🤔एंड्रॉयड में क्रोम Extension Use कैसे करें (बेहतरीन तरीके)

यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नही है और आप अपने मोबाइल में Google Chrome Extension का इस्तेमाल करने की सोच रहे है तो यह पोस्ट आपको बिल्कुल भी Ignore नही करनी चाहिए। क्योकि आज की पोस्ट में आप जानेंगे की Chrome Extension क्या है और Android में Chrome Extension Use कैसे करे। 

android mein chrome extension download kaise kare

यदि आप इंटरनेट पर अपना ज्यादा समय बिताते है तो आपने क्रोम एक्स्टेंशन का नाम जरूर सुना होगा या फिर आपने अपने कंप्यूटर में एक्स्टेंशन का इस्तेमाल भी किया होगा। कंप्यूटर में एक्स्टेंशन का इस्तेमाल करना बहुत आसान और आम बात है। 

लेकिन ये बहुत कम लोग ही जानते होंगे की आप अपने Android फोन में भी क्रोम एक्स्टेंशन का इस्तेमाल कर सकते है हालाँकि Android में Extension का इस्तेमाल करना कंप्यूटर की तुलना में थोड़ा कम सरल है। लेकिन आप Android में Extension का Use कर सकते है। 

यदि आपने Extension के बारे में नही भी सुना है तो कोई बुरी बात नही है। अगर आप आज की पोस्ट को लास्ट तक अच्छे से पढ़ते है तो आप जानेंगे की क्रोम एक्स्टेंशन क्या है और Android में क्रोम एक्स्टेंशन Use कैसे करे। 

Chrome Extension क्या है

क्रोम Extension छोटे छोटे  Software Programs है जो की HTML, CSS और JavaScript जैसी प्रॉग्रोमिंग Language से बनाये जाते है और इन्हे Browser की कार्यक्षमता को बदलने के लिए क्रोम में Install किया जाता है इसके अलावा क्रोम Extension में आपको नये और काफी अच्छे फीचर्स मिलते है जो Users के Browsing Experience को बेहतर बनाते है। 

जिस प्रकार कंप्यूटर के लिए लांखो सॉफ्टवेयर होते है, Android के लिए लांखो Apps Google प्ले स्टोर पर मौजूद होते है उसी प्रकार आपको Chrome Web Store पर भी बहुत सारे अलग अलग एक्स्टेंशन देखने को मिलेंगे। जिनमे से कुछ Paid होते और कुछ को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते है। Extension इस्तेमाल करने के लिए आपको उन्हे Browser में Install करना होता है । 


Android Mobile में Chrome Extension Download (Add) कैसे करे 

Android फोन में आप Direct क्रोम में Extension Add या Install नही कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको Yandex ब्राउसर् को Download करना होगा। यह Browser आपको Google Play स्टोर पर आसानी से मिल जायेगा। Android मोबाइल में एक्स्टेंशन Download करने के लिए आपको नीचे बताई गयी Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) एक्स्टेंशन को Android मोबाइल में Install करने के लिए सबसे पहले आपको Yandex ब्राउसर् को गूगल प्ले स्टोर से Download करना होगा। या फिर आप यंहा क्लिक करके Yandex Browser को Download कर सकते है। 

Step 2) Yandex ब्राउसर् को Download करने के बाद अब आपको उसे ओपन करना है और उसके सर्च में आपको Chrome Web Store लिखकर सर्च करना है। यँहा क्लिक करके आप Direct Chrome Web Store पर पहुँच सकते है। 

Step 3) सर्च करने के बाद आपको पहली लिंक पर क्लिक करना है और अब आपको सर्च वार में उस Extension का नाम लिखकर सर्च करना है जिसे आप Download करना चाहते है। 

जैसे- मुझे Spelling को सही करना है तो में Grammarly Extension को Download कर रहा हूँ। 

 extension search kare

Step 4) सर्च करने के बाद आपके सामने Grammarly Extension आ जायेगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

Step 5) अब आपको Add To Chrome के Option पर क्लिक करना है। उसके बाद Extension Download होने लगेगा। 

add to chrome par click karke extension download kare

Extension Download होने के बाद  Add To Chrome की जगह Remove From Chrome लिखा आयेगा। 


Android में Chrome Extension Use कैसे करे

Step 1) Grammarly Extension को इस्तेमाल करने के लिए अब आपको Yandex ब्राउसर् पर ही एक Online Note Maker वेबसाइट को ओपन करना होगा। Online Note Maker वेबसाइट पर जाने के लिए यँहा क्लिक करे। 

Step 2) इसके बाद अब आप उस वेबसाइट पर कुछ भी गलत टाइप करते है तो आपको एक Suggestion मिलेगा। जिससे आप उसे Spelling को ठीक कर सकते है। 

extension run kare mobile mein

जैसा की आप ऊपर स्क्रीन शॉट में देख सकते है की जैसे ही मैंने Online Notepad में Technology की Spelling गलत लिखी तो Grammarly Extension ने उस स्पेल के नीचे Red Line बना दिया। जिससे आपको पता चल जाता है की आपने Spelling गलत लिखी है और जब आप उस गलत Spelling पर क्लिक करेंगे तो आपकी Spelling सही हो जायेगी। 


मोबाइल में Chrome Extension Delete/Remove (हटाए) कैसे करे 

जब आप मोबाइल में Extension Download कर सकते है तो आप उसे Delete भी कर सकते है मोबाइल में क्रोम Extension को Delete या Remove करने के लिए आपको नीचे बताई गयी Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) Android से क्रोम Extension को हटाने के लिए सबसे पहले आपको Yandex ब्राउसर् को ओपन करना होगा। 

Step 2) अब आपको नीचे की ओर बने थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है। 

extension remove karne ke liye three dots par click kare

Step 3) थ्री डॉट्स पर क्लिक करने के बाद आपको Extension का Option मिल जायेगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

Step 4) Extension पर क्लिक करने के बाद आपने जितने भी Extensions Download किये थे वो सभी वँहा पर शो होने लगेंगे। अब आपको Extension को Delete करने के लिए More Extension पर क्लिक करना है।

extension delete karne ke liye more extension par click kare

Step 5) अब आपको नीचे की ओर स्क्रोल करना है जँहा पहले आपको Extension को OFF करना होगा और फिर ऊपर की ओर Details पर क्लिक करने के बाद आपको Delete का बटन मिल जायेगा। जिस पर क्लिक करके आप Extension को Delete कर सकते है। 

delete button par click kare

Android के लिए सबसे अच्छे Extensions 

अब आप जानेंगे की Android के लिए सबसे अच्छे और Useful Extensions कौन से है जो आपके काम को और सरल बना देंगे। 

1) Evernote Web Clipper – 

Evernote Web Clipper एक ब्राउसर् Extension है जिसके द्वारा आप वेब पेज मिलने वाली Interesting चीजों को सीधे Evernote एकाउंट में स्टोर कर सकते है इसमें आप Ads और Sidebaar को हटा के पूरी स्क्रीन का या फिर अपने मनपसन्द भाग को Capture कर सकते है। यह एक बहुत अच्छा और काम का Extension है तो इसे आपको जरूर ट्राय करना चाहिए। 

2) Grammarly 

अगर आपको लिखना पसंद है लेकिन आप Typically Mistakes करते है तो यह एक Best Extension है जो आपकी Spelling और Grammar Mistakes को बताता है और उन्हे ठीक करता है तो इस प्रकार आप Grammarly एक्स्टेंशन के द्वारा बिना किसी Mistakes के Notes, ईमेल, आर्टिकल आदि लिख सकते है। 

3) Google Translator 

गूगल ट्रांस्लेटर एक बहुत बढ़िया एक्स्टेंशन है जिसके द्वारा आप एक Language को दूसरे Language में Translate कर सकते है। 

जैसे – Hindi To English, English To Hindi आदि के अलावा भी आप और कई सारी Languagae को ट्रांस्लेट कर सकते है। 

4) Password Manager – Lastpass

LastPass एक बहुत अच्छा एक्स्टेंशन है जो आपके Strong Passwords और Username को याद रखता है जैसे – मान लीजिये की आपने Instagram ID बनाई और उसके लिए एक Strong पासवर्ड और Username बनाया। तो अगर आप LastPass एक्स्टेंशन का इस्तेमाल करते है तो यह आपके पासवर्ड और Username को याद रखता है उसके बाद जब भी आप Instagram ओपन करेंगे तो यह आपके पासवर्ड और Username को Autofill कर देता है। 

5) Honey 

Online खरीदारी करते समय बेस्ट कूपन कोड ढुंढने के लिए Honey एक बेस्ट Chrome एक्स्टेंशन है जो किसी वेबसाइट पर Online शॉपिंग करते वक्त आपके लिए एक बेस्ट Coupon की खोज करता है और Popup के द्वारा आपको बताता है इसके अलावा यह Automatically Apply भी हो जाता है जिससे आपका बहुत सारा समय और पैसे दोनों बच जाते है। 


कौन कौन से Browser में हम Extension Use कर सकते है

यदि आप Extension को Download करने के लिए Yandex ब्राउसर् का इस्तेमाल नही करना चाहते है तो आप Yandex के अलावा और भी ब्राउसर् की मदद से मोबाइल में Extension को Download करके इस्तेमाल कर सकते है। हम आपको नीचे कुछ ब्राउसर् का नाम बता रहे है जो Extension को स्पोर्ट करते है। 

  1. Kiwi Browser – Kiwi ब्राउसर् एक वेब ब्राउसर् है जिसमे आप अपने Device पर बहुत अधिक मेमोरी का उपभोग किये बिना बहुत अधिक तेजी से इंटरनेट का मजा ले सकते है यह उन चीजो को बहुत जल्दी Load कर लेता है जिसमें आपका Interest ज्यादा होता है। इसके अलावा यह आपको मोबाइल में Extension को Use करने की अनुमति देता है। Download करने के लिए यँहा क्लिक करे। 
  1. Firefox Browser – यह Android के लिए एक बेस्ट और पॉपुलर ब्राउसर् है जो आपको एक बेहतरीन इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है और इसका सिंपल Interface आपको अपनी ओर आकर्षित करेगा। इस ब्राउसर् को Download करके आप Android में क्रोम Extension का इस्तेमाल कर सकते है। Firefox ब्राउसर् को यँहा क्लिक करके Download करे। 
  1. Dolphin Browser – Dolphin Browser iOS और Android के लिए एक बेस्ट Web Browser है जिसे MoboTab द्वारा Develop किया गया है यह ब्राउसर् भी क्रोम Extension को स्पोर्ट करता है यँहा क्लिक करके Dolphin Browser को Download करे। 

मोबाइल में क्रोम Extension इस्तेमाल करने के फायदे 

अब आप जानेंगे की मोबाइल में क्रोम Extension इस्तेमाल करने के क्या क्या फायदे है

  1. मोबाइल में क्रोम Extension को Use करने से आप क्रोम में नये फीचर्स का मजा ले सकते है। 
  2. यह आपके काम को सरल बनाते है
  3. आप अलग अलग काम के लिए अलग अलग Extension Download कर सकते है। 
  4. Extension को आप फ्री में भी Use कर सकते है। 
  5. Extension Ad फ्री होते है इसका मतलब होता है की क्रोम Extension को इस्तेमाल करते वक्त आपको Ads नही देखने होते है। 

Android में Extension Use करने से रिलेटेड कुछ सवाल

1. क्या हम सच में Android में क्रोम Extension का इस्तेमाल कर सकते है। 

जी, हाँ बिल्कुल कर सकते है आप ऊपर बताई गयी Steps को फॉलो करके Android में Extension का इस्तेमाल कर सकते है। 

2. कौन कौन से ब्राउसर् Android में Extension Use करने की अनुमति देते है

अगर आपको Android में क्रोम एक्स्टेंशन इस्तेमाल करना है तो आप Yandex, Kiwi, Firefox और Dolphin Browser को Download कर सकते है। 

3. क्या हम बिना किसी और ब्राउसर् को Download किये Android में Extension Use कर सकते है। 

नही, Android में क्रोम एक्स्टेंशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको दूसरा ब्राउसर् Download करना ही पड़ेगा। 


सारांस – 

तो आज की पोस्ट में आपने जाना की क्रोम एक्स्टेंशन क्या है, Android में क्रोम एक्स्टेंशन Download या इंस्टॉल कैसे करे, Android में क्रोम Extension को इस्तेमाल कैसे करे, Android में क्रोम Extension Remove या Uninstall कैसे करे, Android के लिए Best Chrome एक्स्टेंशन कौन कौन से है और Android में क्रोम एक्स्टेंशन इस्तेमाल करने के फायदे। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी। और अब आप भी Android मोबाइल में क्रोम एक्स्टेंशन का Use करना सिख चुके होंगे। लेकिन अगर फिर भी आपको कोई प्रॉब्लम होती है तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here