🤔Hindi को English में Translate कैसे करें? भाषा कैसे बदले

जैसा की आप सभी जानते होंगे की भारत में ज्यादातर लोग हिंदी और अंग्रेजी भाषा में बात करते है लेकिन फिर भी आधे से ज्यादा लोग हिंदी भाषा में ही बात करना पसंद करते है क्योंकि इंग्लिश बोलने और समझने में अभी भी काफी लोगो को परेशानी आती है। इसी वजह से कई सारे लोग जिनको इंग्लिश भाषा को समझने में दिक्कत होती है फिर भी वह इंग्लिश में बात करना चाहते है। ऐसे में वह इंटरनेट पर Hindi को English में Translate कैसे करें के बारे में सर्च करते है।

hindi ko english me translate kaise kare

इसलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह जानकारी देने का प्रयास करेंगे की हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट कैसे करें? वैसे तो कुछ लोगो को Hindi को English में बदलना आता होगा लेकिन कई सारे ऐसे भी लोग है जिनको पता नही होता है की Hindi की English कैसे बनाए? अतः इस लेख के माध्यम से आपको हम ऐसे कुछ तरीके बताएंगे जिससे आप आसानी से हिंदी की इंग्लिश बना पाओगे।

आज के इस लेख में आपको ऐसे एप्लीकेशन (Google Translator) और वेबसाइट के बारे में जानकारी दी जाएगी जिनसे आसानी से आप हिंदी भाषा को इंग्लिश और इंग्लिश भाषा को हिंदी के बदल सकते सकोगे। आप चाहो तो एक शब्द, एक वाक्य या एक पूरे के पूरे पैराग्राफ को किसी भी भाषा में बदल सकते हो। भाषाओं को बदलने की जरूरत मुख्य रूप से हमे तब पड़ती है जब हमे किसी विशेष भाषा की जानकारी नही होती है।

जैसे की बहुत से लोग व्हाट्सएप पर चैटिंग करते समय केवल हिन्दी भाषा में बात करना पसंद करते है लेकिन जब कोई उनको इंग्लिश में मैसेज भेजता है तो उनको इंग्लिश समझ नही आती हैं या फिर कई सारे लोग सिर्फ इंग्लिश में बात/चैटिंग करते है तो उनको हिंदी पूरी तरह से समझ मे नही आती है। यहां तक कि कई सारे लोग किसी टॉपिक, कहानी या फिर जानकारी को, जो हिंदी में हों उसे इंग्लिश में बदलते है तो उन्हें भी प्रोब्लम का सामना करना पड़ता है।

इसलिए जरूरी है की आपको पता होना चाहिए की हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट कैसे करे या फिर इंग्लिश को हिंदी में कैसे बदले ताकि आप कभी भी किसी भी जानकारी को हिन्दी से इंग्लिश में बदल सको। इसके साथ किसी भी भाषा को अन्य किसी भाषा में भी बदल सको। इसके साथ हम आपको बताएंगे कि Google Translate क्या है और इससे किस प्रकार से हिंदी को इंग्लिश में बदलें? चलिए फिर आइए जानते है की Hindi Ko English Me Translate Kaise Kare ऐप और वेबसाइट की मदद से। 

Google Translate क्या है?

गूगल द्वारा निर्मित और संचालित किया जाने वाले गूगल ट्रांसलेट जिसे हिंदी में गूगल अनुवाद कहा जाता है, एक ऑनलाइन भाषा अनुवादक सॉफ्टवेयर और सर्विस हैं जिसके द्वारा एक यूजर किसी भी भाषा, शब्द, वाक्य और डॉक्यूमेंट को एक भाषा से किसी दूसरी भाषा में बदल सकता है। गूगल का यह ट्रांलेटर टूल एप्लीकेशन के रूप में एंड्रॉयड और आईओएस दोनो के लिए उपलब्ध है जबकि इसका डेस्कटॉप वर्जन भी है जिसे एक यूजर डेस्कटॉप में एक एक्सटेंशन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकता है।

गूगल ट्रांसलेट अप्रैल 2022 के अनुसार 109 भाषाओं को ट्रांसलेट करने की सुविधा प्रदान करता है। जबकि प्ले स्टोर से इसके एप्लीकेशन वर्जन को 1 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका हैं। साथ ही हर रोज लगभग 500 मिलियन यूजर्स इस ट्रांसलेटर का इस्तेमाल करते है। गूगल द्वारा इस सर्विस को आज से लगभग 16 साल पहले 28 अप्रैल 2006 को लॉन्च किया गया था लेकिन तब यह ज्यादा भाषाओं को ट्रांसलेट नही कर सकता था न ही इसमें ज्यादा फीचर्स थे लेकिन अब आप न केवल लिखकर बल्कि बोलकर भी भाषाओं को ट्रांसलेट कर सकते हो।

Downloads1 Billion+
App Size65 MB
Rating4.4 Stars
Reviews8 Million
Available ForAndroid & IOS
Languages109 Languages
OwnerGoogle
Launched In28 April 2006
Users500 Millions Daily
Official Websitehttps://translate.google.com/

जिस प्रकार से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हर क्षेत्र में हो रहा है उसी तरह इस ट्रांसलेशन टूल में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हो रहा है। इसमें आपको वाइस टाइपिंग की सुविधा भी मिल जाती है जिससे आप बिना लिखे सिर्फ बोलकर किसी भी भाषा को किसी अन्य भाषा में बदल सकते हो। इसके साथ किसी फोटो में लिखे वाक्य या शब्द को भी आप इसकी मदद से ट्रांसलेट हो कर सकते हो। इन सबके अलावा कई सारे फीचर्स है जिसके बारे मे आगे लेख में बताया गया है।

Google Translate से Hindi को English में कैसे Translate करें?

गूगल ट्रांसलेट के बारे में तो आपको जानकारी हमने दे दी अब चलिए जानते है की गूगल ट्रांसलेट वेबसाइट और एप्लीकेशन के द्वारा हिन्दी को इंग्लिश के कैसे बदलें। हमने इस सारी प्रक्रिया को Step By Step आपके साथ शेयर किया है निम्नलिखित तरीके से।

Website के द्वारा 

Step 1 – सबसे अपने स्मार्टफोन में गूगल को ओपन कर ले और सर्च बार में Google Translate लिखकर सर्च करें।

Step 2 – इसके बाद नीचे आपको Google Translate कीआधिकारिक वेबसाइट नजर आ रहा होगा उस पर क्लिक करें। जैसा की चित्र में दिखाया गया है।

google translate

Step 3 – जैसे ही आप वेबसाइट पर जाओगे तो आपको वहां पर बाई और दाई ओर भाषा को चयन करने का विकल्प दिया गया होगा। बाई ओर वाले विकल्प से आपको उस भाषा का चयन करना है जिस भाषा को ट्रांसलेट करना चाहते हो। यदि आप हिंदी भाषा को बदलना चाहते हो जानकारी हिंदी में होनी चाहिए और इंग्लिश को बदलना है तो जानकारी इंग्लिश में होनी चाहिए। उसी तरह दाई ओर से आपको उस भाषा को सिलेक्ट है जिसमे आप जानकारी को ट्रांसलेट करना चाहते हो। 

google translate

Step 4 – इसके बाद आपको कॉपी किए गए जानकारी को यहां दिए Text Box में पेस्ट कर देना है या फिर आप टाइपिंग भी कर सकते हो। साथ ही आप बोलकर भी जानकारी को इंटर कर सकते हो। बस आपको ध्यान रखना हैं की आप एक बार में केवल 5000 शब्दों को ही ट्रांसलेट कर सकते हो।

google translate hindi

Step 5 – आखिर में आप देखोगे की कुछ ही सेकेंड में सारी भाषा ट्रांसलेट होकर आपको नीचे दिखाई देगी यानी की हिंदी में डाली गई जानकारी इंग्लिश में ट्रांसलेट हो जायेगी। यहां से आप Text को कॉपी सकते हो और इस्तेमाल कर सकते हो। आप शेयर भी कर सकते हो।

google translated

इस प्रकार आप गूगल ट्रांसलेट के ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा हिन्दी की इंग्लिश बना सकते हो।

Application के द्वारा 

वेसबाइट के द्वारा Hindi को English में Translate कैसे करें आपने अच्छे से जान लिया। अब चलिए जानते है की Google Translate ऐप की मदद से हिंदी को इंग्लिश में कैसे बदलें?

Step 1 – Google Translate एप्लीकेशन से हिन्दी को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने के लिए आपके स्मार्टफोन में इस ऐप का होना जरूरी है। अतः इस एप्लीकेशन को आप प्ले स्टोर से या फिर यहां दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हो।

Step 2 – एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे ओपन कर लेना और जिस प्रकार आपने वेबसाइट में भाषाओं का चयन किया ठीक उसी तरह एप्लोकेशन में भी भाषा सिलेक्ट कर लेना है। 

Step 3 – इसके बाद आपको Text को बोलकर, लिखकर या फिर पेस्ट करके Text Box में भरना है। साथ ही यदि आप किसी फोटो में लिखे शब्दों/वाक्यों को ट्रांसलेट करना चाहते हो तो कैमरा आइकॉन पर क्लिक करके उस फोटो को इस ऐप में Import कर लें।

Step 4 – यह सब चीजे करने के बाद Translated जानकारी आपके सामने आ जाएगी और इस तरह से Google Translate ऐप के द्वारा हिन्दी को इंग्लिश या फ़िर किसी भी भाषा में दी गई जानकारी को किसी अन्य भाषा में बदल सकते हो।


Google Translate के Features कौन कौन से है?

  • गूगल ट्रांसलेट से आप 5000 शब्दों को एक साथ ट्रांसलेट कर सकते हो।
  • आप 100 से अधिक भाषाओं को 100 100 से ज्यादा भाषाओं में अनुवाद कर सकते हो।
  • गूगल ट्रांसलेट एक फ्री सर्विस है और विश्वशनीय सर्विस है क्योंकि यह गूगल के द्वारा बनाया गया है।
  • गूगल ट्रांसलेट का एप्लीकेशन वर्जन भी मौजूद है जो की प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।
  • गूगल ट्रांसलेट पहले के मुकाबले काफी एडवांस हो चुका है इसलिए अब आप बोलकर भी टाइपिंग कर सकते हो।
  • आप चाहे तो किसी फोटो पर लिखे वाक्य को भी ट्रांसलेट कर सकते हो।
  • इसके साथ किसी वेबसाइट के वेब पेज को ट्रांसलेट करना चाहो तो वो भी संभव है।

Hindi–English Translator क्या है?

प्ले स्टोर पर उपलब्ध Hindi–English Translator एक फ्री ट्रांसलेटर एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप टाइपिंग, कॉपी पेस्ट या वाइस टाइपिंग के द्वारा हिन्दी में उपलब्ध किसी भी शब्द, वाक्य या किसी भी जानकारी को इंग्लिश में कुछ ही सेकंड में ट्रांसलेट कर सकते हो। यह एप्लीकेशन एंड्रॉयड और आईओएस दोनो के लिए उपलब्ध है। प्ले स्टोर से इस ऐप को 5 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है और इसको 4.3 की स्टार रेटिंग प्राप्त है।

Hindi–English Translator ऐप से हिंदी की इंग्लिश कैसे बनाए?

गूगल ट्रांसलेटर के द्वारा हिन्दी से इंग्लिश बनाना तो आपने सिख लिया लेकिन अब हम आपको प्ले स्टोर पर उपलब्ध एक Hindi–English Translator नामक ऐप के द्वारा हिन्दी को इंग्लिश में बदलना सिखाएंगे।

Step 1 – सबसे पहले आप इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर के द्वारा यहां दिए लिंक से डाउनलोड कर लीजिए। 

Step 2 – एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद ओपन कर ले और आपको ऊपर दिए ऑप्शन से भाषा को सिलेक्ट करना है जिसमे आपको ट्रांसलेट करना है जैसे आपने गूगल ट्रांसलेट ऐप/वेबसाइट पर किया था।

Step 3 – यदि आपने Text कॉपी किया है तो उसे Text Box में पेस्ट कर दे या फिर टाइपिंग या फिर वाइस टाइपिंग के द्वारा भी आप जानकारी को बॉक्स में भरिए। इसके बाद नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें। जैसा की चित्र में दर्शाया गया है।

Step 4 – अब आप देख सकते हो ऊपर हिंदी में लिखा गया वाक्य इंग्लिश में बदल गया है। इस तरह से आप हिंदी को इंग्लिश भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हो इस एप्लीकेशन की मदद से।


Google Translate के बारे मे आपके सवाल जवाब

1. हिंदी को इंग्लिश में कैसे जाने App की मदद से?

हिंदी को इंग्लिश में जानने के लिए आप Hindi–English Translator ऐप की मदद से सकते हो जो प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा।

फोटो खींचकर इंग्लिश को हिंदी में कैसे करें?

फोटो खींचकर इंग्लिश को हिंदी में करने के लिए आप Google Translate सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हो। यह प्ले स्टोर पर मौजूद है और गूगल ट्रांसलेट टाइप करके आप वेबसाइट को भी एक्सेस कर सकते हो।

3. इंग्लिश में “कैसे हो आप” को क्या कहते हैं?

इंग्लिश में “कैसे हों आप” का मतलब How Are You होता है।

4. क्या हिंदी को इंग्लिश में बदला जा सकता है?

जी हां, आप बहुत ही आसानी से हिंदी को इंग्लिश में बदल सकते हो हमारे इस लेख में बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करने के बाद।


निष्कर्ष 

इस आर्टिकल से आपको जरूर समझ में आ गया होगा की Hindi Se English Me Translate Kaise Karna Hai? इस लेख में हमने Hindi से English में Translate करने वाला App और Website दोनो की जानकारी दी है जिससे आप हिन्दी की इंग्लिश बना पाओगे। पूरे लेख में सभी के सभी स्टेप्स को अच्छे से समझाया गया हैं। हालांकि हमने इस लेख में सिर्फ हिंदी से इंग्लिश में अनुवाद करने के बारे में जानकारी दी है। 

लेकिन आप गूगल ट्रांसलेट की मदद से किसी भाषा में अनुवाद कर सकते हो। साथ ही हमने Hindi–English Translator ऐप की जानकारी भी दी है जो की प्ले स्टोर पर मौजूद है और जिससे आप केवल हिन्दी की इंग्लिश और इंग्लिश की हिंदी बना सकते हो। अतः हम उम्मीद करते है की आपको यह लेख जरूर पसंद पाया होगा। यदि आपके कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स आपके लिए हमेशा खुला है।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मैं LogicalDost पर Content Writer हूं। मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में नई–नई जानकारियां प्राप्त करना और उसके बारे में सीखना पसंद है। अतः इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी के साथ अपनी जानकारियों को बांटना ही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here