घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए (केवल सही तरीके)

इस पोस्ट पर आज हम Internet Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बताएंगे। इंटरनेट का प्रयोग आज हार कोई सोशल मीडिया, एंटरटरमेंट, एजुकेशन जैसे आदि काम को करने के लिए करते ही है, इंटरनेट के बावजूद कोई भी काम को पूरा करना आज असंभव है, परंतु क्या आप जानते हैं कि आप इंटरनेट का इस्तेमाल घर बैठे पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं।

तो यदि आप Internet Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानना चाहते हैं, तब आप बिल्कुल सही ब्लॉग पोस्ट पर आए हैं। इंटरनेट के बिना आज कोई भी नहीं रह सकता है, और ऐसा कोई भी काम नहीं है जो की हम आज इंटरनेट के बावजूद कर ना सके। आज हम कुछ ऐसे महत्वपूर्ण तरीके के बारे में बताएंगे जिसके तहत आप इंटरनेट से पैसे कमा पाएंगे। 

यदि आप सोच रहे हैं कि आज आप इंटरनेट पर कम शुरू करेंगे और कल से आपको पैसे मिलना चालू हो जाएगा तब आप गलत है, क्योंकि इंटरनेट से पैसे कमाने में समय और मेहनत दोनों ही लगता है तो आपको समय देना होगा तभी जाकर आप इंटरनेट से पैसे कमा पाएंगे। तो चलिए Online पैसा कैसे कमाए के 10 उपयोगी तरीके के बारे में जानते हैं। 

Internet से पैसे कैसे कमाए

Internet Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बताएं, तो आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर के तहत बहुत ही आसानी से इंटरनेट के जरिए पैसे कमा सकते है। ऐसे में देखा जाए तो इंटरनेट से पैसे कमाने के अनेकों तरीके इंटरनेट पर उपलब्ध है, पर आज के इस पोस्ट हम 10 उपयोगी तरीके के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप इंटरनेट से पैसे कमा पाएंगे।

जो 10 इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए के तरीके के बारे में आज हम बताएंगे, उसके जरिए आप थोड़ा मेहनत करके महीने का ₹5,000 से अधिक कमा सकते है। जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपका उम्र 18 साल से अधिक और आपके पास बैंक अकाउंट भी होना जरूरी है। कुछ तरीकों मे उम्र 18 साल से कम होगी तो भी चलेगा इसके अलावा आप अकाउंट किसी और का भी इस्तेमाल मे ले सकते हो।

1) YouTube

Internet Se Paise Kaise Kamaye के लिस्ट पर हमने YouTube को पहले स्थान पर रखा है, आज हार कोई YouTube पर वीडियो देखता है, शायद आप भी यूट्यूब पर वीडियो देखते होंगे, परंतु क्या आप जानते है की आप खुद का एक YouTube Channel तैयार करके भी YouTube से पैसे कमा सकते हैं

youtube

Youtube एक वीडियो प्लेटफार्म है, जहां आपको वीडियो अपलोड करना पढ़ता है। आप जिस चीज में अच्छे है, या फिर आप जिस विषय में अच्छे हैं उस विषय में यूट्यूब चैनल Open करके लोगों की सहायता करके पैसे कमा सकते है।

YouTube को आप Online पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका कह सकते हैं। YouTube के तहत आज कई Youtubers है, जो अच्छा पैसे कमा रहे हैं यदि आप भी मेहनत करें, तो आप भी यूट्यूब से बहुत अच्छा पैसे कमा सकते है।  

Youtube पर पैसे कमाने के अनेकों तरीके हैं, परंतु जानकारी के लिए बता दें कि आप यूट्यूब से तभी पैसे कमा सकते हैं जब आपके यूट्यूब वीडियोस पर अच्छा Views आए। तो यदि यूट्यूब से पैसे कमाने के कुछ तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

  • Google AdSense – जब YouTube पर आप कोई वीडियो देखते है, तो आपको कुछ वीडियो पर Ads देखने को मिलते है, और उसी Ads के जरिए Youtubers यूट्यूब पर अपने चैनल को Monetize करके पैसे कमाते है। 

यह प्रक्रिया बहुत ही सरल और अच्छा है। आपने चैनल को मॉनिटाइज करके Ads के मध्यम से आप हार महीना $100 से भी ज्यादा कमा सकते है। YouTube चैनल को AdSense के द्वारा मॉनिटाइज़ करने के लिए आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour होना चाहिए। 

  • Sponsorship– जब आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छा Views आना शुरू हो जाता है, तब बड़े बड़े Brands आपको Product के Sponsorship के लिए खुद से Approach करेंगे, या फिर आप खुद भी ब्रांड को स्पॉन्सरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्पॉन्सरशिप में आपको Brands के प्रोडक्ट को अपने Youtube चैनल पर प्रमोट करना होता है। आपके चैनल पर 1 वीडियो पर यदि 10लाख से ज्यादा Views आता है, तो आप Brands से स्पॉन्सरशिप के लिए 5 से 15 लाख रुपए आसानी से चार्ज कर सकते है। 

Online Youtube से पैसे कैसे कमाए के जो 2 तरीके के बारे में हमने ऊपर बताया है, वह यूट्यूब से पैसे कमाने का मुख्य तरीका है। आप चाहे तो एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए या फिर किसी यूट्यूब चैनल को प्रमोट करके भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।


2) Blogging

Blogging एक बहुत ही अच्छा तरीका है, Internet से कमाई कैसे करें का आप ब्लॉगिंग के जरिए थोड़ा महंत करके महीने का $100 से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको लिखना पसंद है, तब Blogging आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

blogging

Blogging के बारे में अधिक जानने के लिए आप Blogging क्या है यह पोस्ट पढ़ सकते है। LogicalDost भी एक ब्लॉग है और यह Google AdSense के जरिए पैसे कमाता है, आप भी चाहे तो एक Blog बनाकर उसमें दैनंदिन समय पर पोस्ट लिखकर पैसे कमा सकते हैं। Blog आप अपने पसंद के विषय पर तैयार कर सकते है। 

Blog के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको आपके Blog का Traffic इंक्रीज करना होगा, क्यूंकि जब आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आयेगा केबल तभी आप ब्लॉग से पैसे कमा पाएंगे। आप ऐसे ही किसी विषय में पोस्ट नहीं लिख सकते, लोग जो जानना चाहते हैं आपको उस विषय पर पोस्ट लिखना होगा तभी जाकर आपके ब्लॉग में Visitors आएंगे। तो ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

  • Google Adsense – यह Google का ही एक सर्विस है, जो Content Publishers को आपने Blog या फिर Website में Ads दिखाने में और Ads के जरिए पैसे कमाने में सहायता करता हैं। 

यदि आपका Blog Adsense के लिए Eligible है, तब आप Google Adsense के मध्यम से आपने Blog को मॉनिटाइज करके महीने का $100 या फिर उससे ज्यादा कमा सकते है। 

  • Affiliate Marketing – आप आपने ब्लॉग पर किसी प्रोडक्ट के बारे में बता कर, उसे Affiliate Link के जरिए बेच कर भी Blog से पैसे कमा सकते है। क्यूंकि जब भी आपके लिंक से कोई प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उसके बदले में आपको भी कुछ कमीशन मिलेगा। 

Google Adsense, Affiliate Marketing के साथ आप Sponsored Post, या फिर किसी वेबसाइट को Backlink देकर भी उससे पैसे कमा सकते है। Blogging करने के लिए आपको एक ब्लॉग तैयार करना पड़ता है, जिसके लिए आपको एक डोमेन  और होस्टिंग खरीदने का जरूरत पड़ता है, परंतु आप चाहे तो Free CMS यानी Blogger.Com जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके फ्री ब्लॉग भी बना सकते हैं। 


3) Affiliate Marketing

Internet Se Paise Kaise Kamaye के सबसे अच्छे तरीके के बारे में बताए, तो वह एफिलिएट मार्केटिंग है। इस Affiliate Marketing के तहत आप अपने Social Media या फिर Blog, Youtube आदि जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके किसी e-commerce वेबसाइट के प्रोडक्ट को बेच कर प्रति महीना अच्छा पैसे कमा सकते है। 

affiliate marketing

Affiliate Marketing के मध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी e-commerce वेबसाइट जैसे Flipkart, Amazon आदि के Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा, उसके बाद आपको किसी अच्छे Product को अपने Social Media,Youtube या फिर Blog आदि जैसे प्लेटफार्म पर Promote करना होगा, और जब कोई आपके Affiliate Link से Product को खरीदेगा तब उसके बदले में आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा।  


4) Google Ads (Ad Word)

Google Ads Google का ही Service है, जिसके जरिए आप अपने या किसी दूसरे के प्रोडक्ट को Google में एडवर्टाइज करके बेच सकते है। Google Ads को यदि आप अच्छे से इस्तेमाल करना सीख जाते है, तो आप दूसरों के लिए या फिर किसी कंपनी के लिए Ads Run करके भी पैसे कमा सकते है। 

google ads

सिर्फ दूसरो के लिए Google Ads Run करके ही नहीं बल्कि आप खुद के किसी प्रोडक्ट को भी अच्छे से Google Ads के जरिए Ads Run करके प्रोडक्ट को बेच भी सकते है। आप Google Ads को अच्छे से सीखने के लिए YouTube पर Videos देख सकते है या फिर किसी कोर्स को ज्वाइन भी कर सकते है, और यह Internet से कमाई कैसे करें का एक बहुत ही अच्छा तरीका भी है।


5) App Development

आज App Development काफी चर्चा का विषय है इस समय हर कोई अपना ऐप बनवाना चाहता है, आप चाहे तो दूसरों के लिए ऐप तैयार कर सकते हैं, या फिर खुद का कोई ऐप डेवलप करके Google Play Console के तहत Play Store पर Publish करके App में Ad mob के तहत पैसे कमा सकते हैं। 

app development

Admob कुछ हद तक Google Adsense की तरह ही है परंतु इसके जरिए हम केवल एप्लीकेशन को ही मॉनिटाइज कर सकते हैं। आप खुद कोई ऐप तैयार करके उसे Admob के जरिए मॉनीटाइज करके हर महीना $100 से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। App Development घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। 

आप नहीं जानते होंगे पर आपको जानकारी के लिए बता दें, कि एक App Developer एक App तैयार करने के 2 से 10 लाख रुपए चार्ज करते हैं, और इसीसे आप अंदाजा लगा सकते हैं, कि आप कितना ज्यादा पैसे App Development से कमा सकते हैं, और साथ ही में आप App Developer का नौकरी करके महीने में लाखों से भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। 

यदि आप App Developer का नौकरी करके इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते है, तो आपको App Development अच्छे से सिख लेना होगा क्यूंकि तभी जाकर आप App Develop कर पाएंगे। App Development को अच्छे से सीखने के लिए आप कोई कोर्स कर सकते है, या फिर Youtube का इस्तेमाल करके भी इंटरनेट से पैसे कमा सकते है।


6) Content Writing

यदि आपको लिखने का अच्छा शौक है, तब आप इंटरनेट के जरिए बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट पर Billion से भी ज्यादा वेबसाइट और ब्लॉग मौजूद है, और हर Blog पर रोजाना कई सारे आर्टिकल पब्लिश होते है। यदि आप किसी Blog के लिए पोस्ट लिखते है, तो आप महीने का आसानी से ₹6000 से ₹25,000 तो कमा ही सकते है। 

content writing

केबल अच्छा लिखने के कला के तहत ही Content Writing का काम नहीं मिलता, बल्कि आपको अच्छा लिखने के साथ साथ पोस्ट को SEO Friendly भी बनाना होगा ताकि पोस्ट बाद में जाकर Google में Rank हो। आप Hindi, English व अन्य भाषा में कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं, और आप किसी Website या Blog पर Mail भेज कर Content Writing के काम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दे की आप अभी जो पोस्ट पढ़ रहे हैं, उसी तरह का पोस्ट आपको Content Writing के काम में लिखना पढ़ता है। यदि Content Writing का काम इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए के लिए करना चाहते है, तब आपको Content Writing कैसे करें के बारे में जानना होगा, जिसके लिए आप Youtube या फिर Website का सहायता ले सकते हैं। आप चाहे तो Content Writing का काम Fiverr, Upwork आदि जैसे फ्रीलेंसिंग वेबसाइट से पा सकते है।  


7) Refer & Earn

Refer & Earn App के बारे में तो आप जानते ही होंगे, यह Refer & Earn Apps के तहत आप ज्यादा तो नहीं पर यदि आपके पास कोई YouTube Channel या फिर कोई Blog है, तो आप App को  Promote करके लोगो से डाउनलोड कराकर महीने का अच्छा पैसे कमा सकते हैं। Refer & Earn को आप इंटरनेट से पैसे कमाने का एक बहुत ही सरल तरीका कह सकते हैं। 

इंटरनेट पर ऐसे कई Refer & Earn App मौजूद है जिसके जरिए आप लोगो को Refer करके प्रति Refer का ₹200 से ₹1500 करके कमा सकते है। आप MPL, Dream11, Paytm First Game जैसे आदि फैंटेसी ऐप का इस्तेमाल या फिर Groww, Upstox आदि जैसे म्यूचुअल फंड ऐप का इस्तेमाल लोगो को Refer करने के लिए कर सकते है। 


8) Photo & Video Editing

आज चाहे कोई Youtuber हो या फिर Social Media Influencers, सभी अपने फोटो और वीडियो को बहुत ही प्रोफेशनल तरीके से एडिट करना चाहते है। यदि आपको Photo और Video अच्छे से Edit करना आता है, तो तब आप इंटरनेट के जरिए बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं। Photo Video Editing का काम आप फ्रीलांस वेबसाइट के जरिए ढूंढ सकते हैं, उसी के साथ आप बड़े बड़े Creator को Editing के लिए Approach भी कर सकते है। 

photo & video editing

आप Photo & Video Editing का काम घर बैठे कर सकते है, और इस काम से आप हार महीना ₹10,000 से ₹1,00,000 या फिर उससे ज्यादा पैसे भीं कमा सकते हैं परंतु उसके लिए आपके पास प्रोफेशनल स्किल होना अनिवार्य है। क्यूंकि जब आपका काम अच्छा होगा तभी आपको पैसे मिलेंगे। आपको यदि Photo Video Edit करना नहीं आता है, तब आप Youtube पर Video देख कर Photo Video Edit करना सीख सकते हैं या फिर Photo Video Editing का Course भी कर कर सकते है।


9) Website Development

Application Development की तरह Website Development भी आज बहुत चर्चा का विसय है, आज हार एक Company हो या फिर कोई छोटा दुकान पर सभी एक वेबसाइट बनवाना चाहते हैं। Website Development Online पैसे कमाने का सबसे अच्छा और उपयोगी तरीका है। आप हार महीने Website Development के जरिए ₹20,000 से  ₹1,00,000 कमा सकते हैं। 

website development

आप Website Development का काम एक तो Freelancing वेबसाइट जैसे Fiverr, Freelancer आदि से पा सकते हैं, दूसरा आप किसी बड़े IT Company में काम करके भी वेब डेवलपमेंट का काम पा सकते हैं। Website Development का काम करने के लिए आपको Html, CSS, PHP आदि जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छे से सीखना पड़ता है। आप Website Development सीखने के लिए कोई कोर्स या फिर YouTube में Web Development का Tutorial वीडियो देख सकते हैंl    


10) Instagram 

Instagram एक बहुत अच्छा Social Media प्लेटफार्म है, जिसका इस्तेमाल आज अरबों से भी ज्यादा लोग करते हैं। हमने Instagram Se Paise Kaise Kamaye के ऊपर एक पोस्ट लिखा है, जिसे आप इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार में जानने के लिए पढ़ सकते हैं। 

Instagram से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स को इंक्रीज करना होगा, और जब आपके Instagram Account पर अच्छा Followers Base हो जाएगा तब आप Sponsorship या Brand Promotion के जरिए इंस्टाग्राम से पैसे कमा पाएंगे। 

Online पैसे कमाने का सबसे सरल तरीका Instagram है, आपके Instagram अकाउंट पर यदि अच्छा एक्टिव फॉलोअर्स है, तब आप केबल Brand Promotion करके ही नहीं बल्कि खुद के प्रोडक्ट को या दूसरो के Instagram Page को Promote करके भी अच्छा पैसे कमा सकते है, केवल यही नहीं बल्कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं। 


सारांश – 

आज के इस ब्लॉग पोस्ट पर हमने Internet Se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा, कि इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए।   

इंटरनेट का इस्तेमाल आज हर कोई करता है, और इससे आज आप बहुत ही आसानी से पैसे भी कमा सकते हैं। यदि आपके मन में Internet Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

2 COMMENTS

  1. आप ने अपने वेबसाइट को बचुत ही अच्छा बनाया है और साथ ही आप लोगो को अच्छी जानकरी भी दे रहे है और मैंने भी एक ब्लॉग paisa kamane ke tarika के ऊपर बनाया है और मई इसमें पैसे कमाने के तरीके बताता हु और मई अभी अपने ब्लॉग से 1000-1500 रूपए कमा ले रहा हु आप को इतनी अच्छी जानकरी देने के लिए धन्यवाद

    • जानकार खुशी हुई की आपको हमारा कंटेन्ट अच्छा लगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here