CIF Number क्या होता है सीआईएफ नंबर कैसे पता करें (2021)

CIF नंबर जिसे अलग अलग बैंक मे अलग अलग नाम से जाना जाता है इसलिए आम लोगों को इसे समझने मे परेशानी होती है, आजकल ज़्यादकर लोगों का सैविंग बैंक अकाउंट है जिसमे से कुछ लोग इंटरनेट बैंकिंग जैसी सुविधायों का इस्तेमाल भी करते है, अपने बैंक अकाउंट के नंबर तो सभी को पता होता है पर CIF नंबर क्या होता है और इसे कैसे पता करे इसके बारे मे जानकारी नहीं होती। 

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपको CIF नंबर कैसे पता करने इसके बार मे बताया गया है, कई बार आपको CIF नंबर की जरूरत पड़ती है जैसे की इंटरनेट बैंकिंग चालू करते समय या अपना अकाउंट किसी दूसरी ब्रांच मे ट्रैन्स्फर करवाते समय। 

CIF नंबर क्या होता है? 

CIF नंबर का पूरा नाम कस्टमर इनफार्मेशन फाइल होता है जिसमे डिजिटल रूप से बैंक अपने ग्राहक की सभी तरह की जानकारी स्टोर करके रखता है, CIF नंबर के माध्यम से ही बैंक को पता चलता है की आपकी इस बैंक मे कोई FD है या नहीं या फिर अपने कोई लोन या फिर क्रेडिट कार्ड लिया है या नहीं। 

CIF नंबर बैंक किसी एक बैंक द्वारा लिए गए सभी प्रोडक्ट और सेवाओं के साथ लिंक हो जाता है जिसमे बैंक अधिकारी केवल ये नंबर डालकर आपको मिल रही सभी सेवाओं के बारें मे पता लगा सकता है। 

सीआईएफ नंबर की अलग अलग बैंक मे अलग अलग नाम से भी जाना जाता है जैसे की एसबीआई मे इसे CIF नंबर यानि की कस्टमर इनफार्मेशन फाइल कहते है वही HDFC व ICICI मे इसे कस्टमर आईडी के नाम से जाना जाता है पर इसे बनाने का उद्देश्य सभी बैंकों का एक ही है। 

CIF Number कैसे निकाले पता करें

अपने बैंक अकाउंट का सीआईएफ नंबर पता करने के लिए आपके पास कई तरीके है जैसे की बैंक द्वारा दी गई पासबुक, कस्टमर केयर व इंटरनेट बैंकिंग यदि आपने Online अकाउंट ओपन किया है तो बैंक आपको ईमेल आईडी पर भी CIF नंबर भेजता है। नीचे आपको सीआईएफ नंबर निकालने के 3 तरीके बताए गए है। 

1. बैंक पासबुक से CIF नंबर पता करना

ज़्यादकर लोगों को इंटरनेट बैंकिंग चालू करते समय ही CIF नंबर या कस्टमर आईडी की जरूरत पड़ती है, यदि आपके पास बैंक द्वारा दी गई पासबुक है तो ये सीआईएफ नंबर पता करने का सबसे फास्ट व आसान तरीका है, पासबूक के पहले पन्ने पर ठीक अकाउंट नंबर के ऊपर CIF नंबर लिखा रहता है। ये नंबर एसबीआई बैंक मे 11 अंकों का होता है  

CIF Number in SBI Passbook

आपका अकाउंट चाहे किसी भी बैंक का हो CIF नंबर या कस्टमर आईडी आपकी पासबुक के पहले पन्ने पर लिखी रहती है। 

2. कस्टमर केयर से CIF नंबर पता करना

यदि आपके पास पासबुक नहीं है तो आप बैंक के कस्टमर करे से बात करके भी CIF नंबर क्या है इसका पता लगा सकते है, यदि आप एसबीआई बैंक के ग्राहक है तो एसबीआई कस्टमर केयर से बात करने के लिए ये नंबर 1800 425 3800 डायल करें। 

कस्टमर केयर से CIF नंबर जानने के लिए आपको अपने अकाउंट के बारे मे कुछ जानकारी पहले से होनी चाहिए जैसे की अकाउंट नंबर, आपका अकाउंट किस ब्रांच मे है और रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर

कस्टमर केयर को कॉल करने के बाद ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने के लिए IVR द्वारा बताए गए प्रोसेस को फॉलो करे, ग्राहक सेवा अधिकारी आपसे अकाउंट नंबर भी पूछ सकता है इसके अलावा जहां तक संभव हो अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही कॉल करें। 

3. इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से CIF नंबर पता करना

इंटरनेट बैंकिंग से भी आप CIF नंबर पता कर सकते है हालंकी ये तरीका केवल कुछ ही लोगों के काम आएगा क्यू की ज़्यादकर लोग जो CIF नंबर जानना चाहते है इंटरनेट बैंकिंग चालू करने के लिए ही CIF नंबर पता कर रहे है। यदि आपकी इंटरनेट बैंकिंग चालू है तो नीचे बताया गया प्रोसेस फॉलो करें। 

  1. नेट बैंकिंग मे लॉगिन करें
  2. अब आपके सामने Account Summary वाला पेज ओपन हो जाएगा यदि नहीं होता है तो लेफ्ट साइड मे बनी लिस्ट मे से चुनकर ओपन करे
  3. अब अकाउंट नंबर के नीचे View Nomination and Pan Details पर क्लिक करें जिसके बाद आपको अपने CIF नंबर दिखा दिए जाएंगे। 

सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने जाना की CIF नंबर क्या होता है और इसके कैसे पता करते है, CIF नंबर बैंक पासबुक के पहले ही पन्ने पर लिखे रखते है इसके अलावा यदि आपके पास पासबुक नहीं है तो आप कस्टमर केयर से बात करके पता कर सकते है। आप अपने सवाल कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते है आपको ईमेल पर रिप्लाई मिल जाएगा।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

4 COMMENTS

  1. MD JAHANGIR
    CIF TO vxx92197214
    CONTACT NUMBER 33xxx24402
    मैं यह जानना चाहता हूं यह किस का खाता नंबर है उसका नाम क्या है

    • आप कस्टमर केयर से बात करें वही आपको बता पाएंगे हमारे पास इसकी कोई अथॉरिटी नहीं है

  2. I’d proof alredy present in another cif इसका क्या मतलब होता है विस्तार से समझाइए प्लीज

    • हैलो रामू,
      इसका मतलब है kई अपने जो भी ID Proof दिया है वो पहले से ही SBI के किसी अकाउंट के साथ लिंक है, हो सकता है आपकी उस आइडी के इस्तेमाल से बैंक मे पहले से ही कोई खाता चालू हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here