HDFC Bank Balance व मिनी स्टेटमेंट Check करने का नंबर

एचडीएफसी बैंक भारत के सर्वश्रेष्ठ निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है; इसका पूरा नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन है। इस ब्लॉग पोस्ट में, आप HDFC Bank Balance Check Number और Registration की प्रक्रिया के बारे में जानेंगे।

HDFC Bank Balance Check Number

एचडीएफसी विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है जैसे नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, मिस्ड कॉल बैंकिंग, आदि। बैंक की 4,700 से अधिक शाखाएं हैं और देश भर में 12,000 से अधिक एटीएम हैं।

लगभग सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक ग्राहकों को मिस्ड कॉल बेकिंग की सुविधा दे रहे हैं, लेकिन एचडीएफसी ही ऐसा बैंक है जो हिंदी भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी में भी यह सेवा प्रदान करता है।

मिस्ड कॉल बैंकिंग अकाउंट बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट की जांच करने का सबसे आसान तरीका है, और अच्छी बात यह है कि हर एचडीएफसी ग्राहक इस सेवा का उपयोग कर सकता है, यदि उनका मोबाइल नंबर खाते के साथ रजिस्टर्ड है।

एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक नंबर

जिन ग्राहकों ने खाते के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड किया है, वे इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं; उन्हें केवल खाते की शेष राशि की जांच करने के लिए इस नंबर 1800-270-3333 पर कॉल करना होगा। एचडीएफसी आईवीआर सिस्टम द्वारा जैसे ही आप कॉल करोगे उसके 1 से 2 सेकंड में आपकी कॉल अपने आप कट जाएगी।

HDFC Bank का बैलेंस चेक करने का नंबर – 1800 270 3333

एक मिनट के अन्दर आपके खाते की शेष राशि एसएमएस के माध्यम से आपके मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी। याद रखें कि बैलेंस जानने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके एचडीएफसी बैंक खाते के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए।

आप 5676712 पर “bal” लिखकर एक एसएमएस भेजकर अपने खाते की शेष राशि की जांच भी कर सकते हैं

यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर्ड नहीं है, तो अपनी ब्रांच में जाकर रजिस्टर करवाएं। आप अपना मोबाइल नंबर अपने एचडीएफसी खाते से ऑनलाइन रजिस्टर्ड नहीं कर सकते हैं।


एचडीएफसी बैंक मिनी स्टेटमेंट चेक नंबर

जिन ग्राहकों ने खाते के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर किया है वे इस नंबर 1800-2703355 पर एक मिस्ड कॉल देकर मिनी स्टेटमेंट की जांच कर सकते हैं, अगर आपका मोबाइल नंबर एचडीएफसी एसएमएस के लिए पहले से रजिस्टर्ड है तो मिनी स्टेटमेंट सुविधा के लिए अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर कराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

HDFC बैंक मिनी स्टेटमेंट चेक करने का नंबर – 1800-270-3355

आप इस तरह से एक एसएमएस भेजकर अपना मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं, टाइप करें “txn” 5676712 पर भेजें

यदि आपको कॉल करने के बाद यह संदेश आता है कि आप “एचडीएफसी एसएमएस बैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है”, तो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एक आसान संदेश भेजकर अपना पंजीकरण कराना होगा। हालांकि आजकल नए एचडीएफसी बैंक अकाउंट में यह सुविधा पहले से एक्टिवेट की हुई आती है।

आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से यह मैसेज कुछ इस तरह से भेजना है जिसमें पहले आपको अपना कस्टमर आईडी नंबर डालना है जो कि आपको पासबुक पर मिल जाएगा, इसके बाद स्पेस देकर अपने अकाउंट के लास्ट 5 अंक लिखने हैं और इस मैसेज को 5676712 पर भेजना है।

Type <Custid> <Last 5 Digits of Account> to 5676712


सारांश

एचडीएफसी अकाउंट बैलेंस चेक करने के कई तरीके हैं जैसे इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम लेकिन मिस्ड कॉल बैंकिंग का सबसे आसान तरीका है, बस आपको मिस्ड कॉल देने की जरूरत है।

खैर, टेक्नोलॉजी हर दिन बदल रही है, इसलिए यदि आप बैंकिंग से संबंधित कार्यों के लिए UPI सिस्टम का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो मैं आपको इसका उपयोग करने की सलाह देता हूं। उम्मीद है आपके पास एचडीएफसी बैलेंस चेक करने के बारे में कोई सवाल नहीं है यदि अभी भी आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

अन्य बैंक: –

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here