💻Microsoft PowerPoint क्या है? कैसे चलाए? (सम्पूर्ण जानकारी)

आमतौर पर, हम कोई भी डॉक्यूमेंट तैयार करने के लिए Microsoft के अन्तर्गत MS Word प्रोग्राम का उपयोग करते है। Data Analysing, मार्कशीट तैयार करने के लिए MS Excel का उपयोग करते है, ऐसे ही Microsoft के और एक Program का नाम है MS PowerPoint जिसका उपयोग करके हम Presentation तैयार कर सकते है।

Microsoft PowerPoint Kya Hai

MS Powerpoint के सहायता से हम slide के फॉर्मेट में photo, video, graphics को प्रेजेंटेशन के साथ जुड़ सकते है। तो क्या आप MS Powerpoint Kya Hai; इसे कैसे चलाएं के बारे में जानते है यदि नहीं तो यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है क्यों कि इस पोस्ट पर हमने MS PowerPoint के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

MS PowerPoint क्या है?

पहले पॉवरपॉइंट के इतिहास के बारे में थोड़ा जान लेते है सन 1987 में वैज्ञानिक Robert Gaskins और वैज्ञानिक Dennis Austin ने मिलकर इस सॉफ्टवेयर को बनाया था। तब इसका नाम था Presentor। परन्तु, बाद में वैज्ञानिक Robert Gaskins ने सन 1987 में ही इसका नाम बदलकर PowerPoint रख दिया।

तो चलिए अब MS PowerPoint Kya Hai के बारे में जान लेते है। MS PowerPoint माइक्रोसॉफ्ट का एक प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर है। MS Excel, MS Word की तरह पॉवरपॉइंट भी Microsoft का एक package है। इसके सहायता से यूजर प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते है। प्रेजेंटेशन के अन्तर्गत स्लाइड में text formatting, editing, animation, slide show आदि का प्रयोग करके पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन को आकर्षित बनाया जा सकता है।

आपके जानकारी के लिए बता दें कि Powerpoint में उपलब्ध कुछ slide के समूह को Presentation कहां जाता है। और, presentation में उपलब्ध एक सिंगल स्क्रीन को slide कहां जाता है। Powerpoint का उपयोग स्कूल, कॉलेज, ऑफिस में प्रेजेंटेशन तैयार करने के लिए किया जाता है।


MS PowerPoint की विशेषताएं

अब तक इस पोस्ट के माध्यम से आपने MS Powerpoint क्या है के बारे में जानकारी प्राप्त किया  है। अब सवाल आता है कि MS Powerpoint की क्या विशेषताएं है इसके उत्तर में बता दें कि MS Powerpoint के बहूत सारे विशेषताएं है जो, इस सॉफ्टवेयर को अन्य सभी सभी सॉफ्टवेयर से अलग बनाता है। तो चलिए MS Powerpoint के विशेषताएं के बारे में जान लेते है

  1. MS PowerPoint के सहायता से हम प्रोफेशनल प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते है जो, इस प्रोग्राम का सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है। प्रेजेंटेशन के माध्यम से lerners व audience को किसी भी कंटेंट के विषय समझाया जा सकता है। 

प्रेजेंटेशन तैयार करने के लिए तेज़ एसेस किए जाने वाला कुछ सरल टूलबार का उपयोग किया जाता है जैसे Quick Access Toolbar, Mini Toolbar, Ribbon, Office Button आदि।

  1. MS Powerpoint का और एक महत्वपूर्ण विशेषता है Integration अर्थात, MS Word, MS Excel जैसे अन्य सभी सॉफ्टवेयर के साथ पॉवरपॉइंट आसानी से इंट्रीग्रेटेड हो सकता है जैसे आप अगर  प्रेजेंटेशन में एक्सेल चार्ट को दर्शाना चाहते है, या फिर वर्ड के डॉक्यूमेंट को प्रेजेंटेशन में एड करना चाहते है, पॉवरपॉइंट में youtube video इंपोर्ट करना चाह रहे है तब आप आसानी से पॉवरपॉइंट में उपलब्ध फीचर्स के ज़रिए integration कर सकते है।
  1. MS PowerPoint में slide के फॉर्मेट में प्रेजेंटेशन तैयार किया जाता है। यहां एक से अधिक new pre formatted slide यूक्त रहेता है। Pre formatted slide में सिर्फ एक बार क्लिक करने से ही हम आसानी से प्रेजेंटेशन में उस slides को एड कर सकते है। सिर्फ यही नहीं slides को कस्टमाइज करने के बाद, उसे एक Template के तौर पर भी उपयोग किया जा सकता है।
  1. Presentation में इस्तेमाल किया गया text, Picture, और chart को अगर आप Animation के रूप में दिखाना चाहते है तब यहां मौजूद एनिमेशन फीचर के सहायता से आप आसानी से प्रेजेंटेशन में एनिमेशन प्रयोग कर सकते है।
  1. पावरप्वाइंट में आप video, audio को play कर सकते है जो इस सॉफ्टवेयर का और एक मुख्य विशेषता है।  
  1. यहां आप text को बोहुत अच्छे तरीके से फॉर्मेट कर सकते है। Keyboard shortcut का उपयोग करके Ribbon को आसानी से एक्सेस कर सकते है।
  1. MS PowerPoint के स्लाइड में आप विभिन्न प्रकार के Theme का इस्तेमाल कर सकते है, और उसके साथ एक new feature भी उपलब्ध है जैसे, स्लाइड बैकग्राउंड में विभिन्न Pre Built Theme, और quick style, Layout का इस्तेमाल करके आप प्रेजेंटेशन को बेहतरीन बना सकता है।
  1. MS PowerPoint में preview का सूबिधा उपलब्ध है हम इस विषय को एक उदाहरण के द्वारा आपको समझाते है ताकि आपको समझने में आसानी हो जैसे, मान लीजिए आप टेक्स्ट का font परिवर्तन करना चाहते है जिस के लिए आपको font में क्लिक करके प्राप्त लिस्ट में से किसी भी font के उपर माउस प्वाइंटर को पॉइंट करना है इससे आप आसानी से निर्धारित फ़ॉन्ट में टेक्स्ट का preview देख सकते है।   
  1. प्रेजेंटेशन को और भी आकर्षित बनाने के लिए यहां Pre Built Smart Art, Graph, 3D Dimensional impact graphics आदि features भी उपलब्ध है।

MS PowerPoint की उपयोगिता

MS PowerPoint के सहायता से हम presentation तैयार कर सकते है। स्कूल, कॉलेज में पढ़ाई के लिए, ऑफिस में ऑफिशियल कार्य अर्थात, बिजनेस रिपोर्ट तैयार करने के लिए, कंपनी में नए लॉन्च करने वाला प्रोडक्ट के बारे में समझाने के लिए MS PowerPoint का उपयोग करके ही presentation तैयार किया जाता है। जिस कारण सभी यूजर के लिए MS PowerPoint एक बहूत ही उपयोगी सॉफ्टवेयर है। तो चलिए MS PowerPoint  के उपयोगिता के बारे में जान लेते है।

  1. PowerPoint का उपयोग करके तैयार किए जाने वाला प्रेजेंटेशन को हम LCD projector में प्रदर्शन कर सकते है।
  1. प्रेजेंटेशन में इस्तेमाल होने वाला स्लाइड को हम प्रिंटर के सहायता से प्रिंट कर सकते है।
  1. पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन को किसी भी वक़्त अपडेट किया जा सकता है।
  1. Slides में audio/video clip का इस्तेमाल करके उसे आसानी से प्रेजेंटेशन में प्ले किया जा सकता है सिर्फ यही नहीं, Animation effect का प्रयोग करके slide के टेक्स्ट को आकर्षित बनाया जा सकता है।
  1. इसका उपयोग करके हम template के सहायता से business report, business plan, project status आदि भी presentation में एड कर सकते है।

MS PowerPoint का उपयोग कोन से क्षेत्र में किया जाता है

MS PowerPoint की उपयोगिता के बारे में आप जान गए है। परन्तु, MS PowerPoint का उपयोग कोन से क्षेत्र में किया जाता है के विषय में भी आप जरूर जानकारी प्राप्त करना चाहते है तब इसके उत्तर में बता दें कि MS PowerPoint का उपयोग विभिन्न क्षेत्र में किया जाता है जिसके बारे में हमने नीचे वर्णना किया है।

  1. शिक्षा क्षेत्र में MS PowerPoint का उपयोग

शिक्षा क्षेत्र में MS PowerPoint का भूमिका बहूत महत्वपूर्ण है। शिक्षा क्षेत्र में पॉवरपॉइंट का उपयोग किया जाता है। शिक्षक छात्रों को किसी भी विषय में ज्ञान प्रदान करने के लिए, विषय को अच्छे से समझाने के लिए पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन का उपयोग करते है। इसके द्वारा शिक्षक एक निर्धारित विषय को या फिर किसी विषय के निर्धारित चैप्टर को Slides में image, videos, इंपॉर्टेंट टॉपिक को मुख्य बिंदू के द्वारा अच्छे से presentation के रूप में प्रदर्शित करते है। और, छात्र भी प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए, या फिर कोई भी कार्यक्रम में संचलना करने के लिए PowerPoint का इस्तेमाल करते है। 

  1. घर में पढ़ाई करने के लिए पॉवरपॉइंट का उपयोग

छोटे बच्चों को hometask करवाने के लिए parents एमएस पॉवरपॉइंट का उपयोग कर सकते है। पैरेंट्स powerpoint में presentation तैयार करके बच्चों को पढ़ा सकते है। छोटे बच्चें को स्कूल में जो lesson पढ़ाया जा रहा है उस विषय को ही clip art, animation, image, slide show, videos का प्रयोग करके अच्छे से प्रेजेंटेशन के रूप में प्रदर्शन करके पढ़ा सकते है ताकि बच्चें आसानी से खेल खेल में hometask कर पाएं। 

  1. Job seekers के लिए Powerpoint का उपयोग

Job seekers के लिए पॉवरपॉइंट बहुत उपयोगी है। क्यों की, job seekers विजुअल फॉर्मेट में अपना Resume तैयार कर सकते है, साथ ही powerpoint में अपना experience, skill भी प्रदर्शन करने का मौका पाते है।

  1. Business के क्षेत्र में पॉवरपॉइंट का उपयोग

Business क्षेत्र के साथ पॉवरपॉइंट सम्पूर्ण रूप से जुड़ा हुआ रहेता है। बिजनेस के विषय विजुअल फार्मेट में employee को कार्य समझाने के लिए प्रेजेंटेशन का प्रयोग किया जाता है। बिजनेस रिपोर्ट, प्रोजेक्ट स्टेटस प्रदर्शन करने के लिए, ऑफिशियल कार्य के लिए पॉवरपॉइंट का इस्तेमाल किया जाता है। यदि कोई कंपनी कोई नया प्रोडक्ट लॉन्च करना चाहे या फिर new business plan के विषय में घोषणा करना चाहे तब वह कंपनी पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन का उपयोग करके आसानी से उस निर्धारित विषय में सभी स्टाफ को समझा सकता है।


MS Powerpoint के Home Screen पर उपलब्ध Button के नाम

MS PowerPoint के Home Screen पर उपलब्ध Button के बारे में हमने नीचे विस्तार में बताया है।

  1. Title Bar

पॉवरपॉइंट विंडो का एकदम उपर के हिस्से में जहां  Presentation1- Microsoft PowerPoint लिखा रहेता है उस पार्ट को Title Bar बोलते है। 

  1. Quick Access Toolbar

Quick Access Toolbar पॉवरपॉइंट विंडो का एक महत्वपूर्ण टूलबार है l यह बार टाइटल बार के बाएं तरफ में देखने को मिलता है। यहां कुछ button रहेता  है जैसे, New, Open, Save, Undo, Redo आदि।

  1. Office Button

पॉवरपॉइंट का सबसे महत्वपूर्ण बटन है Office Button। विंडो के एकदम उपरी भाग में क्विक एक्सेस टूल बार के एकदम बाएं तरफ में ऑफिस बटन रहेता है। यह आकार में बड़ा और गोलाकार होता है। इसके सहायता से डॉक्यूमेंट को save, print, close आदि किया जा सकता है।

  1. Control Button

कंट्रोल बटन के सहायता से पॉवरपॉइंट विंडो को नियंत्रण किया जाता है। यह button टाइटल बार के एकदम दाएं तरफ स्थित रहेता है। इसके सहायता से हम प्रोग्राम को close, maximise, minimise आदि कर सकते है।

  1. Ribbon Bar

पॉवरपॉइंट में टाइटल बार का एकदम नीचे एक tab रहेता है जिसे Ribbon Bar या फिर Ribbon Tab बोला जाता है। MS Powerpoint में हमे default सात रिबन देखने को मिलता है जैसे, Home, Insert, Design, Animation, Slide Show, Review, View। प्रत्येक रिबन का बहूत सारा कमांडग्रुप रहेता है जिसके सहायता से विभिन्न तरह का कार्य किया जा सकता है।

  1. Outline and Slide Tab

पॉवरपॉइंट विंडो के बाएं तरफ हमे एक पतला सा पार्ट देखने को मिलता है उसे ही Outline and Slide Tab कहेते है। यहां से हम Presentation में इस्तेमाल किए गए slide को select, slide का परिवर्तन, new slide को insert, और slide को डिलीट कर सकते है।

  1. Slide Pane

प्रेजेंटेशन में इस्तेमाल होने वाला स्लाइड को इस tab में तैयार किया जाता है। Slide pane tab के प्रेत्येक स्लाइड में image, video, clip art, chart, audio आदि का प्रयोग करके एनिमेशन इफेक्ट दिया जाता है।  

  1. Place Holder

Slide Pane में हमें एक लाइन दिखने को मिलता है जहां click to add title, click to add subtitle आदि लिखा रहेता है। यहां presentation से संबंधित टेक्स्ट लिखा जाता है। Powerpoint विंडो के इस हिस्से को Place Holder कहेते है।

  1. Task Pane 

Task Pane विंडो के दाएं तरफ में प्रदर्शित होता है। यहां Clip Art, Custom Animation का विकल्प उपलब्ध रहेता है।

  1. Notes Pane

यहां Presentation में इस्तेमाल होने वाला slides के विषय में टिप्पणियां लिखी जाती है। 

  1. Status Bar

Status Bar पॉवरपॉइंट विंडो के एकदम नीचे रहेता है। इसके सहायता से हम स्लाइड संबंधित तथ्य के विषय जानकारी प्राप्त कर पाते है।


MS PowerPoint को कैसे चलाएं

अब तक इस पोस्ट को पढ़ कर आप जरूर MS PowerPoint के बारे में थोड़ा बहूत जानकारी प्राप्त कर चुके है। अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि MS Powerpoint को कैसे चलाएं तब इसके उत्तर में बता दें कि MS PowerPoint में कार्य करना MS Word, और MS Excel जैसा ही आसान ही। पॉवरपॉइंट को चलाने के लिए कुछ नियमों का पालन करना है जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बर्णना किया है।

  1. MS PowerPoint को स्टार्ट करने की प्रक्रिया 

सबसे पहले, बता दें यदि आपके डिवाइस में एमएस पॉवरपॉइंट इंस्टॉल नहीं है तब आपको उसे इंस्टॉल करके वहां अपने Email Id देकर Login कर लेना होगा। इसके बाद, आप नीचे बताए गए प्रक्रिया का पालन करके पॉवरपॉइंट को शुरू कर सकते है। 

और, यदि आपके डिवाइस में पॉवरपॉइंट पहेले से ही इंस्टॉल्ड है तब आप डायरेक्ट नीचे बताए गए प्रक्रिया का पालन करके एमएस पॉवरपॉइंट को शुरू कर सकते है।

  • सबसे पहले, आपको Start Button में क्लिक करके प्राप्त All Programs में क्लिक करना है।
  • All Programs में क्लिक करने  बाद,  Microsoft Office के अन्तर्गत Microsoft PowerPoint में क्लिक करके application को स्टार्ट करना।

ध्यान दे – “अगर आपके desktop में PowerPoint का icon उपलब्ध है तब आप उस shortcut icon में माउस  द्वारा डबल क्लिक करके भी application को start कर सकते है।”  

  1. New Presentation क्रिएट करने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आप office button के New option में क्लिक करें।
  • New option में क्लिक करने से New Presentation डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होगा। 
  • इसके बाद आपको, डायलॉग बॉक्स के उपर बाएं तरफ Blank and recent के विकल्प को सेलेक्ट करके Blank Presentation आइकन में क्लिक करना होगा।
  • Blank presentation आइकन में क्लिक करने के बाद, डायलॉग बॉक्स के नीचे दाएं तरफ create button में क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपके सामने पॉवरपॉइंट का विंडो प्रदर्शित होगा जिसके, slide pane बार में जा के Click to add title में आपको निर्धारित टेक्स्ट लिखना होगा।
  • Click to add title में टेक्स्ट लिखने  बाद,  placeholder bar में जा के Click to add subtitle में भी निर्धारित टेक्स्ट लिख लेना होगा।

और, इस प्रक्रिया के तहत आप आसानी से पॉवरपॉइंट में new presentation create कर सकते है। 

  1. Presentation को save करने की प्रक्रिया
  • पहले, आपको office button में क्लिक करके प्रदर्शित डायलॉग बॉक्स में से Save व Save As में क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, Save As डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जहां आपको file name टेक्स्ट बॉक्स में file का नाम टाइप करना होगा। अर्थात, आप जिस नाम से फाइल को सेव करना चाहते है उस नाम को लिखना होगा। 
  • File का नाम टाइप करने के बाद, Save Button में क्लिक करके file को save करना होगा।
  1. Slide editing करने की प्रक्रिया

Presentation Slide में स्थित एक से अधिक टेक्स्ट, इमेज, चार्ट, ग्राफ आदि अर्थात, एक से अधिक ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट करके उसे copy, paste आदि करने की प्रक्रिया को ही slide editing कंहा जाता है। स्लाइड एडिटिंग के बारे में हमने नीचे बताया है।

टेक्स्ट/ऑब्जेक्ट को कॉपी, पेस्ट करना

  • स्लाइड में आप जिस टेक्स्ट व ऑब्जेक्ट को कॉपी करना चाहते है उसे माउस के जरिए सेलेक्ट कर लेना होगा।
  • फिर, keyboard से Ctrl+C यह दोनों की साथ में प्रेस करके आसानी से आप निर्धारित टेक्स्ट को कॉपी कर सकते है।

टेक्स्ट व ऑब्जेक्ट को पेस्ट करने के लिए पहले आपको टेक्स्ट को कॉपी कर लेना है फिर, स्लाइड के जिस जगह पर आप टेक्स्ट को पेस्ट करना चाहते है वहां कर्सर स्थापन करके कीबोर्ड से Ctrl+V प्रेस करने से Copy किया हुआ ऑब्जेक्ट पेस्ट हो जाएगा।

  1. Slide Insert करने की प्रक्रिया

Home ribbon के slide कमांड ग्रुप में New Slides बटन में क्लिक करने से बटन दोनों पार्ट में डिवाइड हो जाता है। उन में से उपर के हिस्से में स्थित बॉक्स में क्लिक करने से एक slide तुरंत प्रेजेंटेशन में एड हो जाएगा।

  1. Text Formatting करने की प्रक्रिया

Document में टेक्स्ट को आकर्षित रूप से तैयार करने का नाम ही text formatting है। पॉवरपॉइंट में Home, Font, Paragraph कमांड ग्रुप में स्थित बटन के सहायता से Text formatting किया जाता है। इसके कुछ नियमों के बारे में हमने नीचे बताया है जैसे,

Font size

  • पहले, Text को सेलेक्ट करना होगा।
  • फिर, Home tab के अन्तर्गत font command group के font size में क्लिक करने से font size का एक लिस्ट आयेगा। अब प्रदर्शित लिस्ट से आप font size सेलेक्ट कर सकते है।

Bold

टेक्स्ट को सेलेक्ट करने के बाद, font group के B बटन में प्रेस करने से text bold हो जाएगा।

Italic

टेक्स्ट को सेलेक्ट करके I यानि italic के आइकन पर क्लिक करके टेक्स्ट को italic कर सकते है।

Underline

टेक्स्ट को सेलेक्ट करके U यानि underline के विकल्प पर क्लिक करने से टेक्स्ट के नीचे underline हो जाएगा।

Font colour

Font color button के drop down arrow में क्लिक करने से विभिन्न कॉलर का एक लिस्ट प्रदर्शित होगा। यहां आप निर्धारित कॉलर को सेलेक्ट कर सकते है। इससे टेक्स्ट उस निर्धारित कॉलर के टेक्स्ट में बदल जाएगा। 

Bullets

Bullets button में क्लिक करने से निर्धारित टेक्स्ट बुलेट फॉर्मेट में प्रदर्शित होगा।

Numbering

Numbering button में क्लिक करने से निर्धारित टेक्स्ट के आगे नंबर (1,2,3,4…) प्रदर्शित होगा।

उपर में बताया गया सभी नियमों को यदि आप ध्यान से पालन करें तब आप आसानी से एमएस पॉवरपॉइंट पर काम कर सकते है। 


MS PowerPoint को कैसे सीखें

इस पोस्ट के माध्यम से MS PowerPoint के उपयोगिता, Powerpoint को कैसे चलाएं सभी के बारे में आपको जानकारी प्राप्त हो गई है। अब सवाल है कि MS PowerPoint को कैसे सीखें इसके उत्तर में बता दें कि पॉवरपॉइंट को सीखने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन बहूत सारा उपाय उपलब्ध है जैसे – 

  1. Web Based Tutorial

हम किसी भी विषय में कोई भी जानकारी प्राप्त करने के  लिए गूगल में सर्च करते है। इससे हमें बहूत सारे  website का रिजल्ट मिलता है। जिसके माध्यम से हम जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

इसी तरह हम पॉवरपॉइंट के विषय में भी यदि सर्च करें तब हमें बहूत सारे website का रिजल्ट मिलेगा अर्थात, आर्टिकल देखने को मिलेंगे जिसके, सहायता से हम पॉवरपॉइंट को सीख सकते है। 

  1. Video Tutorial

Powerpoint को सीखने के सभी ऑनलाइन रिसोर्स में से एक महत्वपूर्ण रिसोर्स है वीडियो ट्यूटोरियल। जिसके, माध्यम से हम आसानी से powerpoint को सीख सकते है। एमएस पॉवरपॉइंट को सीखने के लिए ऑनलाइन में बहूत सारे विडियो ट्यूटोरियल उपलब्ध है। जैसे, Youtube के जरिए फ्री में ही हम पॉवरपॉइंट को सीख सकते है, सिर्फ यही नहीं Udemy, Khan Academy आदि प्लेटफॉर्म भी वीडियो ट्यूटोरियल के माध्यम से हमे powerpoint को सीखने मे मदद करती है।

  1. Book

Offline में बहूत सारा book उपलब्ध है जिसके सहायता से हम पॉवरपॉइंट को सीख सकते है। यह सभी किताबें बहूत विश्वशनीय और साथ ही practical based होते है जिस कारण बुक के मदद से भी हम पॉवरपॉइंट को आसानी से सीख सकते है, साथ ही निर्धारित theory को भी पढ़ सकते है। 

  1. Offline Course

आप यदि चाहें तो कंप्यूटर इंस्टीट्यूट से भी ऑफलाइन कोर्स करके ms powerpoint को सीख सकते है। इसमें ऑफलाइन कोर्स करना ही सबसे उपयोगी है क्यों कि, इससे आप powerpoint को practically सीख पाएंगे और साथ ही यदि आपको powerpoint के विषय में, यहां presentation तैयार करने के विषय में कोई भी डाउट हो तब आप टीचर को प्रत्यक्ष सवाल पूछ सकते है और आपका डाउट क्लियर करके और भी अच्छे से powerpoint के विषय ज्ञान प्राप्त कर सकते है।

MS Powerpoint से जुड़े Shortcut Keys

  1. Ctrl+N = पावरप्वाइंट में नया प्रेजेंटेशन क्रिएट करने के लिए कीबोर्ड से Ctrl और N दोनों key को प्रेस करना पड़ता है।  
  1. Ctrl+F4 = पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन को क्लोज करने के लिए Ctrl और F4 Keys को प्रेस किया जाता है।
  1. F5 = प्रेजेंटेशन को स्टार्ट करने के लिए F5 Function Key को प्रेस किया जाता है।
  1. Ctrl+M = प्रेजेंटेशन में एक new slide insert करने के लिए Ctrl और M keys को साथ में प्रेस करना पड़ता है।
  1. Alt+HD = प्रेजेंटेशन से किसी भी स्लाइड को डिलीट करने के लिए Alt और HD key को साथ में प्रेस किया जाता है।
  1. Alt+NP = Alt और NP तीनों key को साथ में प्रेस करने से आसानी से ही प्रेजेंटेशन स्लाइड में पिक्चर इंसर्ट हो जाता है।
  1. Ctrl+F4 = Keyboard से Ctrl और F4 Key को साथ में प्रेस करने से पॉवरपॉइंट में file को क्लोज़ किया जा सकता है।
  1. Alt+F4 = पॉवरपॉइंट में application को close करने के लिए Alt और F4 Key को साथ में प्रेस किया जाता है।

MS PowerPoint से संबंधित F.A.Q

1. MS PowerPoint क्या है?

MS PowerPoint माइक्रोसॉफ्ट का एक ग्राफिक्स पैकेज प्रोग्राम है जिसके सहायता से प्रेजेंटेशन तैयार किया जा सकता है।

2. MS PowerPoint का Extension Name क्या है? 

MS PowerPoint का Extension Name .pptx है।

3. Presentation क्या है?

किसी भी विषय को या फिर किसी भी विषय पर आधारित तथ्य को visual format में स्थापन करने की प्रक्रिया को ही Presentation कहेते है।

4. Slide क्या है?

प्रेजेंटेशन में उपलब्ध एक सिंगल स्क्रीन को slide कहेते है। अर्थात, कुछ slide के समूह में प्रेजेंटेशन तैयार किया जाता है।

5. Handouts किसे कहेते है?

प्रेजेंटेशन की प्रिंटेड कॉपी को ही Handouts कहेते है।

6. MS PowerPoint में हम क्या क्या कर सकते है?

MS PowerPoint में हम presentation create कर सकते है, उस प्रेजेंटेशन के slides को हम प्रिंट भी कर सकते है।

7. Slide Transition क्या है?

Slide show के समय जब एक स्लाइड परिवर्तित होकर दूसरा स्लाइड आता है तब विभिन्न तरह का अनिमेशन का प्रयोग किया जाता है जिसे, Slide Transition बोलते है।

8. Presentation में Slide show कैसे करें?

सबसे पहेले show ribbon के अन्तर्गत start slideshow कमांडग्रुप के from beginning में क्लिक करके ही प्रेजेंटेशन में स्लाइड शो किया जाता है। या फिर, keyboard के F5 function key को प्रेस करके भी आसानी से स्लाइड शो किया जा सकता है।

9. Template क्या है?

PowerPoint में पहेले से ही कुछ default presentation मौजूद रहेता है इसे ही Template कहा जाता है।

10. PowerPoint में कितना Ribbon रहेता है?

PowerPoint में सात रिबन रहेता है जैसे, Home, Insert, Design, Animation, Slide Show, Review, और View।

सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Microsoft PowerPoint क्या है; इसे कैसे चलाएं के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के ईस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप जरूर जान गए होंगे कि MS PowerPoint क्या है, इसे सीखने की प्रक्रिया क्या है।

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में MS Powerpoint से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप Logicaldost के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके काम के अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost.in पर Content Writer हूं। मुझे Banking, Finance और Computer के विषय में पोस्ट लिखना पसंद है और इसी के साथ मुझे Books पढ़ना बहुत अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here