💡मजबूत पासवर्ड कैसे बनाए; Strong पासवर्ड बनाने क्यू जरूरी है, मजबूत पासवर्ड के उदाहरण

अगर आज भी आप अपना पासवर्ड अपने नाम, Date Of Birth, किसी खास इंसान का नाम, मोबाइल नंबर, और स्टेट के नाम, से बनाते है तो सावधान रहे। क्योंकि इससे कभी भी आपके एकाउंट्स हैक हो सकते है। 

strong password kaise banaye

जी हाँ, आपने सही पढ़ा। जैसा की आप सब जानते है की टेक्नोलॉजी आज बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है ऐसे में हैकिंग के मामले भी दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है। इसलिए अब हमें थोड़े सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि अगर हम सतर्क नही रहेंगे तो हम भी इसका शिकार हो सकते है। 

जितने भी हैकिंग के मामले होते है उनमे से ज्यादातर एकाउंट्स हैक होने का कारण नॉर्मल Password होता है इसलिए अगर आपको भी अपने Online एकाउंट्स को सुरक्षित रखना है तो आपको अपने एकाउंट्स के लिए एक मजबूत (Strong) पासवर्ड बनाना होगा। 

अब ये Strong और Normal Password क्या है, Strong पासवर्ड कैसे बनाये और मजबूत पासवर्ड बनाना क्यों जरूरी है ये सब जानने के लिए आपको आज की हमारी ये पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना होगा।

Password क्या होता है और यह कितने प्रकार का होता है

मजबूत पासवर्ड कैसे बनाये से पहले हम सब कुछ स्टार्डिंग से जानेंगे की पासवर्ड क्या होता है और यह कितने प्रकार का होता है तो चलिए शुरू करते है की पासवर्ड क्या होता है और यह कितने प्रकार का होता है। 

Password – पासवर्ड एक गुप्त शब्द होता है, जिसका उपयोग किसी सिस्टम मे प्रवेश पाने के लिए किया जाता है और यह उपयोगकर्ता की पहचान होता है, पासवर्ड को User Name और User ID के साथ इस्तेमाल किया जाता है, पासवर्ड छोटा या बड़ा हो सकता है तथा पासवर्ड मे आप शब्द, अंक और स्पेशल अक्षर का इस्तेमाल कर सकते है। 

दूसरे शब्दो में जब आप किसी वेबसाइट या Application में प्रवेश करते है तो आपको एक पासवर्ड की जरूरत होती है जो की User की Identity होती है और यह केवल User को ही पता होता है तथा जितना ज्यादा बड़ा आपका पासवर्ड होगा उतना ही Secure आपका अकाउंट रहेगा। 

पासवर्ड दो प्रकार के होते है। 

  1. Normal या Weak Password
  2. Strong Password 

Normal या Weak Password क्या है 

वे पासवर्ड जिनमे ज्यादातर लोग अपना Date Of Birth, अपना नाम, परिवार के सदस्य के नाम, Common Word, कंपनी का नाम या फिर मोबाइल नंबर डालते है तो यह सभी पासवर्ड नॉर्मल या Weak पासवर्ड कहलाते है जिन्हें हैकर्स आसानी से हैक कर सकते है। 

Strong या मजबूत पासवर्ड क्या है 

जब नंबर, अल्फा, मिक्स मीनिंग वर्ड, एक्स्ट्रा Word, Long Word, Special Words और Alphanumeric Words आदि को मिलाकर एक पासवर्ड बनाया जाता है तो वह पासवर्ड मजबूत (Strong) पासवर्ड कहलता है। 

हम से हमेशा कहा जाता है की हमे एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाना चाहिए। इसका कारण यह है की इस तरह के पासवर्ड को हैकर्स आसानी से हैक नही कर पाते है और आपके एकाउंट्स सैफ रहते है। 


मजबूत (Strong) Password कैसे बनाये

यदि आप बिना Password Generator Tool के खुद से Strong पासवर्ड बनाना चाहते है तो आप नीचे बताई बातों को ध्यान में रखकर एक मजबूत पासवर्ड बना सकते है तो अब आप जानेंगे की मजबूत (Strong) पासवर्ड कैसे बनाये। 

1) लंबा Password बनाये

मजबूत पासवर्ड बनाने का सबसे पहला तरीका है की आपको पासवर्ड को लम्बा बनाना होगा। लंबे बनाने से मेरा मतलब है की उसमे शब्द ज्यादा होने चाहिए। क्योंकि जितने ज्यादा शब्द होंगे आपका पासवर्ड उतना ही ज्यादा Safe और Strong रहेगा। 

अगर आपको स्ट्रांग पासवर्ड बनाना है तो आपके पासवर्ड में मिनिमम 8 से 10 वर्ड तो होना ही चाहिए और कहीं आपका पासवर्ड 15 से 20 वर्ड का है तो फिर कोई उसे हैक करने की सोच भी नही सकता।  

चूँकि इनमे शब्द ज्यादा होते है तो हैकर्स इन पासवर्ड को अच्छी तरह से समझ नही पाते है जिससे वह इसे हैक नही कर पाते है जबकि छोटे पासवर्ड को यह आसानी से हैक कर लेते है। इसलिए आप हमेशा बड़े से बड़ा पासवर्ड बनाने की कोशिश करे। 

2) Word और Number का इस्तेमाल करे

अगर आप एक बहुत Strong पासवर्ड बनाना चाहते है तो आपको अपने पासवर्ड में वर्ड और नंबर दोनो का Combination करना होगा। इससे आपका पासवर्ड एक मजबूत पासवर्ड बन जाता है। 

जैसे – अगर मेरा नाम Vishal है और मुझे अपने एक Strong पासवर्ड बनाना है तो में कुछ इस प्रकार अपना पासवर्ड बनाऊंगा। 

3) Special Character का Use करे

आप अपने पासवर्ड को और ज्यादा मजबूत बना सकते है इसके लिए आपको अपने पासवर्ड में Word और नंबर के साथ साथ Special Character को भी जोड़ना होगा। 

आपके कीबोर्ड में मौजूद Special Character – !”#$%&'()*+,-./:;<=>[email protected][\]^_`{|}~

यदि आप इन Special Character को Word और नंबर के साथ इस्तेमाल करते है तो यह दिखने में बहुत अच्छे लगते है और यह बहुत ज्यादा मजबूत भी होते है आप नंबर और वर्ड की जगह इन्हे कुछ इस तरह से  इस्तेमाल कर सकते है। 

Example : 

  • a = @
  • i = ! 
  • 0 = o
  • s = $, &
  • c = (

4) एक जैसा पासवर्ड न बनाये

जब भी आप कोई नया पासवर्ड बनाने जा रहे हो तो याद रहे की आपको एक ऐसा पासवर्ड बनाना है जो एक दम New और यूनीक हो और आपने उस पासवर्ड को कहीं और इस्तेमाल नही किया हो। 

कई लोग एक ही पासवर्ड बना लेते है और हर जगह उसी एक पासवर्ड का इस्तेमाल करते रहते है जो की उनके लिए सबसे बड़ी गलती हो सकती है। क्योंकि हैकर्स जब आपका कोई एक एकाउंट हैक कर लेता है। 

तो वह दूसरा एकाउंट हैक करने की कोशिश करता है और ऐसे में अगर आपने सभी जगह एक ही पासवर्ड Use किया है तो एक एकाउंट के चक्कर मे आपके सारे एकाउंट्स हैक हो सकते है इसलिए आपको हमेशा अलग अलग एकाउंट्स के लिए अलग अलग पासवर्ड बनाना है। 

5) Simple पासवर्ड न बनाये

अक्सर देखा गया है की बहुत सारे लोग अपने पासवर्ड में अपनी पर्सनल जानकारी डाल देते है जैसे Mobile Number, Date Of Birth, Name, पसंदीदा इंसान का नाम, User Name, Birth Place और State का नाम आदि। जो की सही नही होता है क्योंकि हैकर्स इन पासवर्ड को आसानी से हैक कर सकते है। 

इसलिए अगर आपको एक मजबूत पासवर्ड बनाना है तो आपको अपने पासवर्ड में अपनी पर्सनल जानकारी नही देना है। 

5) Sentence का उपयोग करे

मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए हमे ज्यादा शब्द का इस्तेमाल करना होता है लेकिन प्रॉब्लम ये होती है की हम उन्हें याद नही रख पाते है इसलिए अगर आपको एक लंबा पासवर्ड बनाना है और उसे हमेशा याद रखना है तो आप उसे एक Sentence की तरह बनाये। जिससे आपका पासवर्ड Strong भी होगा और आपको हमेशा याद भी रहेगा। 

जैसे – “मैंने कल 500$ का 8GB RAM वाला एक फोन खरीदा”  यह एक Sentence है तो आप इस प्रकार से इसे पासवर्ड बना सकते है। 

Password – Mk500$k8GBRAMwepk

इस पासवर्ड में Capital Letter, Small Letter, Numbers और Special Character सब है और यह पासवर्ड 17 अक्षर का है जिससे यह पासवर्ड एक Strong पासवर्ड है और आप इसे आसानी से याद भी रख सकते है। 

6) पासवर्ड को बदलते रहे

यदि आप अपने एकाउंट्स को कभी हैक नही होने देना चाहते है तो आपको अपने Passwords को बदलते रहना चाहिए। क्योंकि अगर आप सालों तक अपना पासवर्ड चेंज नही करते है। 

 तो उसके हैक होने की संभावना रहती है और यदि आप अपना पासवर्ड समय समय पर बदलते रहते है तो आपके एकाउंट हैक होने की सम्भावना बहुत ज्यादा कम हो जाती है। 

8) Password Generator Tool का इस्तेमाल करे

यदि आप Decide नही कर पा रहे है की हम कैसे पासवर्ड बनाये तो आप Password Generator Tool का इस्तेमाल कर सकते है मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए। Password Generator Tool से पासवर्ड Generate करना बहुत आसान है आप नीचे बताये गये Password Generator Tools से मजबूत Password बना सकते है। 

Best Password Generator Tools

  1. Norton
  2. Strong Password Generator
  3. Lastpass
  4. MSD Services
  5. Safepasswd

9) Coding भाषा से पासवर्ड बनाये

क्या आपको पता है की आप Coding भाषा से अपने लिए एक मजबूत पासवर्ड बना सकते है और यह पासवर्ड आपको याद रखने में भी आसानी होगी। इसके अलावा कोई आपके पासवर्ड को आसानी से समझ भी नही पायेगा। 

जैसे – अगर आपको अपना पासवर्ड HelloVishal रखना है तो आप इसे कोडिंग भाषा में “8e|L0^[email protected]|”  इस प्रकार लिख सकते है। 


Password Generator Tool से Strong पासवर्ड कैसे बनाये 

यदि आप नही समझ पा रहे है की हम अपने एकाउंट्स को सैफ रखने के लिए एक Strong पासवर्ड क्या रखे। तो इसके लिए आप पासवर्ड जेनेरेटर टूल्स का इस्तेमाल कर सकते है तो अब जानेंगे की Password Generator Tool से Strong पासवर्ड कैसे बनाये। 

Step 1) Strong पासवर्ड बनाने के लिए आपको गूगल पर Norton Password Generator सर्च करना होगा और पहली लिंक पर क्लिक करना होगा। या फिर आप यँहा क्लिक करके इस वेबसाइट पर पहुँच सकते है। 

Step 2) उसके बाद आप वेबसाइट के होम पेज पहुँच जायेंगे। जँहा पर आपको एक Strong Password दिखाई देगा जो की 20 अक्षर का होगा । 

Norton Password Generator se password generate karna

अब अगर आपको अपने हिसाब से पासवर्ड बनाना है तो आप 1 Arrow में बताये पॉइंट को आगे पीछे करके पासवर्ड में अक्षरों की संख्या को बढ़ा या घटा सकते है और अगर आपको अपने पासवर्ड में Letters, Mixed Case, Punctuation और Numbers में से जो नही चाहिए।

आप उसे अपने पासवर्ड में से हटा सकते है एवं अगर आपको फिर भी पासवर्ड पसन्द नही आता है तो आप कॉपी बटन के पास Refresh के Icon पर क्लिक करके पासवर्ड का पैटर्न बदल सकते है और एक बार जब आपको पासवर्ड पसन्द आ जाए तब आप “Copy Password”  पर क्लिक करके उसे कॉपी कर सकते है। 


Strong Password Examples

हम आपको कुछ Strong Passwords के Examples दे रहे है आप इनके हिसाब से अपने लिए एक Stong पासवर्ड बना सकते है। 

Weak PasswordBetter PasswordStrong Password
vishalVis88hal9V!&[email protected]
StrongboyStron100boy$tr0n72oY
Loveyou Loveyou143|0vEyoU
KillerboyKill99boy2K!l|Er2oY
InstakingInsta967king!N$t1K1nG
CuteladkaCut12tladka0(UtE|@dK1

Strong (मजबूत) पासवर्ड बनाना जरूरी क्यों है 

जब आप किसी वेबसाइट या App पर अपना एकाउंट बनाते है तो वँहा पर पासवर्ड बनाते समय बगल में लिखा आता है की Strong पासवर्ड बनाये। तो आखिर ऐसा लिखा क्यों आता है और Strong (मजबूत) पासवर्ड बनाना जरूरी क्यों है। तो अब आप जानेंगे की मजबूत पासवर्ड बनाना क्यों जरूरी है। 

जैसा की आप सभी जानते है की हम छोटे और सरल वर्ड को जल्दी पकड़ लेते है जबकि बड़े और कठिन वर्ड को देर में याद कर पाते है उसी प्रकार जब आप अपना  छोटा और सरल पासवर्ड बना लेते है तो हैकर्स आपके पासवर्ड को जल्दी पकड़ लेते है और आपके एकाउंट को हैक कर लेते है। 

लेकिन जब आप अपने पासवर्ड मे नंबर, वर्ड और स्पेशल Character का इस्तेमाल करते है तो आपका सिंपल पासवर्ड भी बड़ा और कठिन लगने लगता है जिससे हैकर्स आपके पासवर्ड को समझ नही पाते है और न ही वह आपके एकाउंट को हैक कर पाते है। इसलिए जब हम किसी Platform पर अपना एकाउंट बनाते है तो वह हमसे Strong पासवर्ड बनाने की कहते है। 


Strong पासवर्ड से रिलेटेड कुछ सवाल

1) पासवर्ड में क्या लिखे

यदि आपको एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाना है लेकिन आपको समझ नही आ रहा है की पासवर्ड में क्या लिखे तो आप कुछ ऐसा Sentence लिखे जो आपको हमेशा याद रहे और आप उसमे नंबर, वर्ड और स्पेशल Character जरूर Add कर दे ताकि वह मजबूत पासवर्ड बन जाए। 

2) Strong पासवर्ड कैसे होते है

स्ट्रांग पासवर्ड वे पासवर्ड होते है जिनमे अक्षरों की संख्या 8 से ज्यादा हो और उसमे नंबर, Alphabets और Special Character शामिल हो। 

3) पासवर्ड कितने नंबर का होता है

पासवर्ड का कोई फिक्स नही है की वह कितने नम्बर का हो। लेकिन अगर आपको Strong पासवर्ड बनाना है तो आपके पासवर्ड में 8 या 8 से ज्यादा अक्षर जरूर होना चाहिए।

4) Re-enter या Re-type Password  क्या है

Re-enter या Re-type पासवर्ड का मतलब होता है की पासवर्ड को दुबारा डाले। 

5) पासवर्ड को याद कैसे रखे 

स्ट्रांग पासवर्ड को याद रखना थोड़ा मुश्किल होता है सिंपल पासवर्ड के मुकाबले। लेकिन यदि आप किसी Sentence को या फिर किसी ट्रिक से पासवर्ड बनाते है तो आप उसे आसानी से याद रख सकते है। 

6) एक अच्छा पासवर्ड कैसा होता है

हम उस पासवर्ड को अच्छा पासवर्ड कह सकते है जो कम से कम 8 अक्षर का हो और उसमे नंबर, Alphabets और Special Character मिक्स हो। 

7) Confirm पासवर्ड क्या होता है

Confirm पासवर्ड का मतलब होता है की जो पासवर्ड आप पहले डाल चुके है, पुष्टि करने के लिए की वह पासवर्ड सही है और क्या वह आपको याद है इसलिए उसे दुबारा डाले। 

8) Old पासवर्ड क्या होता है

Old पासवर्ड का मतलब होता है, पुराना पासवर्ड। 

9) Username कैसे बनाए

Username किसी Computer, System या वेबसाईट मे प्रवेश करने के लिए एक अनोखा (Unique) नाम होता है जिसके जरिए यूजर उसे एक्सेस कर सकता है, ये नाम किसी एक प्लेटफॉर्म पर केवल 1 ही होता है, यदि कोई username किसी यूजर द्वारा पहले से ही ले लिया गया है तो आप वही username नहीं ले सकते आपको कोई दूसरा Username बनाना होता है।

सारांस – तो आज की पोस्ट में आपने जाना की पासवर्ड क्या होता है, नॉर्मल और स्ट्रांग पासवर्ड क्या है, Password Generator Tools से मजबूत Password कैसे बनाये, Strong Password Examples, मजबूत Password कैसे बनाये और Strong पासवर्ड बनाना क्यों जरूरी है। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसन्द आयी होगी और अब आप भी अपने एकाउंट्स के लिए एक Strong Password बना सकते है लेकिन अगर आपको अभी भी Strong Password बनाने में कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूँछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here