SBI ATM (Debit Card) का नया PIN कैसे बनाये: SBI ATM PIN Generation In Hindi

अपने SBI बैंक के नए या फिर पुराने ATM / Debit Card का नया पिन बनाने के लिए आपको कई बार ब्रांच में जाकर अपना कीमती समय बर्बाद करना पड़ता है। लेकिन आप घर बैठे और बिना अपनी ब्रांच में जाएं भी SBI बैंक के ATM / Debit Card का नया पिन बना सकते हो। इस ब्लॉग पोस्ट में आप यही जानेंगे कि कैसे आप घर बैठे SBI बैंक के एटीएम या फिर डेबिट कार्ड का पिन सेट करें। (SBI ATM Pin Generation Hindi)

SBI ATM PIN Generation

SBI बैंक में ATM या फिर Debit Card का PIN कई कारणों से बनाना पड़ सकता है।

  • जब आपने अपना नया बैंक एकाउंट ओपन करवाया हो और उसके बाद जब आपको अपना Debit Card आपके घर पर डिलीवर हो।
  • जब आपको अपना ATM या फिर डेबिट कार्ड का PIN बदलना हो।
  • जब आप अपने ATM कार्ड या फिर डेबिट कार्ड का PIN भूल गए हो।

इन तीनों की स्थिति में आपको अपने SBI डेबिट या फिर ATM कार्ड के पिन को बदलना या फिर सेट करना होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जब आप अपना नया SBI अकाउंट ओपन करवाते हो और उसके बाद जब आप का ATM या डेबिट कार्ड आपके घर पर डिलीवर होता है तो उस समय भी पिन आपको खुद से ही जनरेट करना होता है।

सीखें  – SBI में  Online Saving Account Open कैसे करे  (10 मिनटों में )

जैसा कि मैं पहले ही आपको बता चुका कि ATM पिन आपको कई कारणों से बदलना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप अपना ATM पिन जानते हो और सिक्योरिटी के लिहाज से केवल बदलना चाहते हो तो यह आपके लिए काफी ज्यादा आसान रहेगा। आप SBI के किसी भी ATM पर जाकर बड़ी ही आसानी से अपना ATM या फिर डेबिट कार्ड का पिन बदल सकते हैं। इसके अलावा भी कई और तरीके हैं जो मैं आपको आगे बताने जा रहा हूं।

SBI  ATM या डेबिट कार्ड का पिन सेट करने या बदलने के 4 तरीके (4 Ways to  SBI ATM Pin Generation)

1) SBI ATM Machine से ATM Card का पिन बदलना 

1) SBI बैंक की ATM मशीन से पिन बदलने या फिर नया पिन बनाने के लिए आपको ATM मशीन में अपना कार्ड लगाने के बाद ‘Select Pin Generation’के ऑप्शन पर क्लिक करना है यह ऑप्शन आपके ATM  मशीन में डेबिट या ATM कार्ड लगाने के बाद दिखाई देता है। यदि Pin Generation का ऑप्शन काम नहीं कर रहा है तोह आप Quick Cash पर क्लिक करके PIN Change के ऑप्शन तक पहुंच सकते है

2) इसके बाद आपको आपके 11 अंकों के अकाउंट नंबर डालने के लिए बोला जाएगा। बैंक अकाउंट नंबर डालने के बाद आपको ATM मशीन में कंफर्म पर क्लिक करना है।

3) अब आपसे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यानी कि जो मोबाइल नंबर आपने बैंक में रजिस्टर्ड करवा रखे हैं वह डालने के लिए बोला जाता है और इसके बाद आपको ATM मशीन में कंफर्म पर क्लिक करना है।

4) इतना सब हो जाने के बाद आपसे आपकी ATM स्क्रीन पर यह पूछा जाता है आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी कोड भेजा जाएगा, इसके लिए आपको कंफर्म कर देना है।

5) अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वह ओटीपी(OTP – One Time Password) आ जाता है और यह ओटीपी कोड 2 दिन के लिए मान्य होता है। यह पिन कोड आप को दोबारा से बदलना होता है इसके लिए आपको अपना ATM या  डेबिट कार्ड दोबारा से ATM मशीन में डालना है और इस बार आपको ‘Pin Change’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है। और मोबाइल नंबर पर जो पिन आया है वो डालना है|

6)अब यहां आपसे अपना नया पिन डालने को बोला जाएगा और इसे दोबारा से कंफर्म के लिए भी बोला जाएगा कंफर्म हो जाने के बाद आपका नया ATM या डेबिट कार्ड पिन एक्टिवेट हो जाएगा।

7) ATM या फिर डेबिट कार्ड के पिन को बदलने का यह पहला और सबसे फास्ट तरीका था। आगे आने वाले तरीके भी काफी अच्छे हैं जो तरीका आपको अच्छा लगे आप वह यूज में ले सकते हैं।

2) SMS की मदद से SBI ATM Pin बदलना ( SBI ATM PIN Generation Through SMS

SBI बैंक के ATM या फिर डेबिट कार्ड के पिन बनाने ( SBI ATM PIN Generation )या फिर बदलने का दूसरा तरीका SMS की मदद से है। इस तरीके में आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आगे बताए जाने वाले नंबर पर एक SMS करना होता है।

ध्यान रहे कि आपको इस मेथड में अपनी बैंक की ATM मशीन पर जाना होता है।

आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कुछ इस तरह का मैसेज 567676 पर भेजना होगा।

  • PIN CCCC AAAA  जेसे की Ex. PIN 4567 7896
  • TO – 567676

यहां

  • PIN – ये आपको यहाँ कैपिटल लेटर में लिखना है
  • CCCC – आपके ATM या फिर डेबिट कार्ड के लास्ट 4 अंक
  • AAAA – आपके बैंक अकाउंट नंबर में लास्ट 4 अंक

मैसेज सफलतापूर्वक सेंड हो जाने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एक पिन भेजा जाएगा जो कि 2 दिन तक मान्य होगा।

2 दिन के अंदर-अंदर जब भी आप पैसे निकलवाने या फिर किसी और कारण से SBI की ATM मशीन पर जाएं तो आपको वहां पर अपना यह पिन डालकर ‘Pin Change’ के ऑप्शन पर क्लिक करके पिन को बदल ले। यदि Pin Generation या Pin Change का ऑप्शन काम नहीं कर रहा है तोह आप Quick Cash पर क्लिक करके PIN Change के ऑप्शन तक पहुंच सकते है

सीखें  – Paytm Payments Bank क्या है, अकाउंट कैसे ओपन करे 

पिन चेंज करने का ऑप्शन जब आप अपने डेबिट या ATM कार्ड को ATM मशीन में लगाते हो उसके बाद आपको काफी सारे ऑप्शन दिखाई देते हैं उसमें एक ऑप्शन बैंकिंग का भी होता है बैंकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको पिन चेंज का ऑप्शन मिलेगा। कई ATM मशीनों में यह ऑप्शन आपको ATM कार्ड डालते ही दिख जाएगा।

3) Internet Banking की मदद से SBI ATM PIN बदलना (SBI ATM PIN Generation Through Internet Banking)

अगर आप SBI कि इंटरनेट बैंकिंग सेवा का उपयोग करते हैं तो इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी आप अपने डेबिट या एटीएम कार्ड का नया पिन बना सकते है। यदि आप जानना चाहते है की SBI इंटरनेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करे तोह ये पोस्ट आपकी हेल्प करेगी – SBI Internet Banking Online कैसे  Activate करे 

A Video Tutorial For SBI ATM PIN Generation Through Internet banking

# SBI बैंक में इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से पिन बदलने पर आपको किसी भी ATM मशीन पर जाने की जरूरत नहीं होती।

1) इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से पिन बदलने के लिए आपको सबसे पहले यह वेबसाइट ओपन कर लेनी है और इसके बाद आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है।

2) अब आपको ATM card services पर जाकर ATM Pin Generation के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। इसके लिए आपको अपना प्रोफाइल पासवर्ड या फिर वन टाइम पासवर्ड डालकर खुद का ऑथेंटिकेशन करवाना है।

3) अब आपको पहले अपना अकाउंट नंबर और बाद में वह डेबिट कार्ड सिलेक्ट करना है जिसका आप पिन बदलना या फिर नया पिन सेट करना चाहते हैं।

4) अब यहां आप से 2 डिजिट डालने के लिए बोला जाएगा यह 2 डिजिट आपकी एटीएम पिन के पहले दो अक्षर होंगे और बाकी दो बचे हुए अक्षर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिए जाएंगे।

5) अब आपसे आपके चार अंको के पिन डालने के लिए बोला जाएगा जिनमें पहले दो अक्सर आपने खुद से सिलेक्ट की है और बाकी दो बचे हुए अक्षर आप मोबाइल से प्राप्त करोगे यहां आपको चारों पिन नंबर डालकर कंफर्म पर क्लिक कर देना।

कन्फर्म पर क्लिक करते ही आपका नया पिन सेट हो जाएगा।

4) IVRS की मदद से SBI ATM PIN बदलना( SBI ATM PIN Generation Through IVRS)

आप आईवीआरएस(IVRS-Phone Call) की मदद से भी अपने ATM या डेबिट कार्ड का पिन बदल बदल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इनमें से किसी एक नंबर पर 1800 425 3800, 1800 1122 11, 080 26599990 कॉल करना होगा|

  • इसके बाद आपको ATM या डेबिट कार्ड पिन चेंज करने का ऑप्शन सेलेक्ट करना है
  • अब आपसे अपने ATM या डेबिट कार्ड के नंबर और बैंक अकाउंट नंबर डालने के लिए बोला जाएगा।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा यह ओटीपी भी 2 दिन के लिए मान्य होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी SBI बैंक के किसी भी ATM मशीन पर जाकर ठीक पहले दो ऑप्शन की तरह ही नया पिन बनाना होगा।
Conclusion

SBI ATM का पिन चेंज करने या बदलने के लिए आपके पास 4 तरीके है जिनमे Internet Banking, SBI एटीएम मशीन, SMS और IVR है, Internet बैंकिंग पिन बदलने के लिए इन सब में सबसे अच्छा ऑप्शन है क्यों की इस तरीके में आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं होती आप अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे ATM कार्ड का पिन बदल सकते हो| इसके बाद पिन बदलने के लिए SBI ATM Machine अच्छा ऑप्शन है जिसमे आपको अपने Account Number की भी जरुरत पड़ती है| यही काम यदि आप अपनी ब्राँच से करना चाहोगे तोह आपको काफी समय लग जाता है, अपने ATM कार्ड का पिन खुद से Generate करके न केवल आप अपना टाइम बचा रहे है बल्कि अपना पैसा भी बचा रहे है क्यों की मेरा यही मानना है की टाइम पैसे से ज्यादा कीमती है|

उम्मीद करता हु की आप SBI ATM का PIN कैसे बदले इस बारे में अच्छे से समज गए, यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तोह कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर पूछ ले, मैं जल्द ही आपको रिप्लाई करने की कोसीस करुगा|

जरूर सीखे –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *