Instagram Star कैसे बने, Instagram पर Famous कैसे हो (20 तरीके)

यदि आपका भी सपना Instagram Star बनने का है और आप बहुत जल्दी Instagram पर Famous होना चाहते है तो आज की पोस्ट आपके सपने को सच करने के लिए ही बनाई गयी है इस पोस्ट में हम आपके साथ कुछ Secret टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर करेंगे जिसकी मदद से आप Instagram पर जल्दी Famous हो सकते है। 

instagram par famous hone ke tarike

Instagram को आज के Time पर कौन नही जानता है, Instagram आज के समय में सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की लिस्ट में आता है। Instagram पर Users की संख्या Billions में है ऐसे में कौन नही चाहेगा की वह Instagram पर Famous हो। 

Instagram पर बहुत से लोग Reels बना बना कर Famous हो रहे है और Instagram Star बन रहे है, Instagram पर Star बनना ज्यादा मुश्किल नही है बस आपको धैर्य रखना है और अपने Content पर फोकस करना है।

आज हम जानेंगे की Instagram पर Famous कैसे हो और Instagram Star कैसे बने इसलिए पोस्ट को लास्ट तक पढ़े। तो चलिए आज की पोस्ट को स्टार्ट करते है। 

Instagram पर Famous या Popular कैसे हो 

Instagram पर Star या मॉडल बनने के लिए आपको Instagram पर Famous होना पड़ेगा। तभी लोग आपको जानेंगे और फॉलो करेंगे। चलिए अब हम जानते है Instagram पर Famous होने के तरीके के बारे मे। हम आपको Instagram पर Famous होने के 20 तरीके बतायेंगे।

1)  एक Topic चुने 

Instagram पर Famous होने के लिए सबसे पहले आपको एक टॉपिक Choose कर लेना है की आप किस टॉपिक पर Post व वीडियो बनाएँगे। जैसे – Funny, शायरी, Motivational आदि।

शुरुआत में आपको एक ही टॉपिक पर Reels और पोस्ट बनाना है जिससे लोगो को आपके बारे में पता चलेगा और आप क्या Content डालते है इसके बारे में पता चलेगा।

आपको ऐसा नही करना है की पहले आपने एक Funny Video डाल दी, दूसरी Sad Video डाल दी और फिर Motivational वीडियो डाल दी। ऐसा करने से Instagram और Users दोनो Confuse हो जाते है की आपका कंटेंट क्या है और परिणाम यह होता है की आपको Reach नही मिलती है। 

2) Complete Profile Setup करे 

Instagram पर या फिर किसी भी प्लेटफॉर्म पर Famous होने के लिए सबसे जरूरी होता है आपकी Profile। क्योकि जब भी कोई User आपके एकाउंट पर आता है तो वह आपकी Profile से ही आपके बारे में जानता है। 

इसके साथ ही आपने ये तो सुना ही होगा की “First Impression Is The Last Impression”। जब किसी User पर First Impression अच्छा पड़ता है तो आपके फॉलो होने के चांस काफी बढ़ जाते है। 

इसलिए आपको अपनी Instagram Profile को एक दम Eye Catchy बनाना है जिससे लोग आपको देखते ही फॉलो कर ले। आपको अपनी Profile को Topic या Niche के हिसाब से ही भरना है। 

जैसे अगर आप Motivational Videos डालते है तो आपको Motivation से रिलेटेड ही Bio लिखना है, एक अच्छी और हाई क्वालिटी Profile Picture लगाना है और अगर आपका कोई YouTube चैनल, ब्लॉग या वेबसाइट है तो आपको उसकी लिंक भी Website के Section में Paste कर देना है। 

3) Highlights बनाये 

Instagram Highlights भी एक बहुत बड़ा रोल प्ले करते है, Instagram पर Famous होने के लिए। Instagram Highlights में आप अपने बारे में अच्छे से जानकारी दे सकते है जब कोई User आपकी Profile पर आता है। 

तो वह आपकी Post और Reels के बाद Highlight ही देखता है। इसलिए आपको स्टोरी को Highlight करना बहुत जरूरी है, Instagram Highlights से आपकी Profile और भी Attractive लगती है। Instagram Highlights क्या है, Instagram Highlights कैसे बनाते है ये जानने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

4) Instagram Account को Professional Account मे Switch करे

Instagram Account को Professional Account में स्विच करने से आपको बहुत से अच्छे अच्छे फीचर मिल जाते है जैसे – Ads, Contact बटन और Insights आदि. जिसकी मदद से आप अपनी पोस्ट के Stats देख सकते है की किस पोस्ट को कितनी Reach मिली है, Impression कितने आये है और क्लिक कितने आये है। 

इसके अलावा आप Audience को ट्रैक कर सकते है की ऑडियंस को क्या पसन्द है और कितने Time पर आपकी ऑडियंस एक्टिव रहती है आदि। इसका फायदा आप Instagram पर Famous होने के लिए कर सकते है। 

Read – Instagram एकाउंट को Professional एकाउंट में स्विच कैसे करे। जानने के लिए यंहा क्लिक करे। 

5) Instagram Account को अन्य सोशल मीडिया से जोड़े 

Instagram को आप अन्य Social Media Apps जैसे- Facebook, Reddit, Ok.ru, WhatsApp आदि से लिंक (जोड़) कर सकते है। ऐसा करने से आपको फायदा ये होता है की अगर आप Instagram पर कोई पोस्ट या स्टोरी डालते है तो वह लिंक किये हुए App पर Automatically पब्लिश हो जाती है। 

मान लीजिये आप Instagram को फेसबुक से लिंक करते है तो अगर कोई फेसबुक User को आपका कंटेंट पसन्द आता है तो वह आपको फेसबुक पर तो फॉलो करेगा ही इसके साथ ही वह Instagram पर भी आपको फॉलो करेगा। इससे Instagram के साथ साथ फेसबुक पर भी आपकी Audience बिल्ट होगी। 

Read – Instagram को Facebook से Link या Unlink कैसे करे। जानने के लिए यँहा क्लिक करे। 

7) Trending Topics पर Reels बनाये 

आपने अक्सर देखा होगा की Instagram पर एक ही प्रकार की बहुत Videos लगातार आती रहती है, जैसे- अभी “छोटी बच्ची हो क्या” वाला वीडियो खूब Viral हो रहा था।

अगर आप भी उस टाइम उस पर एक वीडियो बनाते तो आपको बहुत ही अच्छी Reach मिलती और आपके Followers भी बढ़ते। Instagram, Trending Topics को बहुत ही अच्छी Reach देता है यही कारण है की ज्यादातर लोग Trending Topics पर ही वीडियो बनाते है। तो आपको भी ऐसे ही Trending Topics Find करना है और उन पर Reels बनाना है। 

Read – Instagram Reels Viral कैसे करे। जानने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

8) Relevant Hashtags का इस्तेमाल करे

Hashtag Instagram पोस्ट को Reach देने में अहम भूमिका निभाते है बस आपको सही Hashtag का चुनाव करना आना चाहिए। आप Trending Hashtag का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन वह Hashtag आपकी पोस्ट से Relatable होना चाहिए। जैसे अगर आप मस्ती वाली पोस्ट डाल रहे है तो आप उसमे #Masti, #Sundaymasti, #Fun आदि Hashtag का इस्तेमाल कर सकते है। 

जब कोई आपके Hashtags से रिलेटेड कोई पोस्ट देखता है तो उसे आपकी पोस्ट भी दिखाई देती है जिससे आपकी पोस्ट को Reach मिलती है और यदि किसी को आपकी पोस्ट पसन्द आती है तो वह उसे लाइक कर देता है। 

9) Profile को Public रखे

यदि आपको Instagram पर Star बनना है तो आपको कभी भी अपनी Instagram Profile को Private नही करना है यदि आप अपनी Profile को Private रखते है। 

तो User आपकी कोई भी Reels और पोस्ट नही देख पाते है और वह आपको फॉलो किये बिना इग्नोर करके चला जाता है। अगर आप अपनी Profile को Public रखते है तो लोग आसानी से आपके कंटेंट को देखते है और कंटेंट पसन्द आने पर वह आपको फॉलो कर लेते है। 

Read – Instagram अकाउंट को Private या Public कैसे करे। जानने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

10) अन्य Influencer को Follow करे

आपको अपनी Niche से रिलेटेड अन्य Influencers को फॉलो करना है और उनकी हर पोस्ट पर Likes और कॉमेंट करना है, हर वीडियो को देखना है और Live Join करना है। 

ऐसा करने से आपको अन्य और Influencer जानेंगे और आपकी Profile पर आयेंगे और आप धीरे धीरे उनकी Community में आते जायेंगे। 

11)  Attractive या Positive कॉमेंट करे

आपको अन्य Influencer की पोस्ट्स पर Attractive और Positive कॉमेंट करना है क्योंकि लोगो को पॉजिटिव कॉमेंट पढ़ना काफी अच्छा लगता है इसलिए आपको कॉमेंट में कुछ Attractive या पॉजिटिव कॉमेंट लिखना है जिससे जब भी कोई कॉमेंट Section में आपकी कॉमेंट देखें। तो वह आपकी Profile पर क्लिक करे। 

12) सही समय पर पोस्ट डाले

यदि आपका एकाउंट Professional है तो आपको उसमे यह सुविधा मिलती है की आप देख सकते है की आपकी Audience ज्यादातर किस समय एक्टिव रहती है। तो आपको भी यही पता करना है की Audience ज्यादातर कब एक्टिव है। 

उसी समय आपको Instagram पर पोस्ट पब्लिश करनी है जिससे लोगो तक आपकी पोस्ट जल्दी पहुुंचेगी और लोग आपकी पोस्ट पर Likes और कॉमेंट करेंगे और आपको फॉलो भी करेंगे।

13) Daily पोस्ट करे

Instagram पर अगर आपको Famous होना है तो आपको Active रहना पड़ेगा। जब तक आप Instagram पर एक्टिव नही रहेंगे तो Instagram आपको Reach नही देगा।

 इसलिए आपको Instagram पर Daily कम से कम एक पोस्ट डालना है जिससे Instagram यह समझ जायेगा की आप बाकई में एक्टिव है और वह आपको अच्छी खासी Reach देगा जिससे आपकी पोस्ट और Reels Viral होगी। 

14) पोस्ट पर Attractive Caption लिखे

आपने अक्सर देखा होगा की जो बड़े बड़े सेलेब्रिटीज है वह हर पोस्ट में एक Attractive Caption लिखते है, Caption पोस्ट के नीचे शो होता है जिसे Users पढ़ना बहुत पसन्द करते है आप Caption में कुछ भी लिख सकते है। 

लेकिन आपको कुछ ऐसा लिखना है जो पढ़ने में अच्छा लगे। इसी के साथ साथ आप Caption में Emojis का भी इस्तेमाल कर सकते है। यदि आपका Caption किसी को पसन्द आता है तो उसके फॉलो, लाइक और कॉमेंट करने के चांसेस् बहुत ज्यादा बढ़ जाते है। 

15) हाई क्वालिटी और फोटो एडिट करके पब्लिश करे 

यदि आपको Instagram पर Star बनाना है तो आपको अपनी Profile पर हाई क्वालिटी फोटोस् को पब्लिश करना चाहिए। यदि आप हाई क्वालिटी के साथ साथ फोटो को थोड़ा सा एडिट कर लेते है तो फिर और भी अच्छी बात है। 

फोटो में आप Filters लगा कर भी अपनी फोटो को सुंदर बना सकते है, कोशिश करे की आप फोटो को ज्यादा एडिट नही करे क्योंकि फिर वह देखने में उतनी अच्छी नही लगती है। 

Read – फोटो एडिट करने वाले सबसे अच्छे Apps के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

16) Instagram Stories लगाए

Instagram Stories की भी एक बहुत बड़ी भूमिका है, Instagram पर पॉपुलर होने के लिए। स्टोरीज़ WhatsApp के Status की तरह ही होती है। जिस प्रकार लोगों को WhatsApp Status देखने और डालने का शौक होता है उसी प्रकार लोग Instagram Stories भी देखना बहुत पसन्द करते है। 

Instagram Stories मे आपको बहुत अच्छे अच्छे फीचर मिलते है जैसे – QUESTIONS और Poll आदि. जिनके द्वारा आप अपनी स्टोरी में ऑडियंस से सवाल पूछ सकते है। ऐसा करने से आप अपने Followers के साथ Friendly हो सकते है। जिससे आपको काफी फायदा होगा। 

Read – Instagram पर Story कैसे लगाते है जानने के लिए यहाँ क्लिक करे।

17) Instagram पर Live आये 

आपको एक सप्ताह में कम से कम एक बार Live आना चाहिए और दूसरे लोगों को भी अपनी Live में Invite करना चाहिए। लाइव के दोरान कोशिश करे की आप अपने ऑडियंस के ज्यादातर सवालों का Reply करे। लाइव देखने के भी बहुत लोग शौकीन होते है तो अगर आप 7 दिन में एक बार भी लाइव आते है तो लोग आपको जरूर देखेंगे। 

18) Tag या Mention करे

जब भी आप अपनी कोई पोस्ट पब्लिश करे तो उसमे आप अन्य इंफ्लुएंसर् (जो आपके Niche से रिलेटेड कंटेंट बनाता हो) को मेंशन या टैग कर सकते है जिससे उनके पास एक Notification पहुँचता है और उन्हें पता चल जाता है की आपने उन्हे मेंशन किया है। 

मेंशन करने से आपको दो फायदे होते है पहला तो यह की आपकी ऑडियंस तो आपकी पोस्ट को देखेंगी ही साथ ही जिसको आपने मेंशन किया है उनकी ऑडियंस के पास भी आपकी पोस्ट पहुँच सकती है।

जिससे आपको अच्छी खासी रीच मिलती है इसके अलावा आपने जिसे मेंशन किया है वह आपकी पोस्ट को अपनी स्टोरी पर भी लगा सकता है। 

19) ऑडियंस के साथ Friendly रहे 

आप ऑडियंस के साथ अच्छा व्यवहार करे। उनके साथ फ्रेंडली होने की कोशिश करे। उनकी Comments का Reply दे, Messages का Reply दे। यदि आप उनके Messages और Comments का Reply नही देते है। 

तो वह आपको Unfollow कर सकते है जिससे आपकी Follower लिस्ट में लोगो की संख्या धीरे धीरे कम होती जायेगी। इसलिए Try करे की आप उनको Reply दे सके। 

20) Consistency बनाये रखे

अंत में मैं आपसे यही कहना चाहुंगा की अगर आप कंसिस्टेंसी नही रख सकते है तो आप Instagram पर कभी भी Star नही बन सकते है। Instagram पर कोई एक रात या एक दिन में Star नही बनता है इसमें महिनो और सालों भी लग जाते है। 

इसलिए आप भी ये न सोचे की हम एक रात या एक महीने में Star बन जायेंगे। आप एक दिन मे नही, लेकिन एक दिन जरूर Instagram Star बन जायेंगे। आपको बस ऊपर बताई गए तरीके को फॉलो करते जाना है। 


Instagram पर Famous होने से रिलेटेड कुछ सवाल 

1) Instagram पर फेमस होने पर क्या मिलता है

इंस्टाग्राम कभी आपको पैसा नहीं देता है आप ब्रांड प्रमोशन, एफिलिएट मार्केटिंग, प्रोडक्ट सेल्लिंग आदि तरीके से इंस्टग्राम से पैसे कमा सकते है।

2) Instagram पर सबसे फेमस कौन है

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फोल्लोवेर्स 445M Cristiano Ronaldo के है जो की एक फुटबॉलर है तथा इंडिया में सबसे ज्यादा फोल्लोवेर्स 197M विराट कोहली के है जो की इंडिया के एक बेस्ट क्रिकेटर है।

3) Instagram पर पैसे कब मिलते है 

जैसा की आप जानते है की इंस्टग्राम आपको पैसे नहीं देता है जब आपके फोल्लोवेर्स लगभग 10k हो जाते है तो आप प्रमोशन करके, एफिलिएट मार्कटिंग के द्वारा, ईबुक सेल करके, प्रोडक्ट सेल करके आदि तरीकों से इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है.


सारांस –  आज की पोस्ट मे आपने जाना की Instagram पर Star कैसे बने व Instagram पर फेमस होने के तरीके कौन कौन से है। मुझे उम्मीद हैं की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसन्द आयी होगी और अब आप Instagram पर फेमस हो सकते है बस आपको Consistency के साथ ऊपर दिये गए तरीके को फॉलो करना है। अगर आपको कोई और Doubt हो तो आप कंमेंट् के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

6 COMMENTS

  1. Mujhe bhi famous hona hai Instagram mein
    Pls help me
    Or ye mera I’d name lo
    @baby_girl_822619_
    Pls help me

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here