😌राजस्थान बोर्ड रिजल्ट कैसे निकाले 2022

पूरे भारत में मार्च–अप्रैल का महीना जैसे ही खत्म होता है वैसे ही बच्चों को सिर्फ एक ही चिंता सताती रहती है और वह चिंता होती है बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट। अन्य राज्यों की तरह ही राजस्थान बोर्ड परीक्षा परिणाम का इंतजार हर एक विद्यार्थी को रहता है और हमारा भी आपसे यही प्रश्न है की क्या आप जानते हो की राजस्थान बोर्ड रिजल्ट कैसे निकाले जाते है? अधिकतर विद्यार्थियों को तो पता होता है की Rajasthan Board 10th 12th Exam का रिज़ल्ट कैसे देखते हैं?

Rajsthan Board Result Checking 2022

लेकिन जिनको इस बारे में आइडिया नही है की आखिर राजस्थान बोर्ड परीक्षा परिणाम कैसे देखें? राजस्थान बोर्ड रिजल्ट कैसे निकाले? राजस्थान 10वी 12वी का परीक्षा परिणाम कैसे देखते हैं? राजस्थान बोर्ड का रिज़ल्ट कैसे देखें? राजस्थान बोर्ड रिजल्ट कब आयेगा? तो आज के इस लेख के द्वारा हम आपको विस्तार से इसी संदर्भ में जानकारी देने वाले है। हम आपको राजस्थान बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी सभी जानकारियां देने वाले वाले है।

जिनको रिजल्ट देखना आता हैं वह तो अपना बोर्ड रिजल्ट आसानी से देख लेते है लेकिन काफी सारे विद्यार्थी ऐसे होते गई जिनको आइडिया नही होता है की Rajasthan Board 10th 12th Result कौन सी वेबसाइट पर देखते है और कैसे देखते हैं? इसके साथ रिजल्ट देखने के लिए कौन–कौन सी जरूरी चीजें लगती है? अतः इस लेख को यदि आप आखिर तक पढ़ोगे तो आपको समझ में आ जायेगा की राजस्थान बोर्ड रिजल्ट कैसे निकाले जाते है? आइए फिर राजस्थान बोर्ड रिजल्ट निकलना जानते है।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट कब आएगा 2022

जैसे ही बच्चों के बोर्ड परीक्षाओं का सत्र खत्म होता है उसके बाद बच्चों का ध्यान इस बात की ओर चला जाता है की रिजल्ट कब आयेगा? इसी तरह राजस्थान बोर्ड रिजल्ट कब आयेगा 2022 का यह ख्याल बच्चों ने मन में आता है। यदि आपको जानकारी नही है तो हम बताना चाहेंगे की राजस्थान बोर्ड रिजल्ट (RBSE) 10वी का 13 जून 2022 और 12वी विज्ञान और वाणिज्य कक्षा का रिजल्ट 1 जून 2022 को घोषित हो चुका है जबकि 12वी कला कक्षा का रिजल्ट 6 जून को घोषित हुआ है।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट (RBSE) 10वी 12वी की सामान्य जानकारी

बोर्ड नामराजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 
सेशन2021–2022
कक्षा10वी और 12वी
10वी परीक्षा की तिथि31 मार्च 2022–24 अप्रैल 2022
12वी परीक्षा की तिथि24 मार्च 2022–22 अप्रैल 2022
10वी परीक्षा परिणाम की तिथि13 जून 2022
12वी परीक्षा परिणाम की तिथि आर्ट्स 6 जून 2022, विज्ञान और वाणिज्य का 1 जून 2022
आधिकारिक वेबसाइटrajresults.nic.in
परीक्षा परिणाम देखने का आधाररोल नंबर

10वी और 12वी राजस्थान परीक्षा बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें?

राजस्थान बोर्ड की परीक्षा से जुड़ी कुछ सामान्य जानकारियों के बारे में तो हमने आपको जानकारी दे दी है। चलिए अब आते है असल मुद्दे पर आते है जो की है 10वी और 12वी राजस्थान परीक्षा बोर्ड रिज़ल्ट कैसे देखें ऑनलाइन? हमने यहां पर राजस्थान बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स आपके साथ शेयर किया है।

Step 1 :– राजस्थान बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल में https://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ लिखकर सर्च करें। यह आधिकारिक वेबसाइट है राजस्थान बोर्ड का रिज़ल्ट देखने के लिए या फिर आप चाहे तो rajresults.nic.in वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हो।

Step 2 :– इसके बाद जैसे ही आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाओगे तो आपको Results के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

Step 3 :– इसके बाद आपको 10वी या 12वी में से जिस भी कक्षा का रिज़ल्ट का देखना है उस लिंक पर क्लिक करना है।

Step 4 :– इसके बाद अगले पेज पर आपको अपना बोर्ड परीक्षा का रोल नंबर और जन्म तिथि भरना होगा। साथ ही वेरिफिकेशन के लिए दिए हुए कैप्चा कोड (Captcha Code) को भरकर Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 5 :– इसके बाद आपके स्मार्टफोन, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की स्क्रीन पर आपकी बोर्ड कक्षा की मार्कशीट दिखने लगेगी। जिसे आप डाउनलोड कर सकते हो और उसका प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हो।

इस प्रकार आप आसानी से राजस्थान बोर्ड रिजल्ट देख सकते हो 10वी और 12वी कक्षाओं का। आगे हमने बताया है की कैसे आप SMS की मदद से रिज़ल्ट देख सकते हो।

SMS (एसएमएस) के द्वारा राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2022 कैसे देखते हैं?

सामान्य रूप से वेबसाइट की मदद से राजस्थान बोर्ड का रिज़ल्ट कैसे देखते हैं यह तो हमने बता दिया है। चलिए अब जानते ही SMS की मदद से कैसे आप रिजल्ट देख सकते हो। SMS के द्वारा रिजल्ट देखना उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनके इलाकों में इंटरनेट की सुविधा नही है। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा परिणाम की घोषणा के दौरान आधिकारिक वेबसाइट भी ओपन नही होती है तब एसएमएस के द्वारा रिजल्ट देखा जा सकता है। चलिए फिर जानते है की SMS के द्वारा रिजल्ट कैसे देखें?

A. SMS के द्वारा 10वी का Result कैसे देखें?

अगर आप SMS की मदद से Rajasthan Board 10th Result 2022 देखना चाहते हो तो आपको निम्नलिखित तरीके से (Result RAJ10 Roll Number) SMS लिखकर 56263 नंबर पर भेजना होगा। उदाहरण के लिए यदि आपका 10वी बोर्ड का रोल नंबर 654321 है तो आपको (Result RAJ10 654321) प्रारूप में संदेश लिखकर 56263 नंबर पर भेजना होगा। जैसे आप संदेश लिखकर भेजोगे तो कुछ देर में आपका परीक्षा परिणाम एसएमएस के द्वारा आपको प्राप्त हो जायेगा।

B. SMS के द्वारा 12वी का Result कैसे देखें?

10वी कक्षा के साथ आप 12वी कक्षा का रिजल्ट भी SMS के द्वारा देख सकते हो। यदि आप 12वी बोर्ड कक्षा का रिजल्ट देखना चाहते हो तो उसके लिए आपको निम्नलिखित प्रारूप में संदेश लिखकर भेजना होगा। Rajsthan Board 12th Result 2022 देखने के लिए आपको RAJ12 Roll Number लिखकर 5676750 या फिर 56263 नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद कुछ समय बाद आपको एसएमएस की मदद से ही रिजल्ट की जानकारी मिल जाएगी।

अतः इस प्रकार से आप SMS के द्वारा बड़ी ही आसानी से 10वी और 12वी कक्षा का रिजल्ट देख सकते हो।

सारांश 

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट कैसे देखें 2022 में आपको अच्छे से समझ में आ ही चुका होगा क्योंकि इस लेख के माध्यम से हमने आपको विस्तार से यह बताया ही की किन–किन प्रक्रियाओं को फॉलो करने के बाद राजस्थान बोर्ड 10वी और 12वी का रिज़ल्ट देख सकते हो। हमने Step By Step सारी चीजें आपके साथ शेयर की है। आपको हमने https://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ का उदाहरण देकर सारी चीजें समझाई है।

इसके साथ SMS के द्वारा Rajasthan Board Result 2022 चेक करने के बारे में भी आपको इस लेख के द्वारा बताया है। अतः अब हम यही उम्मीद करते है की आपको यह ब्लॉग पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख वाकई मे ज्ञानवर्धक लगी होगी तो इसे शेयर जरूर करिएगा। इसके अलावा यदि आपके कोई सवाल हो तो आप जरूर पूछ सकते हो हमसे कमेंट के द्वारा।

आपके काम की अन्य पोस्ट:–

मैं LogicalDost पर Content Writer हूं। मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में नई–नई जानकारियां प्राप्त करना और उसके बारे में सीखना पसंद है। अतः इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी के साथ अपनी जानकारियों को बांटना ही मेरा उद्देश्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here