SBI ATM Card का PIN कैसे बनाये (4 तरीके)

अपने SBI बैंक के नए या फिर पुराने ATM / Debit Card का नया पिन बनाने के लिए आपको कई बार ब्रांच में जाकर अपना कीमती समय बर्बाद करना पड़ता है। लेकिन आप घर बैठे और बिना अपनी ब्रांच में जाएं भी SBI बैंक के ATM / Debit Card का नया पिन बना सकते हो। इस ब्लॉग पोस्ट में आप यही जानेंगे कि SBI ATM का नया Pin कैसे बनाए।

SBI ATM Pin Generation

SBI बैंक में ATM या फिर Debit Card का PIN कई कारणों से बनाना पड़ सकता है।

  • जब आपने अपना नया बैंक एकाउंट ओपन करवाया हो और उसके बाद जब आपको अपना Debit Card आपके घर पर डिलीवर हो।
  • जब आपको अपना ATM या फिर डेबिट कार्ड का PIN बदलना हो।
  • जब आप अपने ATM कार्ड या फिर डेबिट कार्ड का PIN भूल गए हो।

इन तीनों ही स्थिति में आपको अपने SBI डेबिट या फिर ATM कार्ड के पिन को बदलना या फिर सेट करना होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जब आप अपना नया SBI अकाउंट ओपन करवाते है और उसके बाद जब आपका ATM या डेबिट कार्ड आपके घर पर डिलीवर होता है तो उस समय भी पिन आपको खुद से ही जनरेट करना होता है।

जैसा कि मैंने पहले आपको बताया कि ATM पिन आपको कई कारणों से बदलना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप अपना ATM पिन जानते हो और सिक्योरिटी के लिहाज से केवल बदलना चाहते हो तो यह आपके लिए काफी ज्यादा आसान रहेगा।

ATM से SBI डेबिट कार्ड का पिन कैसे बनाए

आप SBI के किसी भी ATM पर जाकर बड़ी ही आसानी से अपना ATM या फिर डेबिट कार्ड का पिन बदल सकते हैं। इसके अलावा भी कई और तरीके हैं जो मैं आपको आगे बताने जा रहा हूं।

स्टेप 1. SBI बैंक की ATM मशीन से पिन बदलने या फिर नया पिन बनाने के लिए आपको ATM मशीन में अपना कार्ड लगाने के बाद ‘Select Pin Generation’के ऑप्शन पर क्लिक करना है यह ऑप्शन आपके ATM  मशीन में डेबिट या ATM कार्ड लगाने के बाद दिखाई देता है। यदि Pin Generation का ऑप्शन काम नहीं कर रहा है तोह आप Quick Cash पर क्लिक करके PIN Change के ऑप्शन तक पहुंच सकते है

स्टेप 2. इसके बाद आपको आपके 11 अंकों के अकाउंट नंबर डालने के लिए बोला जाएगा। बैंक अकाउंट नंबर डालने के बाद आपको ATM मशीन में कंफर्म पर क्लिक करना है।

स्टेप 3. अब आपसे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यानी कि जो मोबाइल नंबर आपने बैंक में रजिस्टर्ड करवा रखे हैं वह डालने के लिए बोला जाता है और इसके बाद आपको ATM मशीन में कंफर्म पर क्लिक करना है।

स्टेप 4. इतना सब हो जाने के बाद आपसे आपकी ATM स्क्रीन पर यह पूछा जाता है आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी कोड भेजा जाएगा, इसके लिए आपको कंफर्म कर देना है।

ध्यान दे: आपको OTP इंग्लिश भाषा में मिलेगा जो कुछ इस तरह होगा Seven Three One Five, ज़्यादकर लोग अपने ATM कार्ड के लास्ट 4 नंबरो को ही OTP कोड मान लेते है, आप ये गलती बिल्कुल मत करना।

स्टेप 5. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वह ओटीपी (OTP – One Time Password) आ जाता है और यह ओटीपी कोड 2 दिन के लिए मान्य होता है। यह पिन कोड आप को दोबारा से बदलना होता है इसके लिए आपको अपना ATM या  डेबिट कार्ड दोबारा से ATM मशीन में डालना है और Banking के ऑप्शन पर क्लिक करके OTP कोड डालना है|

अब आपको ‘Pin Change’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है,

स्टेप 6. अब यहां आपसे अपना नया पिन डालने को बोला जाएगा और इसे दोबारा से कंफर्म के लिए भी बोला जाएगा कंफर्म हो जाने के बाद आपका नया PIN बन जायेगा|

स्टेप 7. ATM या फिर डेबिट कार्ड के पिन को बदलने का यह पहला और सबसे फास्ट तरीका था। आगे आने वाले तरीके भी काफी अच्छे हैं जो तरीका आपको अच्छा लगे आप वह यूज में ले सकते हैं।


SMS से SBI ATM Card का Pin कैसे Generate करे

SBI बैंक के ATM या फिर डेबिट कार्ड के पिन बनाने (SBI ATM PIN Generation )या फिर बदलने का दूसरा तरीका SMS की मदद से है। इस तरीके में आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आगे बताए जाने वाले नंबर पर एक SMS करना होता है।

ध्यान रहे कि आपको इस मेथड में अपनी बैंक की ATM मशीन पर जाना होता है।

आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कुछ इस तरह का मैसेज 567676 पर भेजना होगा।

  • PIN CCCC AAAA  जेसे की Ex. PIN 4567 7896
  • TO – 567676

यहां

  • PIN – ये आपको यहाँ कैपिटल लेटर में लिखना है
  • CCCC – आपके ATM या फिर डेबिट कार्ड के लास्ट 4 अंक
  • AAAA – आपके बैंक अकाउंट नंबर में लास्ट 4 अंक

मैसेज सफलतापूर्वक सेंड हो जाने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एक पिन भेजा जाएगा जो कि 2 दिन तक मान्य होगा।

2 दिन के अंदर-अंदर जब भी आप पैसे निकलवाने या फिर किसी और कारण से SBI की ATM मशीन पर जाएं तो आपको वहां पर अपना यह पिन डालकर ‘Pin Change’ के ऑप्शन पर क्लिक करके पिन को बदल ले। यदि Pin Generation या Pin Change का ऑप्शन काम नहीं कर रहा है तोह आप Quick Cash पर क्लिक करके PIN Change के ऑप्शन तक पहुंच सकते है

पिन चेंज करने का ऑप्शन जब आप अपने डेबिट या ATM कार्ड को ATM मशीन में लगाते हो उसके बाद आपको काफी सारे ऑप्शन दिखाई देते हैं उसमें एक ऑप्शन बैंकिंग का भी होता है बैंकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको पिन चेंज का ऑप्शन मिलेगा। कई ATM मशीनों में यह ऑप्शन आपको ATM कार्ड डालते ही दिख जाएगा।


Net Banking से SBI ATM Card का Pin कैसे बनाए

अगर आप SBI कि इंटरनेट बैंकिंग सेवा का उपयोग करते हैं तो इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी आप अपने डेबिट या एटीएम कार्ड का नया पिन बना सकते है। यदि आप जानना चाहते है की SBI इंटरनेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करे तोह ये पोस्ट आपकी हेल्प करेगी – SBI Internet Banking Online कैसे Activate करे 

इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से पिन बदलने पर आपको ATM मशीन पर जाने की जरूरत नहीं होती।

स्टेप 1. इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से पिन बदलने के लिए आपको सबसे पहले यह वेबसाइट ओपन कर लेनी है और इसके बाद आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है।

स्टेप 2. अब आपको ATM card services पर जाकर ATM Pin Generation के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। इसके लिए आपको अपना प्रोफाइल पासवर्ड या फिर वन टाइम पासवर्ड डालकर खुद का ऑथेंटिकेशन करवाना है।

स्टेप 3. अब आपको पहले अपना अकाउंट नंबर और बाद में वह डेबिट कार्ड सिलेक्ट करना है जिसका आप पिन बदलना या फिर नया पिन सेट करना चाहते हैं।

स्टेप 4. अब यहां आप से 2 डिजिट डालने के लिए बोला जाएगा यह 2 डिजिट आपकी एटीएम पिन के पहले दो अक्षर होंगे और बाकी दो बचे हुए अक्षर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिए जाएंगे।

स्टेप 5. अब आपसे आपके चार अंको के पिन डालने के लिए बोला जाएगा जिनमें पहले दो अक्सर आपने खुद से सिलेक्ट की है और बाकी दो बचे हुए अक्षर आप मोबाइल से प्राप्त करोगे यहां आपको चारों पिन नंबर डालकर कंफर्म पर क्लिक कर देना।

कन्फर्म पर क्लिक करते ही आपका नया पिन सेट हो जाएगा।


IVRS के माध्यम से SBI ATM Card का PIN कैसे बनाए

आप आईवीआरएस(IVRS-Phone Call) की मदद से भी अपने ATM या डेबिट कार्ड का पिन बदल बदल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इनमें से किसी एक नंबर पर 1800 425 3800, 1800 1122 11, 080 26599990 कॉल करना होगा|

  • इसके बाद आपको ATM या डेबिट कार्ड पिन चेंज करने का ऑप्शन सेलेक्ट करना है
  • अब आपसे अपने ATM या डेबिट कार्ड के नंबर और बैंक अकाउंट नंबर डालने के लिए बोला जाएगा।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा यह ओटीपी भी 2 दिन के लिए मान्य होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी SBI बैंक के किसी भी ATM मशीन पर जाकर ठीक पहले दो ऑप्शन की तरह ही नया पिन बनाना होगा।

SBI ATM PIN बनाने से जुड़े सवाल-जवाब

क्या बिना मोबाइल नंबर के SBI ATM Card का पिन बदल सकते है?

नहीं, आप ATM मशीन या ऑनलाइन बिना रजिस्टर्ड मोबाइल के अपने कार्ड का पिन नहीं बदल सकते, क्यों की जब आप पिन बदलते है तो सिक्योरिटी के लिए आपके पास एक OTP भेजा जाता है जिसे डालने के बाद ही आप अपने SBI डेबिट कार्ड का PIN बदल सकते है।

क्या किसी भी ATM से Pin बदला जा सकता है?

नहीं, आप केवल SBI के ATM से ही अपने डेबिट कार्ड का पिन बदल सकते है, दूसरे बैंको के ATM से आप पैसे निकाल सकते है।

बिना ATM जाये SBI डेबिट कार्ड का पिन कैसे बदले?

आप बिना ATM जाये घर या ऑफिस में बैठे भी अपने SBI एटीएम कार्ड का पिन बदल सकते है इसके लिए आपको SBI की Internet बैंकिंग की सेवा का इस्तेमाल करना होता है।

क्या सभी ATM से SBI Debit Card का पिन बदला जा सकता है?

नहीं, पिन बदलने के लिए आपको SBI के ATM पर ही जाना होता है, बाकी ATM से आप पिन नहीं बदल सकते, हालांकि अन्य एटीएम से पैसे निकालना और मिनी स्टेटमेंट देखने जैसे काम किये जा सकते है।


सारांश

SBI ATM का पिन चेंज करने या बदलने के लिए आपके पास 4 तरीके है जिनमे Internet Banking, SBI एटीएम मशीन, SMS और IVR है, Internet बैंकिंग पिन बदलने के लिए इन सब में सबसे अच्छा ऑप्शन है क्यों की इस तरीके में आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं होती आप अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे ATM कार्ड का पिन बदल सकते हो|

इसके बाद पिन बदलने के लिए SBI ATM Machine अच्छा ऑप्शन है जिसमे आपको अपने Account Number की भी जरुरत पड़ती है| यही काम यदि आप अपनी ब्राँच से करना चाहोगे तोह आपको काफी समय लग जाता है, अपने ATM कार्ड का पिन खुद से Generate करके न केवल आप अपना टाइम बचा रहे है बल्कि अपना पैसा भी बचा रहे है क्यों की मेरा यही मानना है की टाइम पैसे से ज्यादा कीमती है|

उम्मीद करता हु की आप SBI ATM का PIN कैसे बदले इस बारे में अच्छे से समज गए, यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तोह कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर पूछ ले, मैं जल्द ही आपको रिप्लाई करने की कोसीस करुगा|

जरूर जाने:

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

20 COMMENTS

    • हैलो Munna
      OTP 1234 मे नहीं इंग्लिश मे लिखे होते है, जो 1234 मे होते है वो आपके डेबिट कार्ड के लास्ट 4 अंक होते है और इसके आगे इंग्लिश भाषा मे OTP होता है, यदि एसा नहीं है तो आप वही 1234 वाला OTP लगाकर देखे हो सकता है की प्रोसेस बदल गया हो।

    • हेलो मनीश,
      अगर आप अपने SBI ATM का पिन भूल गए है तो नजदीकी SBI ATM पर जाकर नया पिन बना सकते है, इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े आपको हर तरह की प्रॉब्लम जो आप फेस कर सकते हो और उसका सलूशन मिलेगा।

    • आपको ब्रांच जाकर ही पिन बनाना पड़ेगा बिना मोबाइल नम्बर रजिस्टर किये आप ATM से PIN नहीं बना सकते

    • अगर आप नया ATM PIN बनाने के बारे में पूछ रहे है तो यही बताया गया है ब्लॉग पोस्ट में

    • हो सकता है आपके कार्ड में ऑनलाइन पेमेंट करने के सुविधा को ऑफ किया हो, आप SBI Customer केयर से बात करो वो On कर देंगे

  1. Old ATM xpire ho Gaya h,new ATM mil Chuka h and mobile number Jo resisterd tha o bhi number bhul Chuka h,ATM ka pin lene ke liye koi online upaye bataye jisse ki mobile number resister kar pin generate kar sake

    • Sir Bina mobile number ke aap SBI Debit card ka pin nhi bana skte, aapko pahle apna number account ke sath link karvana padega

    • Ha, agar aapka mobile number update nhi hai toh OTP nhi aayega aur aap ATM se PIN bhi change nhi kar paoge, aapko pahle apna mobile number register karvana hoga branch se

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here