Podcast क्या है, Podcasting किसे कहते है, पॉडकास्ट कैसे शुरू करें

यदि आप इंटरनेट के विषय में रुचि रखते हैं, तब आप जरूर Podcast Kya Hota Hai के बारे में जानते होंगे, यदि आप नहीं जानते कि पॉडकास्ट क्या होता है और पॉडकास्टिंग कैसे करें तब आज का यह ब्लॉग पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है। Podcast यह शब्द बाहर के देश जैसे अमेरिका ऑस्ट्रेलिया आदि देशों में बहुत ही लोकप्रिय है, परंतु धीरे-धीरे यह भारत में भी लोकप्रिय होता जा रहा है। 

Podcast kya hai

इंटरनेट पर हमें कई प्रकार के कंटेंट देखने को मिल जाता है, कोई कंटेंट Text, Video के रूप में होता है तो कोई Audio के रूप में, Facebook और Youtube पर हमें वीडियो के रूप में कंटेंट देखने को मिलते हैं पर वहीं Spotify, Audible, Google Podcast आदि जैसे प्लेटफार्म पर हमें कंटेंट ऑडियो के रूप में देखने को मिलता है, और उसे ही साधारण भाषा में Podcast कहां जाता है। तो चलिए Podcast Meaning in Hindi के बारे में जानते हैं।

Podcast क्या होता है Meaning in Hindi

इंटरनेट पर जो कंटेंट Audio फाइल के रूप में उपलब्ध होता है, उसे ही इंटरनेट के भाषा में Podcast कहां जाता है। मान लीजिए कि आप किसी जानकारी को टेक्स्ट फॉर्मेट के रूप में पढ़ रहे हैं, तब उसे टेक्स्ट फॉरमैट फॉर्मेट कहा जाता है, ठीक उसी तरह जब आप किसी जानकारी को ऑडियो फॉर्मेट के रूप में सुनते हैं तब उसे पॉडकास्ट कहलाया जाता है। 

इंटरनेट के इस समय में लोग ज्यादातर आज टेक्स्ट फॉरमैट के जगह पर Podcast सुनना पसंद करते हैं, आज पूरे विश्व भर में Podcast बहुत लोकप्रिय है। इंटरनेट के कुछ लोकप्रिय Podcast प्लेटफार्म के बारे में बताएं, तो वह Google Podcast, Audible, Spotify आदि है, लोग ज्यादातर इन्हीं प्लेटफार्म पर Podcast को सुनना पसंद करते हैं। 

Podcast यह शब्द 2 शब्दों को एक साथ मिलाकर बनाया गया है, तथा प्लेयेबल आन डिमांड (POD) यानी Broadcast (प्रसारण)। Podcast Meaning In Hindi के बारे में बताएं, तो Podcast का Meaning हिंदी में Audio File है, Podcast के प्लेटफार्म पर हमें लगभग सभी प्रकार के जानकारी सुनने को मिल जाते हैं। 

Podcast को हम Radio भी कह सकते हैं, क्योंकि रेडियो में भी हमें ऑडियो सुनने को मिलते हैं और Podcast में भी हमें Audio फॉर्मेट ही सुनने को ही मिलते हैं, परंतु पॉडकास्ट और रेडियो में कई अंतर है जैसे रेडियो में किसी ऑडियो को केवल हम एक बार ही सुन सकते हैं, परंतु वहीं Podcast पर ऑडियो को हम किसी भी समय सुन सकते हैं। 


Podcasting क्या है

पॉडकास्ट क्या होता है इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे परंतु क्या आप Podcasting क्या हे के विषय में जानते हैं, यदि नहीं तो आपको जानकारी के लिए बता दें की जब हम कोई ऑडियो फाइल को रिकॉर्ड करके किसी पॉडकास्ट प्लेटफार्म पर इंटरनेट के जरिए ऑडियो फाइल को Upload करते हैं, तब उसे ही साधारण भाषा में पॉडकास्टिंग कहां जाता है। चलिए पॉडकास्टिंग कैसे शुरू करें के बारे में जानते हैं। 


Podcasting कैसे शुरू करें

Podcasting के जरिए आप अपने आवाज को पूरे दुनिया के पास ले जा सकते हैं, पर क्या आप Podcasting Kaise Suru Kare के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो आपको जानकारी के लिए बता दी की Podcasting शुरू करना Instagram पर Video Download करने से भी ज्यादा आसान है। 

podcasting kaise shuru kare

Podcasting शुरू करने से पहले आपको आपका Niche चुन लेना बेहद जरूरी है कि आप किस विषय पर Podcasting करेंगे, आप अपने अनुसार किसी भी विषय पर पॉडकास्टिंग शुरू कर सकते है। आप मोबाइल,लैपटॉप, या फिर Computer मैं से किसी भी डिवाइस में पॉडकास्टिंग को शुरू कर सकते हैं।

Podcasting को यदि आप अपने मोबाइल से सुरु करना चाहते है, तब आप Anchor ऐप का इस्तेमाल कर सकते है, Anchor ऐप Android व IOS दोनों डिवाइस में ही काम करता है, और मोबाइल से Podcasting सुरु करने का Anchor ही सबसे अच्छा प्लेटफार्म है, अब आप यदि कंप्यूटर के जरिए पॉडकास्टिंग शुरू करना चाहते हैं, तब आप जिन वेबसाइट का सहायता ले सकते हैं वह है –

  1. Anchor.fm
  2. Soundcloud
  3. Buzzsprout
  4. Simplecast
  5. Podbean

जिस Podcasting प्लेटफार्म पर आप काम करना चाहते हैं, उसे चुन लेने के बाद आपको उस प्लेटफार्म पर अकाउंट बना लेना होगा, उसके बाद आप जिस विषय में पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं, उस विषय पर आपको ऑडियो रिकॉर्ड करके प्लेटफार्म पर अपलोड करना होगा और इसी तरीके से आप अपना Podcast यात्रा इंटरनेट की दुनिया में शुरू कर सकते हैं।  


Podcast के फायदे

Podcast वर्तमान समय का एक बहुत ही लोकप्रिय प्लेटफार्म है, आज गूगल के सर्च गजल पर हमें केवल टेक्स्ट और वीडियो फॉर्मेट के रूप में है कंटेंट देखने को मिलता है परंतु भविष्य में हमें ऑडियो के रूप में भी कंटेंट गूगल सर्च रिजल्ट पर देखने को मिल सकता है। Podcast के अनेकों फायदे हैं, यदि हम Podcast के फायदे के बारे में बताए तो वह है –

  • Podcast के जरिए हम ऑडियो सुन कर हमारे प्रश्न का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। 
  • हम हमारी पसंद के अनुसार किसी भी विषय में Podcast को सुन सकते हैं। 
  • यदि आप अपने ज्ञान को आवाज के जरिए पूरे विश्व भर में फैलाना चाहते हैं, तब Podcasting एक बहुत ही बड़ा साधन है।
  • Podcasting में यदि आपका ऑडियंस बढ़ जाता है, तो आप Podcasting के जरिए भी अच्छा पैसे भी कमा सकते है। 

सारांश

इस पोस्ट पर हमने Podcast Kya Hota Hai और Podcasting क्या है के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि आज के इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा, कि पॉडकास्ट क्या है, Podcasting क्या है व Podcasting कैसे शुरू करें। 

इंटरनेट पर जो कंटेंट ऑडियो के रूप में उपलब्ध होता है, उसे ही Podcast कहां जाता है, और जो इंटरनेट में ऑडियो फाइल को रिकॉर्ड करके अपलोड करता है उसे Podcasting कहा जाता है। यदि आपके मन में Podcast Meaning in Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट पर पूछ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here