Best Telegram Channels Link; टेलीग्राम चैनल लिंक in Hindi (2022)

दोस्तों क्या आप Best Telegram Channel Links ढूंढ रहे हैं, यदि हां तब आप बिल्कुल सही ब्लॉग पोस्ट पर आए हैं। Telegram एक बहुत ही अच्छा और लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है, और यह मैसेजिंग ऐप दूसरे मैसेजिंग ऐप के मुकाबले कई गुना ज्यादा अच्छा है। Telegram मैसेजिंग ऐप इतना लोकप्रिय है, कि इसे 400 मिलियन से भी अधिक लोग इस्तेमाल करते हैं। 

Best Telegram Channel Links

Telegram ऐप पर हमें मिलियन से भी ज्यादा टेलीग्राम चैनल देखने को मिल जाता है, यदि आप किसी विशेष टॉपिक पर कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तब Telegram Channel आपके लिए एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है। इस पोस्ट पर हम अलग-अलग कैटेगरी के बेस्ट Telegram Channel Link आप सभी के साथ शेयर करेंगे। चलिए Best Telegram Channel Links के बारे में जानते हैं।

Telegram एक Cloud Based मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, आप Telegram ऐप को किसी भी Os पर इस्तेमाल कर सकते हैं, चाहे Android हो या फिर iOS। Telegram ऐप पर हमें जो फीचर और फंक्शन देखने को मिलता है, वह किसी और अन्य मैसेजिंग एप पर हमें देखने को नहीं मिलता, जो कि इस ऐप को दूसरे मैसेजिंग ऐप से और खास बनाता है। 

Telegram App पर हमें Private Chat, Custom Theme के साथ और भी कई उपयोगी फीचर और फंक्शन देखने को मिल जाता है। WhatsApp पर हम केवल 256 मेंबर को ही ग्रुप में ऐड कर सकते हैं, परंतु  टेलीग्राम पर हम मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स को चैनल या फिर ग्रुप में ऐड कर सकते हैं। 

Telegram पर Best Channel को ढूंढना बहुत ही मुश्किल का काम है, परंतु नीचे हमने कुछ Best Telegram Channel Links के बारे में बताया है, आप चाहे तो उन Telegram Channel पर ज्वाइन हो सकते हैं। Telegram पर आपको Game, Apk, Blogging से संबंधित चैनल देखने को मिल जाता है।

Best Movie Telegram Channels

यदि आप ऑनलाइन Movies देखना या डाउनलोड करना पसंद करते हैं, तब नीचे बताया गया Best Movie Telegram Channel आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है। हमने नीचे जितने भी Movie Telegram चैनल के बारे में, आप सभी को बताया है, आप उन सभी Movie Telegram Channel Links के मदद से कोई भी Movie को ऑनलाइन देखने के साथ-साथ डाउनलोड भी कर पाएंगे। 

Movies Telegram ChannelJoin Links
Bollywood HD Movies Join Link
Tamil Hindi MoviesJoin Link 
HollyWood Hindi Dubbed Movie✓Join Link 
New Bollywood MoviesJoin Link
Dark Web MoviesJoin Link 
Hindi Movie DhamalJoin Link
Bengali HD MoviesJoin Link

Best eBook Telegram Channel 

क्या आप eBook पढ़ना पसंद करते हैं, और यदि आप Online फ्री में ebook डाउनलोड करने का कोई Best Telegram Channel Link ढूंढ रहे थे, तब नीचे बताया गया सभी टेलीग्राम चैनल आप सभी के लिए बहुत ही उपयोगी है। 

eBook Telegram Channel Join Links
BooksBagJoin Link
eBookroomJoin Link 
Premium EbooksJoin Link 
Best Seller BooksJoin Link
Amazon Kindle eBooksJoin Link 
Books ManiaJoin Link

Best Quotes Telegram Channels

नीचे हमने Quotes Telegram Channels List के बारे में आप सभी को बताया है, यदि आप Motivational या फिर Success Quotes पढ़ना पसंद करते हैं तब नीचे बताया गया सभी टेलीग्राम चैनल आप लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

Quotes Telegram ChannelJoin Links
Quotes Hindi MeJoin Link
Daily QuotesJoin Link 
Think Positive WordsJoin Link 
Success WorkJoin Link
Quotes & FactsJoin Link 
Hindi Motivational Quotes Join Link
Daily MotivationJoin Link

नीचे हमने Jokes और Memes टेलीग्राम चैनल के बारे में आप सभी को बताया है। अगर आप इंटरनेट पर अपने दोस्तों को Memes शेयर करना पसंद करते हैं, तब नीचे दिया गया Jokes टेलीग्राम चैनल आप सभी के लिए बहुत खास होने वाला है। 

Jokes Telegram ChannelJoin Links
Programmer JokesJoin Link
Desi Indian Meme JokesJoin Link 
Hindi Funny MemesJoin Link
Funny MemeJoin Link 
Ethio memesJoin Link
Daily memesJoin Link 

यदि आप UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा का तैयारी कर रहे हैं, तब नीचे हमने जो Best UPSC Telegram Channel के बारे में बताया है, वह आप सभी लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है। आप नीचे बताया गया, UPSC Telegram Channel पर Join होकर UPSC परीक्षा का तैयारी और अच्छे तरीके से कर सकते हैं। 

UPSC Telegram ChannelJoin Link
Officer IAS Academy Join Link
UPSC Current Affairs Join Link 
UPSC Topper NotesJoin Link 
UPSC DrishtiJoin Link
Ebook UPSC SSCJoin Link 

यदि आप समाचार पढ़ना पसंद करते हैं, तब आप नीचे बताया गया बेस्ट Telegram News Channel का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें हमने भारत के कुछ प्रमुख न्यूज़ चैनल से लेकर बाहर के चैनल को भी लिस्ट में ऐड किया है। 

News Telegram ChannelJoin Link
BBC News Join Link
Ask Me NowJoin Link 
Today in IndiaJoin Link 
Telegram NewsJoin Link

Telegram Channel Join कैसे करे?

ऊपर हमने जो Best Telegram Channel Links के बारे में बताया है, आप अगर उन Telegram Channel को Join करना चाहते है पर आपको नहीं पता की Telegram Channel Join कैसे करें तब आपको जानकारी के लिए बता दें की telegram channel को Join करना बहुत आसान है, आपको Telegram Channel में जाकर केवल ज्वाइन के ऊपर क्लिक करना होगा, फिर उसके बाद आप Telegram Channel में Join हो जाएंगे।

अस्वीकरण (Disclaimer):- इस पोस्ट पर हमने जितना भी बेस्ट टेलीग्राम चैनल को ऐड किया है, उनमें से एक भी हमारा चैनल नहीं है और उन चैनल के साथ हमारा कोई संपर्क भी नहीं है, हमने केवल टेलीग्राम चैनल के उपयोगिता के आधार पर, ही Best Telegram Channel Link को इस ब्लॉग पोस्ट में ऐड किए हैं।  

सारांश

ऊपर हमने आप सभी को अलग-अलग Category में Best Telegram Channel Links के बारे में बताया है। यदि आप कोई बेस्ट टेलीग्राम चैनल लिस्ट, ढूंढ रहे थे तब शायद इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, आपको बेस्ट टेलीग्राम चैनल लिस्ट मिल गया होगा।

आपके मन में Best Telegram Channel को लेकर यदि कोई सवाल है, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। और अगर आपको लगे कि यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत उपयोगी है तब आप LogicalDost ब्लॉग के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator और Editor हूं। मुझे Technology, How To, Paise Kaise Kamaye और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ साथ नए-नए विषय पर विषय पर ज्ञान प्राप्त करना काफी अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here