IMPS क्या है इसकी Full Form क्या है कैसे काम करता है

अभी के इस इंटरनेट के ज़माने में लगभग हर कोई Net Banking प्रक्रिया से जुड़े हैं, शायद आप भी नेट बैंकिंग प्रक्रिया का इस्तेमाल करते होंगे, नेट बैंकिंग प्रक्रिया बहुत तरह के होते हैं, और उनमें से IMPS एक है, क्या आप IMPS के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पोस्ट पर आए हैं, क्योंकि इस पोस्ट पर हमने IMPS क्या है? और IMPS कैसे काम करता है? के विषय में विस्तार में बताएं हैं। 

वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से विकसित होता जा रहा है, इस समय लोग घर बैठे ही ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद करते हैं, शायद आप भी ऑनलाइन Google Pay, PhonePe, Paytm के द्वारा पेमेंट करते होंगे परंतु क्या आपने कभी IMPS का इस्तेमाल किया है, यदि नहीं तो आपको बता दें कि आप IMPS के द्वारा भी पेमेंट कर सकते हैं। तो IMPS क्या है? के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। 

IMPS क्या है?

IMPS को सरल भाषा में परिभाषित करें, तो यह एक तरह का ऐसा बैंक द्वारा निर्माण किया गया सर्विस है, जिसके जरिए हम एक बैंक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे को, बहुत ही कम समय के अंदर ट्रांसफर कर सकते हैं। IMPS के द्वारा पैसे ट्रांसफर करने वक्त बहुत ही कम समय लगता है। 

जहां NEFT और RTGS सर्विस के द्वारा एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर होने में थोड़ा टाइम लगता है,  वहीं IMPS के द्वारा पैसे तत्काल एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर हो जाता है, जिस वजह से हमें ट्रांजैक्शन के लिए कोई भी चिंता नहीं करना पड़ता है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने सर्वप्रथम इस IMPS सर्विस को शुरू किया था, जो कि आज के समय में  फंड ट्रांसफर करने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है। 

यह IMPS एक ऐसा सर्विस है, जिसके द्वारा हम साल के किसी भी वक्त किसी भी समय मोबाइल, ATM, के जरिए इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। IMPS सर्विस को 2010 में प्रोजेक्ट की तरह, शुरू किया गया था और बाद में इस IMPS सर्विस को 22 नवंबर 2010 को लॉन्च किया गया था। IMPS सुविधा को लगभग सभी बैंक जैसे कि Axis Bank, Bank Of India, Canara Bank आदि में लांच किया गया है। 

IMPS Full Form क्या है?

IMPS का फुल फॉर्म Immediate Payment Service है, जिसे हिंदी में तत्काल भुगतान सेवा कहा जाता है। IMPS से पैसे भेजने के लिए हमे सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट नंबर व IFSC कोड की आवश्यकता पड़ती है, UPI सेवा भी IMPS पर आधारित सेवा है जिसमे पैसे भेजने के लिए अकाउंट नंबर व IFSC कोड की जरूरत नहीं होती।


IMPS  के फायदे 

IMPS क्या है? और IMPS का Full Form क्या है? यह तो आप अच्छे से जान ही गए होंगे, परंतु यदि हम Immediate Payment Service यानी IMPS के फायदे के बारे में बताएं तो वह है –  

  1. IMPS सर्विस के माध्यम से हम एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे को तत्काल ट्रांसफर कर सकते हैं।  
  1. IMPS  सेवा का इस्तेमाल हम साल के किसी भी वक्त किसी भी समय कर सकते हैं। 
  1. IMPS सर्विस के जरिए पैसे ट्रांसफर करना बहुत ही सुरक्षित है।  
  1. IMPS का प्रयोग करके हम मोबाइल, ATM या फिर इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। 
  1. IMPS को इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है इससे कोई भी व्यक्ति आसानी से पैसे या फंड ट्रांसफर कर सकता है। 
  1. IMPS सर्विस को इस्तेमाल करने के तहत अधिकतर बैंक ₹5 से लेकर ₹15 तक का टैक्स चार्ज करता है। परंतु कुछ ऐसे भी बैंक मौजूद है, जो IMPS के द्वारा पैसे ट्रांसफर करने पर कोई भी चार्ज नहीं लेते हैं। 
  1. IMPS के कोई भी NRI Customer भारतीय अकाउंट में तत्काल अमाउंट ट्रांसफर कर सकता है। 

IMPS की सीमाएं

IMPS एक बहुत ही अच्छा और उपयोगी ऑनलाइन यानी कि नेट बैंकिंग सर्विस है, जिसके तहत हम बैंक से किसी भी अकाउंट पर तत्काल फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। जैसे IMPS सर्विस के कुछ उपयोगी फायदे हैं ठीक इसके दूसरी तरफ कुछ सीमाएं भी है जैसे – 

  • अकाउंट नंबर, IFSC कोड, मोबाइल मनी आईडेंटिफिकेशन नंबर के जरिए ही, IMPS सर्विस के द्वारा पैसे ट्रांसफर किया जाता है, यदि एक भी इंफॉर्मेशन गलत होता है, तो पैसे गलत लाभार्थी खाता धारक के पास ट्रांसफर हो जाता है, इसी वजह से IMPS के द्वारा पैसे भेजने से पहले सभी डिटेल को अच्छे से चेक कर लेना चाहिए। 
  • Immediate Payment Service यानी IMPS के जरिए हम पैसे को तत्काल समय में ट्रांसफर कर सकते हैं, परंतु IMPS के द्वारा हम 1 दिन में केवल ₹200000 तक का लेन देन ही कर सकते हैं उससे अधिक का लेनदेन हम नहीं कर सकते।
  • IMPS प्रोसेस के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के वक्त आपके फोन पर जो One Time Password आता है, उसे आपको किसी के साथ भी शेयर नहीं करना चाहिए क्योंकि कोई उसके जरिए भी आपके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर सकता है। 

 IMPS के द्वारा पैसे कैसे भेजे

IMPS का इस्तेमाल हर कोई कर सकता है, IMPS के जरिए हम तत्काल एक बैंक से दूसरे बैंक में फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, यदि आपको किसी बैंक में तत्काल फंड ट्रांसफर करना है परंतु आपको नहीं पता कि IMPS के द्वारा पैसे कैसे भेजे? तब आपको MMID के बारे में पता होना बहुत ही जरूरी है।

क्योंकि MMID से ही IMPS के द्वारा पैसे भेजे जाते हैं, MMID का पूरा नाम Mobile Money Identification Number है। यह Mobile Money Identification Number 7 अंको का होता है, जिसे IMPS के द्वारा उपयोग करके फंड ट्रांसफर किया जाता है। यदि आप बैंक से MMID के द्वारा फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं तो नीचे बताया गया प्रोसेस को फॉलो करें –

  • सर्वप्रथम आपको आपके बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप को ओपन कर लेना होगा। 
  • मोबाइल बैंकिंग ऐप ओपन हो जाने के बाद आपको लॉगिन कर लेना होगा उसके बाद आपको फंड ट्रांसफर की ऑप्शन में जाना होगा वहां IMPS का ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आपको क्लिक कर देना होगा। 
  • IMPS पर क्लिक कर देने के बाद आप जिस बैंक में फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं, उस बैंक का अकाउंट नंबर और अन्य सभी डिटेल और MMID कोड लिखकर Payment पर क्लिक करें। 
  • पेमेंट पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, उसके बाद पैसे आपके अकाउंट से दूसरे अकाउंट में तत्काल चला जाएगा।  

ATMs के द्वारा IMPS कैसे करें 

MMID का प्रयोग करके हम जैसे IMPS के द्वारा फंड ट्रांसफर कर सकते हैं ठीक उसी तरह हम ATM के द्वारा भी IMPS कर सकते हैं उसके लिए आपको नीचे मुख्य बिंदु को अच्छे से फॉलो करना होगा – 

  • ATM के द्वारा IMPS करने के लिए आपको सर्वप्रथम अपने डेबिट कार्ड, को एटीएम स्वाइप मशीन पर स्वाइप करके पिन डाल लेना होगा।
  • एटीएम कार्ड को स्वाइप मशीन पर स्वाइप करने के बाद, आपको ATM के स्क्रीन पर बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेगा जिनमें से केवल आपको IMPS के ऊपर क्लिक करना होगा। 
  • IMPS मैं क्लिक करने के बाद आपको दूसरे व्यक्ति यानी जिस अकाउंट पर आप पैसे भेजना चाहते हैं, उस व्यक्ति के बैंक में जो मोबाइल नंबर लिंक है, वह नंबर और MMID कोड आपको IMPS के ऑप्शन पर दर्ज करना होगा। 
  • Payee का नाम और MMID दर्ज कर देने के बाद, आपसे पैसे के बारे में पूछा जाएगा आप जितने पैसे Payee को भेजना चाहते हैं, वह आपको दर्ज कर देना होगा। 
  • जितना पैसे भेजना चाहते हैं, वह दर्ज कर देने के बाद आपको कंफर्म पर क्लिक करना होगा, उसके बाद पैसे तत्काल दूसरे अकाउंट में चले जाएगा।

IMPS और NEFT मैं क्या अंतर है?

IMPS  है Immediate Payment Service यानी कि तत्काल भुगतान सेवा यह एक नेट बैंकिंग की प्रक्रिया है। यह IMPS सेवा के किसी भी वक्त किसी भी समय कार्य करता है आप इसके जरिए एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट पर आसानी से तत्काल पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।   

और NEFT है National Electronic Fund Transfer। NEFT एक तरह का नेट बैंकिंग है जो फंड ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यह प्रोसेस भी साल के किसी भी वक्त कार्य करता है, परंतु इस NEFT सर्विस के द्वारा, जब हम एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते है, तब पैसे   Batches में ट्रांसफर होते। 

NEFT मैं 1 दिन में आप जितना चाहे उतना पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं परंतु IMPS सर्विस के जरिए आप केवल दिन का ₹200000 तक का ही ट्रांसफर कर सकते हैं उससे अधिक का ट्रांसफर नहीं कर सकते। NEFT के जरिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं परंतु IMPS सर्विस के द्वारा आप केबल ऑनलाइन तरीके से ही पैसे ट्रांसफर कर सकते है। 


IMPS और UPI में क्या अंतर है?

  • IMPS  है तत्काल भुगतान सेवा, और UPI  है Unified Payment Interface।
  • IMPS के द्वारा आप 1 दिन में केवल ₹200000 तक का ट्रांजैक्शन ही कर सकते हैं परंतु UPI में आप केवल ₹100000 तक का ट्रांजैक्शन ही कर सकते हैं।
  • UPI के द्वारा जब आप किसी को पैसे भेजते हैं तब आपको UPI ID देना होता है पर IMPS के तहत पैसे भेजने पर अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड देना पड़ता है। 

सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने IMPS क्या है? के बारे में विस्तार में बताया है उम्मीद करते हैं कि आज के इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि IMPS क्या है? IMPS से पैसे कैसे भेजे? और IMPS का फुल फॉर्म क्या है। 

यदि आपके मन में IMPS से संबंधित कोई भी सवाल है, तब आप हमें बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं, अगर आपको लगे कि आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप हमारे ब्लॉग के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here