Instagram पर Story कैसे लगाते है ; Instagram Par Story Kaise Lagaye

इंस्टाग्राम वर्तमान समय का बहुत ही ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म है और पूरी दुनिया में इंस्टाग्राम के 1.3 बिलियन से भी अधिक यूजर्स है। इस्ताग्राम मुख्य रूप से अपने बेहतरीन फीचर्स के लिए जा जाता है। इंस्टाग्राम के फीचर्स में से ही एक फीचर Story का भी हैं। रोजाना लगभग हर एक इंस्टाग्राम यूजर इंस्टाग्राम पर स्टोरी लगता है। लेकिन इस बीच बहुत से इंस्टाग्राम यूजर्स ऐसे भी है जिनको आइडिया नही है की इंस्टाग्राम स्टोरी क्या है और Instagram Par Story kaise Lagaye?

ज्यादातर Instagram Par Story Kaise Lagaye के विषय में उन लोगों द्वारा सर्च किया जाता है जिन्होंने हाल फिलहाल में ही इंस्टाग्राम का उपयोग करना शुरू किया है। साथ ही इंस्टाग्राम बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म है इसलिए आए दिन बहुत से लोग इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाते है लेकिन शुरुआत में वह इंस्टाग्राम के फीचर्स बारे में ज्यादा नही जानते है जिसकी वजह से उनको यह पता नही होता है की इंस्टाग्राम पर स्टोरी कैसे लगाते है?

अतः इस बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको इस लेख के द्वारा यही जानकारी प्रदान करने जा रहे है की इंस्टाग्राम पर स्टोरी कैसे लगाते है वो भी कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करने के बाद। इंस्टाग्राम पर स्टोरी लगाना बेहद ही आसान है लेकिन जरूरी है की यदि आप एक नए इंस्टाग्राम यूजर है तो यह आपको पता होना चाहिए की इंस्टाग्राम स्टोरी आखिर क्या है? चलिए फिर जानते है की इंस्टाग्राम स्टोरी क्या है और Instagram पर Story कैसे लगाते है?

Instagram Story क्या है?

जैसा की आप जानते ही होंगे की इंस्टाग्राम पर कई सारे फीचर्स हैं और उन्ही फीचर्स में से Instagram Story का फीचर भी एक है। इंस्टाग्राम स्टोरी एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से एक इंस्टाग्राम यूजर फोटो, वीडियो, स्पेशल मोमेंट, लिखित अक्षर, स्टीकर और गाने आदि को इंस्टाग्राम पर 24 घंटों के लिए स्टोरी के रूप में लगा सकता है जिसे उसके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स भी देख सकते है। इंस्टाग्राम स्टोरी बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है आज के समय में। इंस्टाग्राम के कुछ बेहतरीन फीचर्स के बारे में आगे लेख में बताया गया है।

Instagram पर Photo को Story कैसे लगाते है ; Instagram Par Story Kaise Lagaye?

इंस्टाग्राम पर स्टोरी लगाना वैसे तो कोई कठिन कार्य नही है लेकिन फिर भी जिन लोगों को इंस्टाग्राम पर स्टोरी लगाने के बारे में ज्यादा जानकारी नही है उनके लिए नीचे हमने निम्नलिखित स्टेप्स दिए है।

इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आसानी से इंस्टाग्राम पर स्टोरी लगाई जा सकती है। इंस्टाग्राम स्टोरी लगाने के लिए आपका इंस्टाग्राम पर अकाउंट जरूर होना चाहिए। हमने यहां सबसे पहले फोटो को स्टोरी पर लगाने के बारे में बताया है।

Step 1 – सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ओपन कर लें और अपनी इंस्टाग्राम आईडी के साथ Login कर लें।

Step 2 – इंस्टाग्राम को ओपन कर लेने के बाद इंस्टाग्राम के होम स्क्रीन पर आपको आपके प्रोफाइल पिक्चर के साथ बाई ओर ऊपर एक ➕ का आइकॉन नजर आ रहा होगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

Story Icon

Step 3 – जैसे ही आप इस आइकॉन पर क्लिक करोगे तो स्टोरी वाला सेक्शन ओपन जायेगा जहां से आप Text, Photo और Video को स्टोरी लगा सकते हो लेकिन हम Photo को स्टोरी में लगाने वाले है इसलिए नीचे दिए Gallery के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Gallery Option

Step 4 – अब आप गैलरी सेक्शन से आप उस फोटो को सिलेक्ट कर लें जिसे स्टोरी लगाना चाहते हो और नीचे दिए Next के ऑप्शन पर क्लिक करें। आप चाहे तो एक या फिर मल्टीपल फोटो भी सिलेक्ट कर सकते हो।

Select Image From Gallery

Step 5 – अब आप देख सकते हो फोटो Export हो चुका है। अब इस फोटो को इंस्टाग्राम स्टोरी के विभिन्न फीचर्स के द्वारा एडिट कर लीजिए और चित्र में अंकित किए गए Share To के विकल्प पर क्लिक करें।

Click on Share

Step 5 – इस पर क्लिक करते ही एक और पेज ओपन जहां पर Your Story और Close Friends के दो विकल्प दिए होंगे। यदि आप अपनी स्टोरी को सबको दिखाना चाहते हो तो Your Story को सिलेक्ट करे और अगर आप चाहते हो की आपकी स्टोरी को आपके कुछ प्रिय दोस्त ही देखे तो आप Close Friends के विकल्प को सिलेक्ट करें और उनको लोगों को सिलेक्ट करें जिनको यह स्टोरी दिखाना चाहते हो तथा Share पर क्लिक कर दें।

Share this Story

Step 6 – अब आप देख सकते हो आपके इंस्टाग्राम पर आपकी स्टोरी लग चुकी है। जब आप कोई स्टोरी लगाते हो तो आपके प्रोफाइल पिक्चर के चारो ओर Red Circle आ जाता है।

Story Uploaded

अतः इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर फोटो को स्टोरी लगा सकते हो। 

Instagram पर Text के द्वारा Story कैसे लगाए?

फोटो को स्टोरी कैसे लगाते है ये तो आपने जान लिया अब चलिए जानते ही की आप Text को कैसे स्टोरी पर लगा सकते हो।

Step 1 – इंस्टाग्राम को ओपन करे और ऊपर दिए गए स्टोरी वाले आइकॉन पर क्लिक करें।

Step 2 – इसके बाद सीधा ही स्टोरी वाला सेक्शन खुलेगा जहां पर आपको चित्र में जो विकल्प दर्शाया गया है उस पर क्लिक करना है।

Click on Font Icon

Step 3 – अब अगला पेज ओपन होगा जहां पर जो कुछ आप लिखना चाहते हो तो उसे लिख सकते हो और Text को वहां दिए विभिन्न Editing Tool से एडिट कर सकते हो। Text को एडिट करने के बाद Done के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Type Sentence

Step 4 – जब आपकी स्टोरी तैयार हो जाए तो नीचे दिए Share To के विकल्प पर क्लिक करके स्टोरी लगा सकते हो।

उम्मीद है की इंस्टाग्राम स्टोरी कैसे लगाते है आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा। जिस प्रकार आपने Photo और Text को स्टोरी में लगाना सीखा उसी तरह आप Video को भी स्टोरी लगा सकते हो।

Instagram Story लगाने के लिए कौन–कौन से Features उपलब्ध है?

इंस्टाग्राम स्टोरी लगाने के लिए कई सारे फीचर्स इंस्टग्राम पर मौजूद है जिनका उपयोग करके आप इंस्टाग्राम स्टोरी को और भी ज्यादा आकर्षक बना सकते हो। इंस्टाग्राम स्टोरी फीचर्स के बारे में हमने यहां निम्नलिखित रूप से व्याख्या की है।

  • इंस्टाग्राम पर फोटो, वीडियो, स्टीकर और टेक्स्ट को स्टोरी के रूप में लगाया जा सकता है।
  • इंस्टाग्राम पर किसी अन्य व्यक्ति को भी आप मेंशन कर सकते हो। इसका अर्थ है की आप जिसको स्टोरी में Mention करोगे उसको भी पता चल जायेगा की आपने स्टोरी लगाई हैं।
  • जब आप किसी को मेंशन करते हो तो उनको इसकी नोटिफिकेशन मिल जाती है जिससे की वो भी आपके स्टोरी को अपने इंस्टाग्राम पर लगा सकता है।
  • इंस्टाग्राम स्टोरी को आप Text, Font Size, Font Style जैसी एडिटिंग टूल का भी इस्तेमाल कर सकते हो।
  • आप चाहे तो स्टोरी पर सॉन्ग भी लगा सकते हो।
  • स्टोरी को और ज्यादा आकर्षक बनाने के कई सारे स्टिकर्स भी इंस्टाग्राम पर उपलब्ध है।
  • आप चाहे तो स्टोरी को लोगों से हाइड भी कर सकते हो यदि आप नही चाहते की आपका कोई फॉलोअर आपकी स्टोरी को देखे।
  • इसके साथ आप चाहे तो अपनी स्टोरी को आपके करीबी दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हो जिससे की सिर्फ वही लोग आपके स्टोरी को देख पाएंगे जिनको आपने Close Friends की लिस्ट में शामिल किया है।
  • इंस्टाग्राम स्टोरी में GIF, Poll, Quiz, Location, Hashtags और Ask Me Anything जैसे फीचर्स भी इस्तेमाल किए जा सकते है।
  • साथ ही स्टोरी में यदि आपको कोई Link Add करना है तो वो भी आप कर सकते हो।
  • आप जब चाहे तक अपनी स्टोरी को डिलीट कर सकते हो।
  • स्टोरी लगाते समय आप उसे अपने फोन के सेव भी कर सकते हो।
  • इंस्टाग्राम की स्टोरी को सीधे ही आप इंस्टाग्राम से फेसबुक पर शेयर कर सकते हो यदि आपका फेसबुक अकाउंट इंस्टाग्राम से जुड़ा हुआ है तो।
  • यही नहीं स्टोरी को पोस्ट के रूप में शेयर करना चाहो तो वो भी किया जा सकता है।
  • जब इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स पूरे हो जाते हैं तो Swipe Up फीचर का भी आप इस्तेमाल कर सकते हो।
  • मल्टीपल फोटो को भी स्टोरी में लगाया जा सकता है।

इन सबके अलावा भी कई सारे इंस्टाग्राम स्टोरी फीचर्स ही जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हो।

Instagram Story लगाने के फायदे क्या है?

इंस्टाग्राम पर स्टोरी लगाने के कई सारे फायदे है जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इंस्टाग्राम स्टोरी के कुछ फायदों के बारे में हमने यहां जानकारी दी है।

  • इंस्टाग्राम स्टोरी की मदद से कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।
  • यदि आप इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हों तो आपको दिन में कम से कम 2 से 3 स्टोरी जरूर लगाना चाहिए।
  • इंस्टाग्राम स्टोरी अपने मोमेंट्स को दूसरो के साथ शेयर करने का बहुत ही अच्छा जरिया है।
  • यदि आपके इंस्टाग्राम पर 10 हजार से अधिक फॉलोअर्स हो तो स्टोरी में Swipe Up फीचर के द्वारा आप अपने किसी ब्लॉग या वेबसाइट को लिंक कर सकते हो।
  • अपने मुख्य कंटेंट को पोस्ट करने से पहले आप उसे स्टोरी में लगा सकते हो ताकि ऑडियंस में कंटेंट के लिए Interest पैदा हो।
  • स्टोरी, इंस्टाग्राम पर Engagement बनाने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

सारांश

Instagram पर Story कैसे लगाते है आपको अच्छे से समझ में आ चुका होगा इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद। आज के इस लेख में हमने बहुत ही सरल भाषा और स्टेप्स की मदद से आपको यह बताने का प्रयास किया है की Instagram क्या है और Instagram Par Story Kaise Lagaye? साथ ही इंस्टाग्राम स्टोरी के कुछ मुख्य फीचर्स के बारे में भी जानकारी दी गई है।

आखिर में इंस्टाग्राम स्टोरी के कुछ फायदों के बारे में भी इस लेख में जानकारी दी गई है। अतः हम यही उम्मीद करते है की आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें तथा इस आर्टिकल के संदर्भ में आपके कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स हमेशा आपके लिए खुले हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मैं LogicalDost पर Content Writer हूं। मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में नई–नई जानकारियां प्राप्त करना और उसके बारे में सीखना पसंद है। अतः इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी के साथ अपनी जानकारियों को बांटना ही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here