WhatsApp पर Online होते हुए Offline कैसे दिखें

जब भी हम हमारा WhatsApp ओपन करते हैं तब सभी जान जाते हैं कि हम ऑनलाइन हैं, इस कारण सभी दोस्त हमें लगातार मैसेज करना शुरू कर देते हैं जिस वजह से कई बार हमें प्रॉब्लम हो जाता है, परंतु यदि आप WhatsApp में ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिखना चाहते हैं, तब आज का यह आर्टिकल केवल आपके लिए ही है। 

WhatsApp Par Online Hoye Huye Offline

आज हम इस पोस्ट पर आप सभी को बताएंगे की WhatsApp पर Online होते हुए Offline कैसे दिखें। जब आप Whatsapp को इस्तेमाल करते हैं, तब आपके सभी दोस्त यह देख पाते हैं कि आप ऑनलाइन हैं, परंतु यदि आप अपने Online स्टेटस को छुपाना चाहते हैं या अपने दोस्त को Whatsapp पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिखाना चाहते हैं तब इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 

व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन कैसे दिखे

कई बार आपके दोस्त आपको यह कहते होंगे कि, WhatsApp पर ऑनलाइन होते हुए भी मैसेज का रिप्लाई क्यों नहीं देते, और अगर आप इस बात से परेशान हो गए है, तो Whatsapp पर Online रहकर भी आप अपने सभी दोस्तों को Offline दिखा सकते हैं, इसके लिए आपको नीचे बताया गया प्रोसेस को फॉलो करना परेगा। 

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर, WhatsApp को ओपन कर लेना होगा। जब व्हाट्सएप ओपन हो जाए, तब उसके बाद आपको ऊपर 3 डॉट्स पर क्लिक करना है। 

स्टेप 2 – 3 डॉट्स पर क्लिक करने के बाद, एक पॉप अप बॉक्स ओपन हो जाएगा, उसके बाद Setting ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना होगा। 

WhatsApp Settings

स्टेप 3 – Setting ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Accounts पर क्लिक करना होगा, फिर आप इतने पेज पर चले जाएंगे। 

WhatsApp Settings Account

स्टेप 4 –   नए पेज पर चले जाने के बाद आपको Privacy के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। Privacy पर क्लिक करने के बाद आपको Last Seen के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

WhatsApp Settings Last Seen

स्टेप 5 – Last Seen के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Pop up बॉक्स ओपन हो जाएगा, जिसके बाद आपको Nobody के ऊपर क्लिक करना होगा। 

WhatsApp Settings Last Seen Options

स्टेप 6 – Nobody पर क्लिक करने के बाद आपको फिर से सेटिंग के ऑप्शन को ओपन कर लेना होगा। फिर Notification के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा  हैं। 

WhatsApp Settings Notification

स्टेप 7 – Notification ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको Popup Notification के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

WhatsApp Settings Pop Up Notification

स्टेप 8 – Popup Notification पर क्लिक करने के बाद आपको Always Show Pop-Up पर क्लिक करना होगा। 

WhatsApp Settings Always Pop Up Notification

ऊपर हमने आप सभी को जो प्रोसेस के बारे में बताया है, उस प्रोसेस को फॉलो करके आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन रहकर भी ऑफलाइन दिख सकते हैं, परंतु आप जिनके साथ चैट करेंगे केवल वही लोग Whatsapp पर आपको ऑनलाइन देख पाएंगे। 


बिना Online आए WhatsApp कैसे चलाये ?

ऊपर मैंने आपको जो प्रोसेस के बारे में बताया है, उससे आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन रहकर भी ऑफलाइन देख सकते हैं, परंतु यदि किसी कारणवश आपको वह तरीका अच्छा ना लगा हो तो आप नीचे बता क्या प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं। बिना ऑनलाइन Whatsapp कैसे चलाएं के लिए आप GB WhatsApp का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

GB Whatsapp व्हाट्सएप की तरह ही काम करता है, परंतु यह व्हाट्सएप नहीं है, इसे आप व्हाट्सएप का डुप्लीकेट कह सकते हैं। GB Whatsapp पर बहुत सारा फीचर देखने को मिल जाता है, जो कि Whatsapp के Official App पर भी नहीं है। यदि आपके फोन में जीबी व्हाट्सएप नहीं है तो आप हमारे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से GB Whatsapp को डाउनलोड कर सकते है।

ऊपर Download पर क्लिक करने के बाद, आप हमारे Gb Whatsapp कैसे डाउनलोड पोस्ट पर चले जाएंगे, जहां से आप जीबी व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हैं, परंतु आपको बता दे कि GBWhatsapp एक Third Party ऐप जिसे इस्तेमाल करने का सलाह हम नहीं देंगे क्योंकि इससे आपका whatsapp डाटा Leak भी हो सकता है। 


सारांश  

आज हमने इस ब्लॉग पोस्ट पर आप सभी को Whatsapp में ऑनलाइन होते हुए ऑफलाइन कैसे दिखे के 2 उपयोगी तरीके के बारे में बताया है, उम्मीद है कि आप सभी को आज का यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा। 

यदि आपके मन में WhatsApp पर बिना Online आए चैट कैसे करें से संबंधित कोई भी सवाल है या फिर आपको बिना ऑनलाइन व्हाट्सएप चलाने में कोई दिक्कत आता है , तो आप हमें बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here