Phone का Password भूल जाए तो क्या करें

कई बार हम फोन के पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए जटिल पासवर्ड सेट कर देते हैं, जिसे हम बाद में भूल भी जाते हैं, यदि आपने भी आपके फोन पर कोई जटिल पासवर्ड सेट करा है, और आप आपके फोन के पासवर्ड को अनलॉक नहीं कर पा रहे है, तब यह ब्लॉग पोस्ट आप सभी के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है। 

Phone ka password

फोन के पासवर्ड को यदि आप भूल गए हैं, तो इसमें चिंतित होने का कोई विषय नहीं है, क्योंकि आप फोन के पासवर्ड को भूल जाने के बाद भी उसे अनलॉक कर सकते हैं। इस पोस्ट पर हम फोन का पासवर्ड भूल जाए तो क्या करें के साथ किसी दूसरे फोन का पासवर्ड कैसे पता करें के विषय में भी विस्तार में बताएंगे। 

फ़ोन का पासवर्ड भुल जाये तो क्या करे

फोन के पासवर्ड को हम फोन के सर्विस सेंटर में जाकर या फिर कोई मोबाइल की दुकान से भी अनलॉक कर सकते हैं, परंतु आप चाहे तो खुद से बहुत ही आसानी से मोबाइल के पासवर्ड को अनलॉक कर सकते हैं, जिसके लिए आपको नीचे बताया गया तरीके को अच्छे से फॉलो करना होगा। तो चलिए Phone पासवर्ड को कैसे तोड़े के बारे में जानते हैं। 

एंड्राइड फोन पर लॉक तोड़ना उतना मुश्किल का काम नहीं है, आप नीचे बताया गया तरीके का पालन करके अपनी कोई भी फोन का पासवर्ड Unlock कर सकते है। आज हम फोन का पासवर्ड भूल जाए तो क्या करें? के 2 उपयोगी तरीके, के बारे में बताएंगे जिनके के माध्यम से आप फोन का पासवर्ड आसानी से तोड़ पाएंगे – 

  • Find My Device 
  • Factory Reset / Wipe Data

Find My Device से Phone Unlock कैसे करें

यदि आप अपने फोन के पासवर्ड को भूल गए हैं, और आपको पासवर्ड याद नहीं आ रहा है, तब भी आप अपने फोन के पासवर्ड को आसानी से तोड़ सकते हैं। Find My Device के जरिए फोन के पासवर्ड को अनलॉक कैसे करें? के बारे में जानने के लिए नीचे बताए गए मुख्य बिंदुओं का पालन करें – 

  • फोन के पासवर्ड को अनलॉक करने के लिए, सर्वप्रथम आपको ब्राउजर में जाकर, Find My Device के वेबसाइट पर चले जाना होगा, जो कि गूगल का ही एक प्रोडक्ट है। 
  • Find My Device के वेबसाइट पर चले जाने के बाद, आपको वेबसाइट में उस ईमेल से लॉगिन कर लेना होगा, जो ईमेल Lock Device पर लॉगिन है। 
  • ईमेल आईडी से लॉगिन कर लेने के बाद आपको, Find My Device वेबसाइट के Services को Accept कर लेना होगा। 
Find My Device
  • वेबसाइट के सर्विस को एक्सेप्ट कर लेने के बाद, आपको Find My Device के वेबसाइट पर Secure Device के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
Find my device secure device
  • Secure Device के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको नया पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा, आप जो भी पासवर्ड देना चाहते हैं, वह आप अपने अनुसार दे दे।
Find My Device new password
  • नया Password को दर्ज करने के बाद, आप अब इस नए Password से अपने Lock फोन को Unlock कर पाएंगे, वह भी बहुत ही आसान तरीके से। 

ऊपर बताए के तरीके के जरिए आप बेहद आसानी से अपने फोन के भूल गए पासवर्ड को अनलॉक कर सकते हैं, पर यदि यह तरीका आपके फोन पर काम नहीं करता है, तब आप नीचे बताया गया Factory Reset तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं फोन के पासवर्ड को तोड़ने के लिए। 


Factory Reset से Phone का लॉक कैसे तोड़े

Factory Reset प्रोसेस के माध्यम से फोन के भूल गए पासवर्ड को यदि आप Unlock करना चाहते हैं, तब उसके पहले बता दें, कि इस तरीके के माध्यम से आपके मोबाइल का पासवर्ड तो Unlock हो जाएगा, परंतु आपके फोन के सभी डाटा डिलीट हो जाएगा। तो चलिए Factory Reset के माध्यम से, फोन के पासवर्ड को कैसे तोड़े के बारे में जानते हैं – 

  • सर्वप्रथम आपके एंड्राइड मोबाइल को Switch Off कर लीजिए। 
  • फोन को स्विच ऑफ कर लेने के बाद, अब आपको फोन के रिकवरी मोड पर चले जाना होगा। 
  • रिकवरी मोड पर आप “Power Key + Home + Volume Down Key” या फिर “Power Key + Volume Down Key” और किसी में “Power Key + Volume Up Key” को दबाकर पहुंच सकते हैं। 
  • रिकवरी मोड में चले जाने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएगा, आप उन ऑप्शन को Volume UP और Down Key के माध्यम से Select कर सकते हैं। 
  • वॉल्यूम UP और Down Key के माध्यम से आपको Wipe Factory या फिर Reset Factory के ऑप्शन पर जाना है, फिर पावर बटन के जरिए ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना होगा। 
  • Wipe Factory के ऑप्शन को सेट कर लेने के बाद Yes सिलेक्ट कर देना होगा, उसके बाद आपका फोन खुद से रिसेट हो जाएगा। 

फोन रिसेट हो जाने के बाद, आपका फोन बिल्कुल पहले जैसा नया हो जाएगा और आपके फोन में जो भी पासवर्ड लगा था, वह भी अब हट जाएगा। यदि ऊपर बताया गया Find My Device तरीका आपके फोन पर कार्य नहीं करता है, केवल तभी आप इस Factory Reset तरीके का इस्तेमाल करें।   


किसी दूसरे फोन का पासवर्ड कैसे पता करें

जो फोन आपके पास है केवल उस फोन के पासवर्ड को ही, आप ऊपर बताए गए तरीके के माध्यम से Unlock कर सकते हैं। साधारण भाषा में कहा जाए तो आप किसी दूसरे फोन के पासवर्ड, को पता नहीं कर सकते हैं क्योंकि किसी दूसरे व्यक्ति के फोन के पासवर्ड को प्राप्त करना कोई आसान काम नहीं है। 


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने फोन का पासवर्ड कैसे पता करें के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि फोन का पासवर्ड भूल जाए तो क्या करें? किसी दूसरे फोन का पासवर्ड कैसे पता करें। 

यदि आपके मन में फोन का पासवर्ड भूल जाए तो क्या करें? से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं, और अगर आप सभी को लगे कि आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप हमारे ब्लॉग के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here