🖥️💁‍♀️HDMI Cable क्या होता है? HDMI Full Form, प्रकार तथा लाभ

इस आर्टिकल में आज आप जानेंगे की HDMI Cable क्या होता है? HDMI का Full Form क्या होता है? आप HDMI Ports/Connectors/Cable के प्रकार के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे। इसके साथ-साथ आप इसके लाभ तथा हानि के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे। तो चलिए शुरू करते है।

hdmi cable kya hai

वैसे तो आजकल HDMI यह नाम काफी पॉपुलर हो चूका है। आखिर क्यों नहीं इसका इश्तेमाल से वीडियो और ऑडियो की क्वालिटी बहुत अच्छी जो मिलती है। HDMI Cable को सबसे पहले December 9, 2002,में रिलीज़ किया गया था तथा यह एक Single-cable Digital audio / Video Connector इंटरफ़ेस था। जिसने VGA Cable का जगह ले लिया। तो आइये सबसे पहले समझते है की HDMI Cable क्या होता है? और इसका पूरा नाम क्या है?

HDMI Cable क्या होता है? तथा HDMI का Full Form

HDMI Cable डाटा ट्रांसफर करने के लिए एक अन्य प्रकार का केबल है। इसमें डाटा जोकि वीडियो और ऑडियो सिग्नल के रूप में होता अधिक तेज गति से ट्रांसफर होता है, इस वजह से इसे High Speed Video-Audio Data Transfer केबल कहा जाता है। यँहा HDMI का मुख्य कार्य वीडियो और ऑडियो सिग्नल को एक साथ तेजी से डिस्प्ले तक पहुँचाना होता है।

HDMI का पूरा नाम High-Definition Multimedia Interface होता है। जिसका इश्तेमाल कंप्यूटर को डिस्प्ले यानि मॉनिटर तथा प्रोजेक्टर के साथ इश्तेमाल किया जाता है। यह कंप्यूटर से उत्त्पन विसुअल सिग्नल को हाई क्वालिटी में मॉनिटर में आउटपुट के रूप में दिखाता है। इसके अलावा आप HDMI Cable का इश्तेमाल कर Projector को कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते है। जिससे के आपका Projector से स्क्रीन में HD (हाई क्वालिटी) वीडियो डिस्प्ले होगा। 


HDMI Port क्या होता है?

HDMI Port एक सॉकेट के तरह होता है, जिसका इश्तेमाल किसी कंप्यूटर या लैपटॉप में HDMI केबल को कनेक्ट करने  होता है। दो डिवाइस जैसे: एक कंप्यूटर को दूसरे मॉनिटर से कनेक्ट करने के लिए HDMI Port का इश्तेमाल होता है। 

HDMI Port में केवल HDMI Cable का इश्तेमाल किया जाता है, क्यूंकि यँहा केबल और पोर्ट मेल तथा फीमेल के तरह काम करते है। इसके साइज तथा बनावट एक दूसरे के रेस्पेक्टिव होते है। HDMI Port में कई सारे पिन होते है, जो दूसरे पिन के साथ कम्युनिकेशन के लिए इश्तेमाल होता है। 

अलग-अलग प्रकार के HDMI Port में अलग-अलग संख्या में Pins दिए रहते है, जिसे हम टेक्नीकली Pinout कहते है। निचे HDMI Port के प्रकार तथा उसके Pinout के बारे में बताया गया है। 


HDMI Ports/Connectors/Cable के प्रकार 

HDMI Ports के पाँच प्रकार है। जिसके बारे में निचे बताया गया है। 

HDMI Cable के प्रकार
  1. Standard HDMI Port: Type A
  2. Dual Link HDMI Port: Type B
  3. Mini HDMI Port: Type C (यह अभी के समय में मोबाइल फोन में इश्तेमाल किया जाता है तथा बहुत लोकप्रिय है।)
  4. Micro HDMI Port: Type D
  5. Automotive HDMI Port: Type E

लेकिन मुख्य रूप से स्पीड के आधार पर HDMI Cable को दो प्रकार में बांटा गया है। 

पहला: Standard Speed Cable (स्टैण्डर्ड स्पीड केबल) और दूसरा: High Speed Cable (हाई स्पीड केबल) इत्यादि।

1. Standard Speed Cable: इस प्रकार के केबल का Bandwidth कुछ Gbps से लेकर 4.95Gbps के बिच में होता है। तथा इसका Resolution 1080i or 720p (HD) तक होता है। 

2. High Speed Cable: जैसा की इसके नाम से लग रहा है इसका डाटा ट्रांसफर स्पीड काफी अधिक होता है। इसका Bandwidth 10.2 Gb/s से लेकर 48 Gb/s तक होता है। तथा इसका Resolution 1080p, 4K 30 Hz पर, 4K 60 Hz पर तथा 8K पर 60 Hz और 4K पर 120 Hz तक होता है।


HDMI Cable या Connectors के वर्शन

HDMI Cable या Ports के अभी तक तीन वर्शन है। जिसके बारे में निचे दिया गया है: 

  1. Version 1.0: यह December 9, 2002, को रिलीज़ किया गया था तथा यह एक Single-cable Digital audio/video Connector इंटरफ़ेस था। 
  2. Version 1.1: यह May 20, 2004, को रिलीज़ किया गया था तथा यह DVD-Audio सपोर्ट करता था। 
  3. Version 1.2: यह August 8, 2005 को रिलीज़ किया गया था। 
  4. Version 1.3: यह June 22, 2006 को रिलीज़ किया गया था। 
  5. Version 1.4: June 5, 2009
  6. Version 2.0:  यह September 4, 2013 को रिलीज़ किया गया था। जो UHD (Ultra High Definition) वीडियो सिग्नल को ट्रांसफर करती है। इसका बैंडविड्थ 14.4 Gbit/s है। हालाँकि 2.0 के बाद अन्य वर्शन भी आये जैसे: 2.a, 2.b. 2.c इत्यादि। 
  7. Version 2.1: इसे HDMI Forum पर January 4, 2017 को ओफ्फिशली अनाउंस किया गया। यह सबसे लेटेस्ट वर्शन है। 

HDMI Cable का इस्तेमाल कँहा होता है?

वैसे तो HDMI Cable का इस्तेमाल ज्यादातर कंप्यूटर तथा मॉनिटर को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है,लेकिन इसके अलावा भी HDMI Cable का इश्तेमाल होता है, जिसे निचे बताया गया है। 

  1. PC: Personal Computer
  2. DSLR या Digital Camera
  3. Digital Camcorder या Web Cam
  4. Desktop
  5. Gaming Console
  6. Blue-ray Disc
  7. HD DVD Players
  8. Tablets Computer
  9. Mobile Phones

HDMI Cable के लाभ क्या-क्या है?

HDMI Cable का इश्तेमाल करने से अनेकों लाभ है, जिसे निचे बताया गया है। 

  1. High Video & Audio Quality: HDMI Cable का इश्तेमाल करने से आपको वीडियो और ऑडियो की अच्छी क्वालिटी मिलती है, क्यूंकि यह वीडियो को बिना कम्प्रेस करके दिखाता है। 

2. High Data Transfer Speed: इसके इश्तेमाल से डाटा को उच्च गति से ट्रांसफर कर सकते है, जिससे की हमें उच्च रेसोलुशन में वीडियो देखने को मिलता है जैसे: UHD, 4K, 8K इत्यादि। High Speed Transfer Cable को केटेगरी 2 HDMI Cable भी कहा जाता है। जिसमे Pixel Speed 340 Mhz और Bandwidth 10.2 Gbps होती है। 

3. Displayport Compatibility: चूँकि HDMI Parallel Technology पर काम करते है,  जिससे की स्पीड अधिक मिलता है तथा एक Device का Circuit Direct दुसरे Device के साथ आसानी से Attach हो जाते है। 

4. CEC: इसका पूरा नाम Consumer Electronics Control होता है। यह एक Communication Link होता है, जिसके मदद से आप एक Company के Device को एक साथ Connect कर सकते है। 

5. Two Way Communication: यह दो तरफ़ा कम्युनिकेशन होता है, इसके मदद से दोनों डिवाइस आपस में सामंजस्य बनाकर कम्यूनिकेट कर सकते है। 

6. Authentication और Encryption: यह सबसे Safe होता है, जिससे आप Authorized Device तक ही अपने Signal को Transfer कर सकते है। 

7. DVI Compatibility Mode: इसका इश्तेमाल से आप HDMI में DVI इंटरफ़ेस का इस्तेमाल कर भी कर सकते है। जिसके फलस्वरूप DVI Enabled PC या कंप्यूटर में आप HD Signal Transmit कर सकते है। 


HDMI Cable के हानियां क्या-क्या है? 

HDMI Cable के लाभ के अलावा इसके कई हनियाँ भी है। जिसके बारे  बताया गया है। 

1. Costly (ज्यादा महंगी): यह अधिक कीमती होता है। 

2. Fixed Length: इस प्रकार के केबल की लम्बाई निर्धारित होती है, जो की अधिकतम 35 मीटर तक हो सकती है। 

3. Technical Error: कई बार इस केबल का इश्तेमाल करने में समस्याएं उत्पन होते है। जिसके कारण Delay बहुत होता है अर्थात इससे Blank Screen या फिर Screen पर Error बहुत ज्यादा आते है। 


HDMI Cable की कीमत क्या है?

अलग-अलग प्रकार के HDMI Cable के लिए अलग-अलग कीमत होते हैं। आप जितना अच्छा और हाई फीचर्स वाला Cable लीजियेगा तो उसका कीमत उतना ही ज्यादा होता है। नीचे Flipkart पर उपलब्ध कुछ अच्छे HDMI Cables का कीमत दिया गया है जिसे आप चेक आउट कर सकते हैं।

1. Cable Type: High Speed Cable 512 Mbps Speed

Price: 128 रूपए

  • Brand: Terabyte
  • Model: TB-225 HDMI Flat 10M
  • Suitable For: Mobile, Laptop, Tablet, Mp3, Gaming Device
  • Cable Length: 1.5m
  • Flipkart Rating: 4.2

2. Cable Type: HDMI 1000 Mbps Speed

Price: 299 रूपए

  • Brand: Hi-Lite Essentials
  • Model: 4K Full HD HDMI Cable 1080P
  • Suitable For: Desktop, TV, Laptop, Set-top Box
  • Cable Length: 1.8m
  • Flipkar Rating: 4.7

3. Cable Type: High-Speed HDMI Cable

Price: 547 रुपये

  • Brand: Terabyte
  • Version: Latest 
  • Cable Length: 10 Meters
  • Flipkart Rating: 4.2

HDMI Cable तथा USB Cable में क्या अंतर है?

HDMI Cable तथा USB Cable में मूलभूत अंतर को निचे टेबल में आसानी से बतया गया है। 

S.NHDMI CableUSB Cable
1.इसका पूरा नाम High-Definition Multimedia Interface होता है। इसका पूरा नाम Universal Serial Bus होता है। 
2.इसका इश्तेमाल अधिकतर उच्च क्वालिटी वीडियो और ऑडियो को देखने के लिए होता है। इसका इश्तेमाल अधिकतर डाटा ट्रांसफर के लिए होता है। उदहारण के लिए एक कंट्रोलर को दूसरे कंप्यूटर के साथ किसी खाश पोर्ट के दुवारा जोड़कर पर्टिकुलर डाटा का आदान-प्रदान करना। 
3.यह उच्च वीडियो और ऑडियो सिग्नल को बिना कम्प्रेस किये उच्च गति से ट्रांसफर करता है। यह वीडियो सिग्नल को धीरा गति से ट्रांसफर करता है। 
4.यह बहुत महँगा होता है, और विशेस कार्यो  इश्तेमाल होता है। यह सस्ता होता है तथा सामन्य कार्यो के लिए उपलब्ध होता है, यह आपको लगभग हर डिवाइस में मिल जाते है। 

HDMI Cable तथा VGA Cable में क्या अंतर है?

HDMI Cable तथा VGA Cable में मूलभूत अंतर को निचे टेबल में आसानी से बतया गया है। 

S.NHDMI CableVGA Cable
1.इसका पूरा नाम High-Definition Multimedia Interface होता है। इसका पूरा नाम Video Graphics Array होता है। 
2.जैसे की मैंने पहले ही बता दिया है, इसका अधिकतर इश्तेमाल उच्च क्वालिटी वीडियो और ऑडियो को एक साथ डिस्प्ले में देखने और सुनने के लिए होता है। जबकि इसका इश्तेमाल सिर्फ वीडियो सिग्नल को देखने के लिए होता है। किन्तु यह उच्च क्वालिटी में वीडियो को प्रदर्शित नहीं करता है, इसीलिए इसके जगह पर HDMI केबल का इश्तेमाल होता है। 
3.यह उच्च क्वालिटी वीडियो और ऑडियो दोनों सिग्नल को बिना कम्प्रेस किये उच्च गति से ट्रांसफर करता है। यह वीडियो सिग्नल को धीमा गति से ट्रांसफर करता है, तथा ऑडियो सुनने के लिए VGA Cable के अलावा दूसरा Cable लगाने की जरूरत पड़ती है। 
4.यह डिजिटल सिग्नल का इश्तेमाल करता है। यह एनालॉग सिग्नल का इश्तेमाल करता है। 
5.यह DVI और VGA के साथ Compatible है लेकिन इसके लिए Converters का जरूरत पड़ता है। यह VGA to DVIऔर VGA to HDMI के साथ Compatible है लेकिन इसके लिए भी Converters का जरूरत पड़ता है। 
6.यह बहुत महँगा होता है, और विशेस कार्यो  इश्तेमाल होता है। यह सबसे लेटेस्ट भी है। यह सस्ता होता है। यह HDMI तथा DVI से पुराना है। 

HDMI Cable से सम्बंधित आपके सवालों के जवाब

1. HDMI का पूरा नाम क्या है?

HDMI का पूरा नाम High-Definition Multimedia Interface होता है। 

2. HDMI केबल का क्या काम है?

HDMI केबल का इश्तेमाल कंप्यूटर को डिस्प्ले यानि मॉनिटर तथा प्रोजेक्टर के साथ जोड़ना होता है इसके अलावा भी इसका इश्तेमाल लैपटॉप या कंप्यूटर को मॉनिटर, गेमिंग डिवाइस के साथ जोड़ने में किया जाता है ताकि विज़ुअल अच्छी क्वालिटी में दिख सके। 

3. HDMI Cable तथा VGA Cable में क्या अंतर है?

HDMI Cable उच्च क्वालिटी वीडियो और ऑडियो (दोनों सिग्नल को) बिना कम्प्रेस किये उच्च गति से ट्रांसफर करता है। जबकि VGA Cable का इश्तेमाल सिर्फ वीडियो सिग्नल को देखने के लिए होता है। तथा यह उच्च क्वालिटी के वीडियो को नहीं दिखा सकता है क्यूंकि यह धीरा ट्रांसफर करता है। 

4. HDMI Cable तथा USB Cable में क्या अंतर है?

HDMI Cable मुख्या रूप से वीडियो और ऑडियो सिग्नल को ट्रांसफर करने के लिए इश्तेमाल किया जाता है। जबकि USB Cable दूसरे प्रकार के डाटा ट्रांसफर करने में इश्तेमाल होता है जैसे: मोबाइल फ़ोन को कंप्यूटर से कनेक्ट कर फाइल को शेयर करना, दो मिक्रोकंट्रोलर के बिच किसी खाश पोर्ट के साथ कम्यूनिकेट करना आदि।

5. HDMI केबल कितने प्रकार के होते है?

गति के आधार पर यह दो प्रकार के होते है: 1. Standard Speed Cable तथा 2. High Speed Cable तथा साइज के आधार पर यह पाँच प्रकार के होते है। इनके नाम निचे दिए गए है: 
a) Standard HDMI Port: Type A
b) Dual Link HDMI Port: Type B
c) Mini HDMI Port: Type C (यह अभी के समय में मोबाइल फोन में इश्तेमाल किया जाता है तथा बहुत लोकप्रिय है।)
d) Micro HDMI Port: Type D
e) Automotive HDMI Port: Type E

6. CEC का पूरा नाम क्या है?

इसका पूरा नाम Consumer Electronics Control होता है। यह एक Communication Link होता है, जिसके मदद से आप एक Company के Device को एक साथ Connect करते है। इसका फोटो आप ऊपर देख सकते है। 


निष्कर्ष:

इस आर्टिकल में आपने HDMI Cable के बारे में जाना जैसे: HDMI Cable क्या होता है? HDMI Cable डाटा ट्रांसफर करने के लिए एक अन्य प्रकार का केबल है। तथा HDMI का Full Form यानि पूरा नाम High-Definition Multimedia Interface होता है। 

HDMI Connectors/Cable के प्रकार के बारे में जाना गति के आधार पर इसके दो प्रकार है पहला Standard Speed Cable तथा दूसरा High Speed Cable है, चूँकि इसमें डाटा अधिक गति से ट्रांसफर होता है इसीलिए से इसे High Speed Data Transfer केबल कहा जाता है।फिर आपने HDMI Cable या Connectors के वर्शन के बारे में जाना अभी 2.1 सबसे लेटेस्ट वर्शन हैं। 

फिर अपने HDMI Cable के लाभ और हानियां क्या-क्या है? इसके बारे में जाना उसके बाद आपनें HDMI Cable तथा USB Cable में अंतर को जाना जैसे: HDMI Cable मुख्या रूप से वीडियो और ऑडियो सिग्नल को ट्रांसफर करने के लिए इश्तेमाल किया जाता है। जबकि USB Cable दूसरे प्रकार के स्पेशल डाटा ट्रांसफर करने  इश्तेमाल होता है जैसे: मोबाइल फ़ोन को कंप्यूटर से कनेक्ट कर फाइल को शेयर करना आदि। 

अंत में फिर हमने HDMI Cable तथा VGA Cable में क्या अंतर है? इसके बारे में जाना की HDMI Cable उच्च क्वालिटी वीडियो और ऑडियो (दोनों सिग्नल को) बिना कम्प्रेस किये उच्च गति से ट्रांसफर करता है। जबकि VGA Cable का इश्तेमाल सिर्फ वीडियो सिग्नल को देखने के लिए होता है। तथा यह उच्च क्वालिटी के वीडियो को नहीं दिखा सकता है। मैं उम्मीद करता हूँ की इस आर्टिकल से आपको बहुत जानकरी मिली होगी। यदि किसी भी प्रकार का डाउट है तो निचे कमेंट करे। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ना और लिखना बहुत अच्छा लगता है। इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर करके मुझे खुशी महसूस होती है। इसके अलावा फोटोग्राफी करना मेरी हॉबी है। मैंने एक इंजीनियर के रूप में शिक्षा ली है और पेशे से अब मैं एक पार्ट-टाइम Professional Blogger हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here