट कार्ड भी लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार Speed Post का इस्तेमाल करते है, और आपके जानकारी के लिए बता दे की यदि आप Speed Post के माध्यम से कोई सामान एक जगह से दूसरे जगह पर भेजते हैं, तब आप उस सामान के स्टेटस को Speed Post के वेबसाइट से आसानी से Track भी कर सकते है। 


Speed Post कितने दिन में पहुंचता है

Speed Post भारत के एक जगह से दूसरे जगह पर कोई भी सामान या फिर Letter को बहुत ही कम समय में भेजने में मदद करता है, और यदि Speed Post कितने दिन में पहुंचता है के बारे में बताएं, तो Speed Post एक जगह से दूसरे जगह पर पहुंचने में साधारण तौर पर 1 से 2 दिन का वक्त लगता है, और अधिकतम 5 दिन का समय लग सकता है। 

यदि आप स्थानीय जगह पर Speed Post के माध्यम से कोई सामान भेजते हैं तब आपको न्यूनतम 1 से 2 दिन का वक्त लग सकता है, और यदि आप मेट्रो सिटी या फिर एक राज्य से दूसरे राज्य में कोई सामान स्पीड पोस्ट के जरिए भेजते हैं, तब आपको 1 से 4 दिन का वक्त लग सकता है, और यदि आप राज्य में ही कोई सामान भेजना चाहते है, तब उस सामान को पहुंचने में 4 दिन का समय लग सकता है। 


Speed Post कैसे करें 

यदि आप Speed Post के माध्यम से कोई सामान या फिर लेटर कहीं पर भेजना चाहते हैं, परंतु यदि आप Speed Post Kaise Kare के तरीके के बारे में नहीं जानते है, तब आप नीचे बताएं गए तरीके को पालन करके Speed Post के जरिए कोई भी सामान कहीं पर भी भेज सकते हैं। तो यदि Speed Post कैसे करें के तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. सबसे पहले आप जो सामान भेजना चाहते है, आपको उसे सरकार द्वारा निर्धारित किए गए Standard Size लिफाफे के अंदर डाल देना होगा। 
  1. सामान को लिफाफे के अंदर डाल देने के बाद, आपको लिफाफे के ऊपर From Address और To Address को सही से लिख देना होगा। 
  1. लिफाफे के ऊपर Speed Post को लिखना ना भूले और हां Address के साथ आपको Mobile Number को भी दर्ज करदेना चाहिए इससे बाद में कोई दिक्कत नहीं होता है। 
  1. लिफाफे के ऊपर सब कुछ सही से लिख देने के बाद, आपको उस लिफाफे को Post Office में जाकर पोस्ट ऑफिस के स्टाफ को दे देना होगा, उसके बाद वह उस सामान का Weight चेक करेंगे फिर Speed  Post का चार्ज आपको उस हिसाब से बताएंगे, उसके बाद आपको स्पीड प्सोट का चार्ज दे देना होगा। 
  1. Speed Post करने का चार्जेस दे देने के बाद, आपको पोस्ट ऑफिस से एक Receipt दिया जायेगा जिसे आपको संभाल कर रखना होगा।  

तो इस तरीके से आप Speed Post कर सकते है, और आपको Post Office से जो Receipt दिया जाएगा उसमें आपको Consignment Number लिखा हुआ देखने को मिलेगा आप उस नंबर से Speed Post को Track कर सकते हैं और यदि आपके पोस्ट को पहुंचने में किसी बहुत देरी होता है, तब आप उस Consignment Number के जरिए पोस्ट ऑफिस में शिकायत दर्ज भी कर सकते हैं। 


Speed Post में कितने चार्जेस लगते है 

Speed Post Kya Hai और Speed Post Kaise Kare के बारे में तो आप जान ही गए होंगे, अब यदि Speed Post Charges के बारे में बताएं, तो आप नीचे दिए गए Charges List से यह देख सकते है की Speed Post में कितने Charges लगते है – 

वज़नस्थानीय200 कि.मी. तक201 से 1000 कि.मी. तक1001 से 2000 कि.मी. तक 2000 कि.मी. से अधिक तक
50 ग्राम तक ₹15₹35₹35₹35₹35
51 से 200 ग्राम₹20₹25₹30₹50₹60
201 से 500 ग्राम₹20₹40₹45₹70₹80
500 ग्राम से अधिक ₹10₹15₹30₹40₹50

Speed Post कस्टमर केयर नंबर 

यदि आपने कोई Speed Post भेजा है, परन्तु अभी तक वह Speed Post नहीं पहुंचा है तब आप पोस्ट ऑफिस में अपना Consignment Number ले जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर आप नीचे दिए गए, Speed Post Customer Care Number के द्वारा भी Speed Post के साथ संपर्क कर सकते है – 

दिल्ली18001198889868021828[email protected]
मुम्बई0222615612502226156093[email protected]
कोलकाता0332212047603322121160[email protected]
चेन्नई044223132829444630016[email protected]

Speed Post क्या है से संबंधित F.A.Q 

1) Speed Post क्या है?


Speed Post भारतीय डाक सेवा का एक ऐसा सेवा है जिसके माध्यम से हम भारत के एक कोने से दूसरे कोने तक किसी भी सामान को बहुत ही जल्दी भेज सकते हैं।

2) Speed Post में कितने दिन का समय लगता है?


Speed Post पहुंचने में न्यूनतम 1 से 2 दिन का समय लगता है, परंतु कई बार दूर होने के कारण 1 से 5 दिन का वक्त भी लग सकता है।

3) Speed Post ना पहुंचे तो क्या करें?


यदि किसी कारण आपका Speed Post नहीं पहुंचता है, तब आप अपने Receipt में लिखा Consignment Number के जरिए Post Office में जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

4) क्या हम Speed Post को Track कर सकते है?


हम Receipt में लिखे हुए Consignment Number के जरिए Speed पोस्ट को बहुत ही आसानी से Track कर सकते है।

5) क्या Speed Post सुरक्षित है?


क्योंकि Speed Post भारतीय डाक सेवा का ही एक सर्विस है, इस कारण हम इस पर आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं।


निष्कर्ष –

यदि आप नहीं जानते थे की Speed Post क्या है तब उम्मीद करता हूं की आप इस पोस्ट के जरिए जान ही गए होंगे की Speed Post Kya Hai और Speed Post कितने दिन में पहुंचता है परन्तु अभी भी आपके मन में यदि इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल है, तब आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

आपके काम के अन्य पोस्ट :-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator और Editor हूं। मुझे Technology, Make Money और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here